39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड ये 3 प्रतिष्ठित कॉलेज अब नहीं रहे ऑटोनोमस, रांची विवि करेगा संचालित, जानें क्यों हुआ ऐसा

विवि द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि मारवाड़ी कॉलेज को वर्ष 2015-2016 से 2020-21 तक ऑटोनोमस का दर्जा मिला था. जबकि, 2021-22 में यह समाप्त हो गया. इसी प्रकार रांची वीमेंस कॉलेज को 2017-18 व 2021-22 तक ऑटोनोमस का दर्जा मिला था

रांची वीमेंस कॉलेज, मारवाड़ी कॉलेज और संत जेवियर्स कॉलेज को यूजीसी से मिला ऑटोनोमस का दर्जा समाप्त कर दिया गया है. रांची विवि प्रशासन ने इन तीनों कॉलेजों के संचालन की जिम्मेवारी ले ली है. कुलपति डॉ अजीत कुमार सिन्हा के निर्देश पर रजिस्ट्रार डॉ एमसी मेहता ने अधिसूचना जारी कर दी है. रांची विवि प्रशासन ने इस बाबत यूजीसी को भी पत्र भेज कर ऑटोनोमस का दर्जा वापस ले लेने की जानकारी दे दी है. इसके अलावा राज्यपाल के ओएसडी, उच्च शिक्षा निदेशालय व तीनों कॉलेजों के प्राचार्य को भी की इसकी जानकारी दे दी गयी है.

विवि द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि मारवाड़ी कॉलेज को वर्ष 2015-2016 से 2020-21 तक ऑटोनोमस का दर्जा मिला था. जबकि, 2021-22 में यह समाप्त हो गया. इसी प्रकार रांची वीमेंस कॉलेज को 2017-18 व 2021-22 तक ऑटोनोमस का दर्जा मिला था, जो समाप्त हो गया है. संत जेवियर्स कॉलेज को 2017-18 से 2021-22 तक ऑटोनोमस का दर्जा मिला था, जो समाप्त हो गया.

पत्र में कहा गया है कि इन कॉलेजों का नैक से ए ग्रेड के साथ एक्रिडिएशन होना था, लेकिन यह नहीं हो पाया. ऑटोनोमस के समय निर्धारित नैक ग्रेडिंग आवश्यक है. लेकिन, कॉलेज की तरफ से यह नहीं हो सका. इसके अलावा एनबीए द्वारा निर्धारित अंक भी प्राप्त नहीं कर सका. इसलिए यूजीसी के नियमानुसार ये कॉलेज ऑटोनोमस के लिए योग्य नहीं हैं. विवि ने यूजीसी को अवगत कराया है कि उनके निर्देश के आलोक में विवि द्वारा ऑटोनोमस का दर्जा दिये जाने से संबंधित अपने आदेश को वापस ले लिया है.

विवि लेगा विद्यार्थियों की परीक्षा :

ऑटोनोमस का दर्जा रहने की स्थिति में तीनों कॉलेजों को परीक्षा लेने, मूल्यांकन व रिजल्ट निकालने का अधिकार था. लेकिन ऑटोनोमस का दर्जा समाप्त होने के बाद से नामांकित विद्यार्थियों की परीक्षा अब विवि द्वारा ली जायेगी. अधिसूचना में कहा गया है कि अब तीनों कॉलेजों की स्थिति ऑटोनोमस का दर्जा मिलने से पूर्व की तरह हो गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें