37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आधार कार्ड बनाने के लिए विशेष अभियान

कालियागंज. रेलवे में टिकट बनाने के लिए आधार नंबर अनिवार्य किये जाने के साथ ही और भी कई सरकारी योजनाओं के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है. ऐसी परिस्थिति में सभी के पास आधार नंबर होना जरूरी है. उत्तर दिनाजपुर जिले में अभी भी ऐसे लोगों की संख्या काफी अधिक है जिनके […]

कालियागंज. रेलवे में टिकट बनाने के लिए आधार नंबर अनिवार्य किये जाने के साथ ही और भी कई सरकारी योजनाओं के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है. ऐसी परिस्थिति में सभी के पास आधार नंबर होना जरूरी है. उत्तर दिनाजपुर जिले में अभी भी ऐसे लोगों की संख्या काफी अधिक है जिनके पास आधार नंबर नहीं है.

ऐसी परिस्थिति में उत्तर दिनाजपुर जिला प्रशासन ने आधार कार्ड बनाने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान की शुरूआत की है. खासकर ग्रामीण इलाकों में आधार कार्ड बनाने के लिए विशेष जोर दिया जा रहा है. इसके लिए जिला प्रशासन ने इस डिजिटल युग में भी राजा-महाराजा के जमाने के मुनादी करवाने की परंपरा को कायम रखते हुए जागरूकता अभियान की शुरूआत की है. इसके लिए कई ढाकिये काम पर लगाये गये हैं.

इन दिनों कालियागंज दो नंबर धनकैल ग्राम पंचायत के अधीन लक्ष्मीपुर, कंचना, डालिम गांव, शंकरपुर आदि इलाके में ढाकिये ढाक बजाकर आम लोगों को आधार कार्ड बनाने के लिए जागरूक कर रहे हैं. इन ढाकियों को ढाक बजाने के साथ ही आम लोगों को समझाने की भी जिम्मेदारी दी गई है. यह लोग आधार कार्ड से होने वाली सुविधाओं की जानकारी आम लोगों को दे रहे हैं. ढाकिये गांव के प्रमुख चौराहे पर खड़े होकर ढाक बजाते हुए जोर-जोर से आधार कार्ड बनाने की गुजारिश करते हैं. ढाक की आवाज सुनकर जब वहां ग्रामीणों की भीड़ लग जाती है तो आधार कार्ड से मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी दी जाती है. उसके बाद सभी से यथाशीघ्र आधार कार्ड बनाने की अपील की जाती है.इस संबंध में कालियागंज के बीडीओ मोहम्मद जकारिया ने कहा है कि विभिन्न सरकारी योजनाओं एवं सुविधाओं के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है. सभी को आधार कार्ड उपलब्ध हो, इसकी कोशिश की जा रही है. आम लोगों को आधार कार्ड बनाने के लिए जागरूक किया जा रहा है. विभिन्न स्थानों पर आधार कार्ड बनाने के कैम्प भी लगाये जा रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें