37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सीसीएल कुजू क्षेत्र के तोपा परियोजना खुली खदान के उत्तरी भाग में लगी आग, धुंआ-धुआं हुआ इलाका

अवैध खनन के लिए बनाये गये सुरंगनुमा खान के भीतर कोयले के सीम में लगी आग ने चारों ओर फैल गया है. कई मुहानों से आग की लपटें निकल रही हैं. आग की लपटों के साथ काला धुआं पूरे क्षेत्र में फैल रहा है. इसे रोकने के लिए स्थानीय सीसीएल प्रबंधन द्वारा आग बुझाने के प्रयास किये जा रहे हैं.

कुजू (रामगढ़), धनेश्वर महतो. सीसीएल कुजू क्षेत्र के तोपा परियोजना खुली खदान के उत्तरी भाग में आग लग गयी है. जिससे पूरा क्षेत्र में धुआं फैल गया है. आग लगने से वहां के लोग काफी डरे सहमे हैं. वहीं खदान के नीचे हिस्से में काम करने वाले कर्मियों में हड़कंप मचा हुआ है. बताया जाता है कि खदान में तीन दिनों पूर्व से ही मामूली रूप से धुआं निकल रहा था. इसको बंद करने के लिए प्रबंधन ने कई एहतियाती कदम उठाया था.

सीसीएल मुख्यालय रांची से आग बुझाने पहुंची टीम

अवैध खनन के लिए बनाये गये सुरंगनुमा खान के भीतर कोयले के सीम में लगी आग ने चारों ओर फैल गया है. कई मुहानों से आग की लपटें निकल रही हैं. आग की लपटों के साथ काला धुआं पूरे क्षेत्र में फैल रहा है. इसे रोकने के लिए स्थानीय सीसीएल प्रबंधन द्वारा आग बुझाने के प्रयास किये जा रहे हैं. आग पर काबू पाने के लिए रांची मुख्यालय से भी टीम पहुंची है.

अवैध खनन के कारण लगी आग

सीसीएल तोपा परियाजना के अंतर्गत खदान में लगी आग को लेकर जानकार बताते हैं कि नीचे में सीसीएल कोयला खनन करती है तो उसके ऊपरी हिस्से में अवैध खनन किया जाता है. प्रबंधन द्वारा कई एक बार अवैध खनन रोकथाम को लेकर पुलिस प्रशासन को आवेदन प्रेषित कर व कई एक बार डोजरिंग कर अवैध मुहानों को बंद कर खानापूर्ति कर दी जाती है.

Also Read: झारखंड: कुजू रेलवे साइडिंग पर नक्सलियों ने की फायरिंग, पर्चा छोड़ा, धमकी से कोयला कारोबारियों में दहशत

डोजरिंग के पश्चात कुछ दिनों के बाद पुन: अवैध खनन करने वाले मुहाने को खोलकर अवैध उत्खनन करने लगते है. इधर प्रबंधन सोमवार को आग की लपटें की भयावह रूप व काले धुंए के गुब्बार को देखकर तत्काल कार्रवाई करते हुए ग्रेडर, डोजर, शॉवेल व वाटर स्पकिलिंग मशीन टैंकर के द्वारा आग को काबू करने में जुटी हुई है.

Undefined
सीसीएल कुजू क्षेत्र के तोपा परियोजना खुली खदान के उत्तरी भाग में लगी आग, धुंआ-धुआं हुआ इलाका 2
आग बुझाने में लगी सीसीएल प्रबंधन व मुख्यालय से आयी टीम

आग को बुझाने को लेकर स्थानीय प्रबंधन व सीसीएल मुख्यालय से आयी आईएसओ टीम स्थल पहुंचकर जांच की. साथ ही आग का दायरा बढ़े नहीं, इसे लेकर मुआयना किया. मुआयना के पश्चात आग पर काबू करने के लिए जो भी उपाय हो सकते है, हर संभव कदम उठाया जा रहा है.

Also Read: रामगढ़ के कुजू कोलियरी की बंद पड़ी खदान में कोयला काटने गए युवक की दम घुटने से हुई मौत

आग लगने वाली जगह पर कुजू महाप्रबंधक चंद्रशेखर तिवारी, क्षेत्रीय सेफ्टी ऑफिसर संजय कुमार सिंह, तोपा परियोजना पदाधिकारी मनीष कुमार, खान प्रबंधक मनोज कुमार सिंह, नीलेश कुमार सहित अन्य लोग के अलावा मुख्यालय की आइएसओ टीम द्वारा मुआयना कर आग लगने के कारण का पता लगाने के साथ बुझाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है. साथ ही सुरक्षा के दृष्टिकोण से लोगों को आगलगी स्थल की और जाने से मना कर दिया गया है. जिसे लेकर सीसीएल सुरक्षा सशस्त्र बल के जवान तैनात किये गये है.

तोपा परियोजना में छाया संकट का बादल

प्रबंधन द्वारा आग पर जल्द काबू नहीं पाया गया तो तोपा परियोजना का भी हाल कुजू परियोजना जैसा हो जायेगा. कुजू परियोजना की खुली खदान आग लगने की वजह से काम बंद हो चुका है. अगर तोपा परियोजना जहां आग लगी है अगर वहां भी जल्द ही काबू नहीं किया गया तो आग का दायरा बढ़ते चला जायेगा, और तोपा खुली खदान को अपने आगोश में ले लेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें