36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अवैध बिजली कनेक्शन ने ली राष्ट्रीय स्तर के पहलवान विशाल की जान

रांची: जयपाल सिंह स्टेडियम स्थित कुश्ती संघ कार्यालय में बिजली का अवैध कनेक्शन था. यहीं पर बिजली के झटके से पहलवान विशाल की माैत हुई. पूरी तरह जर्जर इस भवन में कुश्ती संघ का कार्यालय भी वहां अवैध रूप से चलाया जा रहा है. यानी यह स्थान संघ काे आबंटित नहीं था. बुधवार को खेल […]

रांची: जयपाल सिंह स्टेडियम स्थित कुश्ती संघ कार्यालय में बिजली का अवैध कनेक्शन था. यहीं पर बिजली के झटके से पहलवान विशाल की माैत हुई. पूरी तरह जर्जर इस भवन में कुश्ती संघ का कार्यालय भी वहां अवैध रूप से चलाया जा रहा है. यानी यह स्थान संघ काे आबंटित नहीं था. बुधवार को खेल विभाग द्वारा गठित तीन सदस्यीय जांच कमेटी ने इसकी जांच की. सदस्यों ने जर्जर भवन का मुआयना किया और वहां का हाल देखा. जांच कमेटी में संदीप कुमार दुरई (उपनिदेशक, खेल), मनमाेहन प्रसाद (जिला खेल पदाधिकारी) व वेद रत्नमाेहन (अवर सचिव) थे.

ऑफिस भी हो गया था शिफ्ट : इस बिल्डिंग में चार खेलों का डे बोर्डिंग सेंटर चलाया जाता था. इसमें कुश्ती, एथलेटिक्स, कबड्डी और खो-खो शामिल हैं. खो-खो को छोड़ कर सभी खेलों को बिरसा मुंडा फुटबॉल स्टेडियम में शिफ्ट कर दिया गया था. जिला खेल पदाधिकारी का कार्यालय भी हॉकी स्टेडियम में शिफ्ट कर दिया गया था. कुश्ती संघ का कार्यालय पूर्व जिला खेल पदाधिकारी रॉबर्ट किस्पोट्टा के निर्देश पर चलाया जा रहा था. पर इसके लिए कोई लिखित आदेश नहीं था. खेल निदेशक रणेंद्र कुमार ने बताया… यह जगह कुश्ती संघ काे आबंटित है, यह उनके संज्ञान में नहीं है.

क्या कहते हैं महासचिव

कुश्ती संघ का कार्यालय 1998 से चल रहा है. तत्कालीन जिला खेल पदाधिकारी रॉबर्ट किस्पोट्टा के प्रयास से हमें यह कार्यालय अलॉट किया गया था. आरआरडीए या नगर निगम की ओर से इस बिल्डिंग को कंडम घोषित किया गया है, ताे अब तक हमें कोई नोटिस क्यों नहीं दिया गया? इसी बिल्डिंग में शोतोकान कराटे संघ और कबड्डी संघ का कार्यालय है. उन्हें भी कोई नोटिस नहीं मिला है. जहां तक यहां बिजली कनेक्शन की बात है, तो यहां 1987 के पहले से यहां बिजली का कनेक्शन है.

भाेलानाथ सिंह, महासचिव, कुश्ती महासंघ.

निगम करायेगा जांच

जयपाल सिंह स्टेडियम के भवन में खिलाड़ी की मौत की जांच नगर निगम भी करायेगा. निगम का तीन सदस्यीय जांच दल इस भवन की जांच करेगा. इसके बाद इस पर कार्रवाई की जायेगी. कुश्ती संघ के कार्यालय को खाली करने का नोटिस भी नगर निगम देगा.

क्या कहते हैं विद्युत कार्यपालक अभियंता

जयपाल सिंह स्टेडियम में बिजली का कनेक्शन अवैध है. बहुत पहले यहां जिला खेल पदाधिकारी का सरकारी कार्यालय था . पर भवन काे कंडम घोषित करने के बाद से संबंधित विभाग की अोर से बिजली बिल का भुगतान नहीं किया गया. इस कारण वहां बिजली का कनेक्शन काट दिया गया था.
रविशंकर, इइ, एनसी डिवीजन

जिस बिल्डिंग में खिलाड़ी की मौत हुई थी, उसमें कहीं भी वायरिंग नहीं है. तार खींच कर कमरे में बिजली जलायी गयी है. स्विच बोर्ड भी टूटा है. मीटर भी नहीं लगा है.

अगले महीने सीसीएल में नौकरी लगनेवाली थी

राष्ट्रीय कुश्ती खिलाड़ी विशाल की अगले महीने सीसीएल मेें नौकरी होनेवाली थी, यह जानकारी विशाल की छोटी बहन रचना कुमारी ने दी़ उसने बताया कि नौकरी की सारी प्रक्रिया लगभग पूरी हो गयी थी़ पर असमय ही विशाल की मौत हो गयी. उसके परिवार ने दस लाख रुपये नकद व सरकारी नौकरी की मांग की है.

बहन रचना का कहना है कि अब घर में कोई कमाने वाला नहीं रहा़ पिता बंसत राम की उम्र हो गयी है़ बुधवार को झारखंड राज्य कुशती संघ के महासचिव भोला सिंह सहित अन्य पदाधिकारी विशाल के घर पहुंचे थे़ उन्हीं से रचना सहित मुहल्ले के अन्य लोगों ने मुआवजे व नौकरी के मांग की थी. भोला सिंह ने उन्हें आश्वासन दिया है कि वह उनकी बात सरकार तक पहुंचा देंगे़ रचना ने बताया कि पिता कपड़ा दुकान में काम करते हैं, उससे घर किसी तरह से चल पाता है़

विशाल की मां का है बुरा हाल : मां उषा देवी बार-बार बेहोश हाे रही है़ं बेबी देवी, अर्चना उर्फ मन्नू देवी, अंजू कुमारी व रचना चारों बहने अपनी मां को संभालने में लगी हैं. मोहल्ले के लोग विशाल के परिवार को ढाढ़स बंधा रहे हैं. गौरतलब है कि मंगलवार के हादसे के बाद शव का पोस्टमार्टम हुआ था, शव के घर आने के बाद शाम सात बजे ही अंतिम संस्कार कर दिया गया था़ अंतिम संस्कार हरमू मुक्तिधाम में किया गया. मुखाग्नि विशाल के पिता बंसत राम ने दी. अंतिम संस्कार में विशाल के चाचा संजु राम, नवल राम, किशोर, संजीत, प्रदीप, पवन , कमल, सुनील, बाबू, सुरेंद्र राम के अलावा मुहल्ले के काफी लोग शामिल हुए थे़

जेओए ने लगाया लापरवाही का आरोप, की जांच की मांग
झारखंड ओलिंपिक संघ ने पहलवान विशाल की मौत पर शोक जताया और कुश्ती संघ पर लापरवाही का आरोप लगाया है. बुधवार को संघ के महासचिव विशाल शर्मा ने पत्र जारी कर इस मामले की उच्च स्तरीय जांच और विशाल के परिजनों के लिए 10 लाख रुपये मुआवजा देने की मांग की है. विशाल शर्मा ने पत्र में कहा है कि यह दुर्घटना कई सवाल खड़े करता है, जिनकी जांच होनी चाहिए. पत्र में कहा गया है कि क्या जयपाल सिंह स्टेडियम में बिजली का कनेक्शन वैध था? अगर वैध था, तो बिल कौन चुकाता था और अगर यह अवैध था, तो बिजली विभाग की ओर से कोई कार्रवाई क्यों नहीं हुई. खिलाड़ियों द्वारा मैदान की सफाई तो समझ में आती है, लेकिन राष्ट्रीय स्तर के किसी खिलाड़ी से ऑफिस की सफाई क्यों करवायी जा रही थी? क्या कुश्ती संघ को यह ऑफिस सरकार की ओर से आबंटित थी, यदि नहीं, तो फिर कोई कार्रवाई क्यों नहीं की गयी? स्टेडियम का भवन रांची नगर िनगम के अधीन है, तो फिर निगम की ओर से इसकी मरम्मत क्यों नहीं करवायी गयी?

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें