33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार विधान परिषद की पांच सीटों पर अप्रैल में होगा चुनाव, 2024 में भी 11 सदस्यों का कार्यकाल होगा पूरा

बिहार विधान परिषद की सीटों में अगले साल कई बदलाव होंगे. मई 2024 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पूर्व सीएम राबड़ी देवी का मौजूदा कार्यकाल भी समाप्त होगा.

बिहार विधान परिषद की पांच सीटों पर अप्रैल में चुनाव कराया जायेगा. इनमें से चार सीटें मई में खाली होंगी. वहीं, सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र की सीट केदारनाथ पांडेय के निधन से रिक्त हुई है. चार अन्य सीटों का कार्यकाल आठ मई, 2023 को समाप्त होने वाला है. इन निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूची तैयार की जा रही है. खास यह कि अगले साल 2024 में लोकसभा के चुनाव कराये जायेंगे. इसके साथ ही राज्यसभा की पांच और विधान परिषद की 11 सीटें भी खाली होंगी. इनके लिए भी अलग से चुनाव कराये जायेंगे.

मार्च में जारी होगा चुनावी कार्यक्रम

विधान परिषद की जिन चार सीटों का कार्यकाल मई में समाप्त हो रहा है उनमें गया स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित सदस्य अवधेश नारायण सिंह, सारण स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित सदस्य वीरेंद्र नारायण यादव की सीट, गया शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित संजीव श्याम सिंह की सीट और कोसी शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित संजीव कुमार सिंह की सीट शामिल हैं. इन सीटों के कार्यकाल के पहले उम्मीद है कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से मार्च में चुनावी कार्यक्रम जारी कर दिया जायेगा.

अगले साल राज्यसभा की पांच सीटें हो जायेंगी खाली

अगले साल 2024 में बिहार से राज्यसभा की पांच सीटें खाली होंगी. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ अखिलेश प्रसाद सिंह, राजद के प्रो मनोज कुमार झा, भाजपा के सुशील कुमार मोदी, राजद के ही अशफाक करीम और जदयू के अनिल हेगड़े का कार्यकाल मई 2024 को खत्म हो जायेगा.

Also Read: बिहार में मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना पर जल्द शुरू होगा काम, इन परिवारों को मिलेगा लाभ

2024 में विधान परिषद के 11 सदस्यों का कार्यकाल होगा पूरा

अगले साल विधान परिषद की सीटों में कई बदलाव होंगे. मई 2024 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पूर्व सीएम राबड़ी देवी का मौजूदा कार्यकाल भी समाप्त होगा. इनके अलावा मंत्री संजय कुमार झा, पूर्व मंत्री मंगल पांडेय, खालिद अनवर, कांग्रेस के प्रेमचंद मिश्रा, राजद के डाॅ रामचंद्र पूर्वे, जदयू के रामेश्वर महतो, भाजपा के संजय पासवान और सैयद शाहनवाज हुसेन तथा हम के संतोष कुमार सुमन का मौजूदा कार्यकाल समाप्त होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें