32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Rajasthan Election Result 2021 LIVE Updates: राजस्थान उपचुनाव में चला इमोशनल कार्ड, तीनों सीटों पर दिवंगत विधायकों के परिजनों की जीत, जानें हर अपडेट

राजस्थान में तीन विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के परिणाम आ गए हैं. दो सीटों पर कांग्रेस, एक पर भाजपा जीती है. सुजानगढ, सहाड़ा सीट पर कांग्रेस और राजसमंद में भाजपा ने जीत दर्ज की. सहाड़ा से कांग्रेस उम्मीदवार गायत्री त्रिवेदी ने सबसे बड़ी जीत दर्ज की है, जबकि राजसमंद से भाजपा उम्मीदवार किरण माहेश्वरी की बेटी दीप्ति माहेश्वरी की जीत का अंतर सबसे कम रहा है. तीनों सीटों पर सहानुभूति की लहर चली है. तीनों सीटों पर दिवंगत विधायकों के परिजनों की जीत हुई है. यहां बता दें कि तीनों उम्मीदवार पहली बार मैदान में उतरे थे. Rajasthan Election Result 2021 से जुड़ी हर अपडेट के लिए बने रहें prabhatkhabar.com के साथ

लाइव अपडेट

Rajasthan by election: कहां से कौन जीता? पूरा आंकड़ा

सुजानगढ़ में कांग्रेस के मनोज कुमार मेघवाल जीते. उन्हें 79,253 वोट मिले, जबकि बीजेपी प्रत्याशी खेमाराम को 43,642 वोट मिले. सहाड़ा में कांग्रेस प्रत्याशी गायत्री देवी ने बीजेपी के डॉ. रत्नलाल जाट को 42,200 वोटों से हराया. गायत्री देवी को 81,700 (58.21%) और जाट को 39,500 (28.14%) वोट मिले. राजसमंद में बीजेपी की दीप्ति माहेश्वरी 5310 मतों से जीतीं. दीप्ति को 74,704 (49.74 %) वोट और कांग्रेस के तनसुख बोहरा को 69,394 (46.21%) वोट मिले.

कांग्रेस को 48 फीसदी वोट मिले

चुनाव आयोग के मुताबिक, तीनों सीटों पर कांग्रेस को सबसे ज्यादा 48.7 फीसदी वोट मिल. जबकि भाजपा को 37% और निर्दलीय समेत अन्य दलों को 12.93% वोट पड़े हैं. इस बार नोटा का बटन भी काफी मतदाताओं ने दबाया. लगभग 1.35 फीसदी मतदाताओँ ने नोटा को अपना वोट दिया.

सुजानगढ़ में मनोज मेघवाल जीते


सुजानगढ़ से कांग्रेस प्रत्याशी प्रत्याशी मनोज मेघवाल ने जीत दर्ज कराई है. मनोज सुजानगढ़ के पूर्व विधायक मास्टर भंवरलाल मेघवाल के बेटे हैं. मास्टर भंवरलाल मेघवाल गहलोत सरकार ने कैबिनेट मंत्री थे. वे यहां से पांच बार चुनाव जीत चुके थे. कुछ माह पूर्व मास्टर भंवरलाल मेघवाल का बीमारी के कारण निधन हो गया था. उसके कारण यह सीट खाली हुई थी. यहां बीजेपी बड़ी मुश्किल से मुकाबले में आ पाई. बीजेपी प्रत्याशी खेमाराम मेघवाल दूसरे स्थान पर रहे. सुजानगढ़ में नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के प्रत्याशी सीतराम नायक तीसरे स्थान पर रहे हैं

Rajasthan By Election Result: राजस्थान उपचुनाव में परिवारवाद रहा हावी

राजस्थान विधानसभा की तीन सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे साफ हो चुके हैं. सहाड़ा और सुजानगढ़ में कांग्रेस जबकि राजसमंद में भाजपा की जीत हुई है. तीनों सीटों का विश्लेषण किया जाएं, तो यही देखने को मिला है कि दोनों पार्टियों को दिवंगत नेताओं के रिश्वेतदार परिवार वालों को टिकट देने का फैसला सही रहा. लिहाजा भाजपा की ओर से राजसमंद में किरण माहेश्वरी की बेटी दीप्ति माहेश्वरी, सहाड़ा में कैलाश त्रिवेदी की पत्नी गायत्री त्रिवेदी और सुजानगढ़ में मास्टर भंवरलाल मेघवाल के पुत्र मनोज कुमार मेघवाल ने जीत दर्ज की.

Ashok Gehlot News: सीएम गहलोत बोले, कहा- यही मेरी पूंजी है

राजस्थान विधानसभा उपचुनाव में दो सीटों पर कांग्रेस की जीत से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत उत्साहित हैं. उन्होंने मतदाताओं का आभार व्यक्त किया है. उन्होंने ट्वीट किया- प्रदेश की जनता ने मुझे हमेशा ही भरपूर स्नेह और आशीर्वाद दिया है. यही मेरी पूंजी है. कांग्रेस प्रत्याशियों को अपना आशीर्वाद और समर्थन देकर क्षेत्र की जनता ने हमारी सरकार को और अधिक मजबूती प्रदान की है. विकास की कड़ी-से कड़ी जोड़ी है. इसके लिए मैं मतदाताओं के प्रति धन्यवाद एवं आभार व्यक्त करता हूं.

तीनों सीटों पर दिवंगत विधायकों के परिजनों की जीत

राजस्थान में तीन विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में इमोशनल कांर्ड चला है. मतदाताओं ने दिवंगत विधायकों के परिजनों के प्रति पूरी सहानुभूति दिखाई है. मतदाताओं ने तीनों ही स्थानों पर दिवंगत विधायकों के परिजनों को समर्थन देकर उनके परिवारों के वर्चस्व को कायम रखा है. वहीं भाजपा और कांग्रेस एक दूसरे के गढ़ों को नहीं भेद पाये. सहाड़ा और सुजानगढ़ कांग्रेस के हिस्से थी जो अब भी है वहीं राजसमद भाजपा के हिस्से में थी जहां उसे उपचुनाव में फिर से जीत मिली है.

सहाड़ा में कांग्रेस की गायत्री देवी जीतीं

सहाड़ा में 28 राउंड की मतगणना हो गई है. यहां कांग्रेस की गायत्री देवी ने 42099 वोट के अंतर से भाजपा को हराया है. गायत्री देवी को 81,151 वोट मिले, जबकि भाजपा के डॉ. रतन लाल जाट को 39,052 वोट ही मिले. वहीं, आरएलपी के बद्रीलाल जाट को 12,175 वोट मिले. यहां नोटा में चार हजार से ज्यादा मत मिले.

राजसमंद: कड़े मुकाबले के बीच भाजपा की जीत

25 राउंड की फाइनल काउंटिंग के बाद राजसमंद में भाजपा की दीप्ति माहेश्वरी 5165 वोट से जीतीं. कांग्रेस के तनसुख बोहरा को 68966, जबकि दीप्ति को 74131 वोट मिले हैं.

दो पर कांग्रेस, एक पर भाजपा

राजस्थान में तीन सीटों पर उप चुनाव को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सहाड़ा और सुजानगढ़ की सीट कांग्रेस ने जीती.राजसमंद भाजपा के हिस्से में आई. आधिकारिक एलान अभी बाकी है.

सहाड़ा विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने बाजी मारी

सहाड़ा विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने बाजी मार ली है. हालांकि अभी यहां इसकी आधाकारिक घोषणा बांकी है. लेकिन कांग्रेस प्रत्याशी गायत्री देवी बीजेपी प्रत्याशी डॉ. रतनलाल से बड़े अंतराल से बढ़त बनाये हुये है और अब केवल औपचारिकता माात्र बांकी है.

कांग्रेस का 2 सीटों पर कब्जा तय, राजसमंद सीट भाजपा की झोली में

राजस्थान के तीन सीटों पर हुए उपचुनाव में अब दो सीटों पर कांग्रेस की जीत तय मानी जा रही है. सुजानगढ़ सीट पर 20वें राउंड की गिनती के बाद कांग्रेस आगे है. जबकि सहाड़ा विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने बाजी मारी है. वहीं राजसमंद सीट पर भाजपा ने कब्जा जमाया है. अभी अधिकारिक पुष्टि बांकी है.

राजसमंद से भाजपा की जीत तय

राजसमंद सीट पर 25 राउंड की गिनती पूरी हो चुकी है. जानाकरी के मुताबिक इस सीट पर भाजपा ने अपना कब्जा जमा लिया है. अब केवल आधिकारिक घोषणा ही बांकि है. दिप्ती माहेश्वरी 24वें राउंड के बाद 5122 मतों से आगे थीं. 25वें राउंड के बाद भी उन्होंने बढ़त कायम रखा. अब केवल आधिकारिक घोषणा बांकी बताई जा रही है.

सुजानगढ़ में कांग्रेस प्रत्याशी कोरोना संक्रमित 

सुजानगढ़ में कांग्रेस बढ़त बनाए हुए है. लेकिन इसी बीच कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी मनोज मेघवाल के कोरोना पॉजिटिव हो जाने की खबर सामने आई है. राजस्थान सरकार के मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.

राजसमंद सीट के लिए 17 राउंड वोटों की गिनती पूरी

राजसमंद सीट के लिए 17 राउंड वोटों की गिनती पूरी हो गई है. यहां से भाजपा प्रत्याशी दिप्ती माहेश्वरी 3095 वोटों से बढ़त बनाई हुइ हैं. उन्हें अभी तक 52954 वोट मिले हैं.

राजसमंद विधानसभा के लिए 15 राउंड की गिनती पूरी

राजसमंद विधानसभा सीट के लिए वोटों की गिनती जारी है. 15 राउंड वोटों की गिनती पूरी हो चुकी है. जिसके बाद अभी भी भाजपा प्रत्याशी दिप्ती माहेश्वरी लगातार लीड बनाई हुई हैं. कांग्रेस को अभी तक 44713 वोट मिले हैं जबकि भाजपा 46408 वोट लेकर बढ़त बनाई हुई है.

सहाड़ा में कांग्रेस आगे

सहाड़ा में 11 राउंड के मतगणना पूरे होने के बाद कांग्रेस प्रत्याशी गायत्री देवी की बढ़त बरकरार है. 11 राउंड तक की गिनती में वो 33140 वोट ले चुकी हैं.

सुजानगढ़ में 11 राउंड की गिनती पूरी

सुजानगढ़ में 11 राउंड की गिनती के बाद कांग्रेस के प्रत्याशी मनोज मेघवाल लीड कर रहे हैं.

राजसमंद में 13 राउंड की गिनती पूरी

राजस्थान के तीनों सीटों से अब रुझान तेजी से सामने आ रहे हैं. राजसमंद में 13 राउंड की गिनती हो गई है. राजसमंद में भाजपा आगे है. यहां से दिप्ती माहेश्वरी 2754 वोटों से कांग्रेस से आगे हैं.

राजस्थान हाई कोर्ट के सीटिंग जज का निधन

राजस्थान हाई कोर्ट के सीटिंग जज अभय चतुर्वेदी की जिंदगी कोरोनावायरस ने लील ली. कोरोना के कारण उनका निधन हो गया. जस्टिस अभय हाल में कोरोना संक्रमित हुए थे और एक निजी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था. रविवार सुबह उन्होंने आखिरी सांस ली.

सहाड़ा सीट के लिए 8 राउंड की मतगणना पूरी

सहाड़ा सीट के लिए 8 राउंड की मतगणना पूरी हो चुकी है. यहां कांग्रेस उम्मीदवार गायत्री देवी को 24, 354 वोट मिल चुके हैं. वो लीड कर रही हैं. वहीं बीजेपी के रतनलाल जाट को अभी तक 13,314 वोट ही मिल सके हैं.

सुजानगढ़ में तीसरे नंबर पर भाजपा

सुजानगढ़ में RLP के सीताराम नायक 9050 वोट हासिल कर चुके हैं. भाजपा यहां तीसरे नंबर पर पहुंच गई है.

देर शाम तक आएंगे नतीजे

राजस्थान उपचुनाव के नतीजे आज देर शाम तक आने की संभावना है. राज्य चुनाव आयोग के सीईओ प्रवीण गुप्ता ने कहा कि कोविड के दिशा-निर्देशों के चलते नतीजे आज देर शाम तक आने की संभावना रहेगी. इस बार पर्चियों की रैंडमली गणना हो रही है. जिसके कारण मतगणना में अतिरिक्त समय लगेगा. बता दें कि इससे पहले दोपहर तक ही मतगणना के नतीजे आ जाते थे, लेकिन इस बार कोविड के चलते इसमें देर होंगे.

सहाड़ा विधानसभा सीट पर कांग्रेस आगे

सहाड़ा विधानसभा सीट पर वोटों की गिनती जारी है. चौथे राउंड तक की मतगणना पूरी हो चुकी है. इस विधानसभा को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है. कांग्रेस यहां 5333 मतों से आगे चल रही हैं.

सुजानगढ़ में RLP के सीताराम नायक आगे

सुजानगढ़ में RLP के सीताराम नायक 1678 वोट लेकर कांग्रेस और भाजपा दोनो से आगे हैं. सुजानगढ़ में कांग्रेस आगे बढ़ रही है जबकि भाजपा तीसरे नंबर पर आ गई है.

राजसमंद सीट पर चौथे राउंड की गिनती के बाद भाजपा को बढ़त

राजसमंद सीट पर वोटों की गिनती चालू है. चौथे राउंड की गिनती यहां पूरी हो चुकी है. भाजपा ने शुरुआती रुझानों में अभी तक यहां बढ़त बनाई हुई है. भाजपा प्रत्याशी दिप्ती माहेश्वरी को अभी तक 13484 वोट हासिल हुए हैं. वहीं कांग्रेस उम्मीदवार 12127 वोट हासिल कर दूसरे नंबर पर है.

सहाड़ा में तीसरे चरण की मतगणना पूरी

सहाड़ा विधानसभा उपचुनाव के बाद इस सीट के लिए तीसरे चरण की मतगणना पूरी हो चुकी है. यहां से अभी तक की गिनती में कांग्रेस को बढ़त मिली है. जबकि भाजपा यहां से पीछे चल रही है.

सुजानगढ़ विधानसभा में तीसरे नंबर पर गई भाजपा 

सुजानगढ़ विधानसभा में दिलचस्प मुकाबला चल रहा है. यहां भाजपा और कांग्रेस से आगे RLP दल चल रही है. जबकि कांग्रेस प्रत्याशी यहां दूसरे नंबर पर आ गयी है और भाजपा तीसरे स्थान पर चली गइ है. वोटों की गिनती जारी है.

राजसमंद सीट पर भाजपा को बढ़त

राजसमंद सीट पर शुरुआती रूझान में भाजपा की दिप्ती माहेश्वरी आगे चल रही हैं. इस सीट से किरण माहेश्वरी पहले जीत दर्ज करती रही हैं. अब उनकी बेटी को भाजपा ने प्रत्याशी बनाया है. इस बार कांग्रेस ने इस सीट पर जीत के लिए विशेष तौर पर अधिक ताकत झोंकी थी.

सुजानगढ़ विधानसभा से कांग्रेस को लीड

सुजानगढ़ विधानसभा के लिए हुए मतदान की गिनती जारी है.यहां बेहद दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है. कांग्रेस यहां से लीड कर रही है.कांग्रेस उम्मीदवार मनोज मेघवाल यहां से आगे चल रहे हैं जबकि भाजपा के उम्मीदवार यहां से अभी पीछे चल रहे हैं.

तीन सीटों पर दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर 

राजस्थान के सहाड़ा, राजसमंद और सुजानगढ़ विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के आज परिणाम आने वाले हैं. सूबे के कई कद्दावर मंत्रियों की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी है, जिन्होंने अपनी सारी ताकत झोंक दी थी. सहाड़ा विधानसभा इस सीट पर चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा की प्रतिष्ठा दांव पर है. सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने अपनी ताकत राजसमंद विधानसभा सीट पर जीत के लिए झोंका था. वहीं सुजानगढ़ विधानसभा सीट पर खुद पीसीसी चीफ गोविन्द सिंह डोटासरा की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें