37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पंजाब में स्वाइनफ्लू का बढ़ता कहर, मरने वालों की संख्या 31 हुई.

पंजाब में पिछले चार दिनों के दौरान स्वाइनफ्लू से सात और व्यक्तियों की मौत के बाद राज्य में अब तक इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 31 तक पहुंच गई है. पंजाब में स्वाइनफ्लू के राज्य नोडल अधिकारी, गगनदीप सिंह ग्रोवर के अनुसार, चालू सत्र के दौरान राज्य में स्वाइनफ्लू से मरने वालों […]

पंजाब में पिछले चार दिनों के दौरान स्वाइनफ्लू से सात और व्यक्तियों की मौत के बाद राज्य में अब तक इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 31 तक पहुंच गई है.

पंजाब में स्वाइनफ्लू के राज्य नोडल अधिकारी, गगनदीप सिंह ग्रोवर के अनुसार, चालू सत्र के दौरान राज्य में स्वाइनफ्लू से मरने वालों की संख्या बढ़कर 31 पहुंच गई है. पिछले तीन दिनों के अंतर्गत स्वाइनफ्लू से मरने वालों में बठिंडा, मुख्तसर, फिरोजपुर, फरीदकोट, लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब, मोगा और मानसा के व्यक्ति शामिल है.

20 जनवरी तक राज्य में स्वाइनफ्लू से चार मौतें हुई हैं. पंजाब के पड़ोसी राज्य हरियाणा में एच1एन1 विषाणु संक्रमण से चार व्यक्ति हताहत हुए हैं, जबकि राज्य में कल कुल 24 मामले पाए गए हैं.

हरियाणा की राज्य निगरानी अधिकारी (स्वाइनफ्लू) डॉ. अपराजिता सोंध ने कहा, स्वाइनफ्लू के कारण तीन महिलाओं समेत कुल चार व्यक्तियों की मौत हुई है. मृतक हिसार, फतेहाबाद और जींद जिले के निवासी थे.

दोनों राज्यों के सभी सरकारी अस्पतालों को स्वाइन फ्लू से निपटने के लिए अलग वार्ड स्थापित करने के निर्देश जारी किए गए हैं. सभी सरकारी एवं निजी अस्पतालों को स्वाइन फ्लू से संक्रमित व्यक्ति का तुरंत इलाज करने संबंधी परामर्श जारी किया गया है. सरकारी कॉजेल अमृतसर और पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ में स्वाइनफ्लू की नि:शुल्क जांच की जा रही है.

इंदौर में स्वाइन फ्लू से इस साल दूसरे मरीज की मौत

स्वाइन फ्लू से 44 वर्षीय पुरुष की मौत के बाद यहां मौजूदा साल में इस घातक बीमारी के कारण दम तोड़ने वाले मरीजों की तादाद बढ़कर दो पर पहुंच गई. समेकित रोग निगरानी परियोजना (आईडीएसपी) की जिला इकाई के प्रभारी डॉ. जीएल सोढ़ी ने बताया कि पड़ोसी देवास जिले के रहने वाले इस मरीज को 26 जनवरी को इंदौर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उन्होंने बताया कि स्वाब नमूने की प्रयोगशाला जांच से इस मरीज के एच1एन1 वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी. अस्पताल में इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें