31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अदाणी ग्रुप के फर्मों के शेयरों में बड़ी गिरावट, अदाणी एंटरप्राइजेज 9 फीसदी टूटा

अमेरिका की शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद से अदाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में लगातार गिरावट आ रही है. इस रिपोर्ट में समूह पर धोखाधड़ी के आरोप लगाए गए हैं. हालांकि, अदाणी ग्रुप ने इन आरोपों को खारिज किया है.

नई दिल्ली : अदाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में बुधवार को सुबह के कारोबार में बड़ी गिरावट आई. शेयर बाजार के कमजोर रुख के बीच समूह की कंपनियों के शेयरों में गिरावट का सिलसिला जारी है. बीएसई पर अदाणी एंटरप्राइजेज का शेयर 9.31 फीसदी टूट गया. अदाणी पावर, अदाणी ट्रांसमिशन, अदाणी टोटल गैस और अंबुजा सीमेंट्स आदि सभी के शेयर 5 फीसदी नीचे आ गए. अदाणी ग्रीन एनर्जी 4.99 फीसदी, अदाणी विल्मर 4.99 फीसदी और एनडीटीवी 4.45 फीसदी के नुकसान में था. अदाणी पोर्ट्स का शेयर 4.38 फीसदी तथा एसीसी तीन फीसदी के नुकसान में कारोबार कर रहा था.

सुबह के कारोबार में समूह की कई कंपनियों के शेयर अपने लोअर सर्किट को छू गए. सुबह के कारोबार में बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 596.95 अंक या 0.98 फीसदी के नुकसान से 60,075.77 अंक पर कारोबार कर रहा था. अमेरिका की शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद से अदाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में लगातार गिरावट आ रही है. इस रिपोर्ट में समूह पर धोखाधड़ी के आरोप लगाए गए हैं. हालांकि, अदाणी ग्रुप ने इन आरोपों को खारिज किया है.

अदाणी ग्रुप की कंपनियों को बाजार मूल्य घटकर 100 अरब डॉलर

अदाणी ग्रुप की 10 कंपनियों का संयुक्त इक्विटी बाजार मूल्य मंगलवार को 100 अरब डॉलर से नीचे गिर गया. अदाणी ग्रुप हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद निवेशकों को आश्वस्त करने के लिए लगातार संघर्ष कर रहा है. अदाणी ग्रुप की कंपनियों में अदाणी पोर्ट्स से लेकर अदाणी पॉवर तक को 24 जनवरी के बाद से बाजार पूंजीकरण में 136 बिलियन डॉलर से अधिक का नुकसान हो चुका है.

Also Read: विकिपीडिया ने लगाया आरोप, कहा – ‘साक पपिट’ ने अदाणी के बारे में अतिशयोक्ति भरी और झूठी बातें लिखीं
अदाणी ग्रुप की कंपनियों ने चुकाया कर्ज

अदाणी ग्रुप की कंपनी अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकॉनमिक जोन ने 1,500 करोड़ रुपये का कर्ज चुका दिया है. इसके अलावा, कंपनी मार्च में 1,000 करोड़ रुपये का और भुगतान करेगी. बुधवार को जारी बयान में कहा गया है कि अदाणी ग्रुप की कंपनी ने एसबीआई म्यूचुअल फंड का सोमवार को परिपक्व हुए वाणिज्यिक पत्रों पर 1,000 करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया है. इसी तरह आदित्य बिड़ला सन लाइफ म्यूचुअल फंड का 500 करोड़ रुपये का कर्ज चुकाया गया है. कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि यह भुगतान नकद शेष और कारोबारी परिचालन से मिली आय से चुकाया गया है. एसबीआई एमएफ के प्रवक्ता ने कहा कि अब कंपनी पर उसका और बकाया नहीं है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें