33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Chinese Balloon: चीन ने भारत और जापान सहित कई देशों को बनाया है निशाना! रिपोर्ट में किया गया है दावा

Chinese Balloon: एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अमेरिकी सेना के लड़ाकू जेट ने देश में संवेदनशील प्रतिष्ठानों पर तैर रहे एक चीनी निगरानी जहाज को मार गिराया था. पेंटागन ने उच्च ऊंचाई वाले निगरानी गुब्बारे को पुनर्प्राप्त करने वाली तस्वीरों की एक श्रृंखला भी जारी की.

Chinese Balloon: चीन ने भारत और जापान सहित कई देशों को निशाना बनाते हुए जासूसी गुब्बारों का संचालन किया है, एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अमेरिकी सेना के लड़ाकू जेट ने देश में संवेदनशील प्रतिष्ठानों पर तैर रहे एक चीनी निगरानी जहाज को मार गिराया था. पेंटागन ने उच्च ऊंचाई वाले निगरानी गुब्बारे को पुनर्प्राप्त करने वाली तस्वीरों की एक श्रृंखला भी जारी की.

Also Read: Chinese Spy Balloon: चीन का दूसरा जासूसी गुब्बारा हुआ स्पॉट, जानें इससे जुड़ी हर डिटेल
40 दूतावासों के अधिकारियों को गुब्बारे के गिरने के बारे में जानकारी दी

वाशिंगटन पोस्ट ने सूचना दी है कि निगरानी गुब्बारा प्रयास, जो कई वर्षों से आंशिक रूप से चीन के दक्षिण तट से दूर हैनान प्रांत से संचालित होता है, ने जापान, भारत, वियतनाम, ताइवान और फिलीपींस सहित चीन के लिए उभरती सामरिक रुचि के देशों और क्षेत्रों में सैन्य संपत्ति पर जानकारी एकत्र की है. रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्य के उप सचिव वेंडी शर्मन ने कई गुमनाम रक्षा और खुफिया अधिकारियों के साथ साक्षात्कार का हवाला देते हुए लगभग 40 दूतावासों के अधिकारियों को गुब्बारे के गिरने के बारे में जानकारी दी.

Also Read: Chinese Balloon: मार गिराया गया चीन का ‘जासूसी गुब्बारा’, राष्ट्रपति Biden की मंजूरी ने बाद एक्शन में अमेरिका
‘निगरानी गुब्बारों को आंशिक रूप से पीएलए वायु सेना द्वारा संचालित किया गया’

अधिकारियों ने कहा कि इन निगरानी गुब्बारों को आंशिक रूप से पीएलए (पीपुल्स लिबरेशन आर्मी) वायु सेना द्वारा संचालित किया गया है और पांच महाद्वीपों में देखा गया है, रिपोर्ट में कहा गया है. रिपोर्ट में एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी के हवाले से कहा गया है, “ये गुब्बारे पीआरसी (पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना) के गुब्बारों के बेड़े का हिस्सा हैं, जिन्हें निगरानी अभियान चलाने के लिए विकसित किया गया है, जिसने अन्य देशों की संप्रभुता का भी उल्लंघन किया है.” रिपोर्ट में कहा गया है कि हवाई, फ्लोरिडा, हवाई जहाजों, टेक्सास और गुआम में कम से कम चार गुब्बारों को पिछले सप्ताह ट्रैक किए गए एक के अलावा देखा गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें