27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

2014 में ब्रिटेन के लिए ”शीर्ष प्राथमिकता” पर रहा भारत

लंदन : इस साल ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन के नेतृत्व में भारत-ब्रिटेन संबंधों को नई उंचाई मिली. वर्ष 2014 में ब्रिटिश प्रधानमंत्री की विदेश नीति में भारत को ‘शीर्ष प्राथमिकता’ मिली और करीबी राजनीतिक तथा आर्थिक संबंधों को बढावा देने के लिए कई दौर की उच्च स्तरीय वार्ता भी हुई. पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया में […]

लंदन : इस साल ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन के नेतृत्व में भारत-ब्रिटेन संबंधों को नई उंचाई मिली. वर्ष 2014 में ब्रिटिश प्रधानमंत्री की विदेश नीति में भारत को ‘शीर्ष प्राथमिकता’ मिली और करीबी राजनीतिक तथा आर्थिक संबंधों को बढावा देने के लिए कई दौर की उच्च स्तरीय वार्ता भी हुई.
पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले कैमरन ने भारत-ब्रिटेन संबंधों में व्यापक तथा गहरी मजबूती लाने के मकसद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी पहली बैठक की थी.
बैठक के दौरान कैमरन ने मोदी से कहा था कि ब्रिटेन की विदेश नीति में भारत के साथ संबंध उनकी शीर्ष प्राथमिकता रहेगा. ब्रिटेन ने दुनिया के सबसे बडे लोकतंत्र के साथ करीबी रिश्ते को प्रोत्साहन देने में रूचि दिखाई. ब्रिटेन से उप प्रधानमंत्री निक क्लेग और कारोबार मंत्री (बिजनेस मिनिस्टर) विंसी केबल सहित कई वरिष्ठ मंत्रियों ने भारत का दौरा किया.
इसी दौरान, ब्रिटेन के राजकोष के चांसलर जार्ज आसबोर्न और तत्कालीन विदेश सचिव विलियम हेग का हाई प्रोफाइल दौरा भी हुआ. ब्रिटिश सरकार ने लंदन में पार्लियामेंट स्क्वायर पर महात्मा गांधी की नई प्रतिमा के अनावरण की योजना की भी घोषणा की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें