37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Fact Check: मोदी सरकार बेरोजगार युवाओं को हर महीने देगी 6000 रुपये का भत्ता, जानें क्या है सच

वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने नया फैसला लिया है, अब बेरोजगार युवाओं को 6000 रुपये हर महीने जीवन यापन के लिए दिए जायेंगे. मैसेज में यह भी दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं.

देश में बेरोजगार एक बड़ी समस्या बन गयी हैं. विपक्षी दल के नेताओं के साथ सरकार को घेरने के लिए यह प्रमुख मुद्दा रहा है. सरकार की ओर से युवाओं को रोजगार देने की बड़ी चुनौती भी रही है. केंद्र सरकार की ओर से कई योजनाएं भी आज चलायी जा रही हैं, युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए. सोशल मीडिया पर वैसे ही एक योजना की खबर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार देशभर के युवाओं को बेरोजगारी भत्ता के तौर पर 6000 रुपये हर महीने देगी. आइये इस वायरल मैसेज की बड़ताल करें. आखिर इस मैसेज में कितनी सच्चाई है.

वायरल मैसेज में क्या किया जा रहा दावा

वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने नया फैसला लिया है, अब बेरोजगार युवाओं को 6000 रुपये हर महीने जीवन यापन के लिए दिए जायेंगे. मैसेज में यह भी दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं. इस योजना के तहत युवाओं को 6000 रुपये हर महीने दिये जायेंगे. मैसेज के साथ रजिस्ट्रेशन के लिए एक लिंक भी दिया गया है. जिसपर अपने मोबाइल से ही रजिस्ट्रेशन करने की सलाह दी जा रही है.

क्या है वायरल मैसेज का सच

बेरोजगारी भत्ता को लेकर खबर वायरल होने के बाद पीआईबी फैक्ट चेक की टीम ने इसकी जांच की. जांच में पाया गया कि वायरल मैसेज पूरी तरह से फर्जी है. पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से वायाल मैसेज को शेयर किया और बताया, यह मैसेज फर्जी है. भारत सरकार ऐसी कोई योजना नहीं चला रही है. पीआईबी की टीम ने लोगों को इस मैसेज को फॉरवर्ड नहीं करने की सलाह दी है.

Also Read: Fact Check: पेट्रोल-डीजल पर मिलेगी पूरे 6000 रुपये की सब्सिडी? जानें वायरल मैसेज का सच

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें