30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

RARE VIDEO : जब #RajivGandhi की ससुराल बन गया था #AmitabhBachchan का घर

आज पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की जयंती है. वर्ष 1984 में वह देश के सबसे युवा प्रधानमंत्री बने थे. उनका यह रिकॉर्ड आज तक कोई तोड़ नहीं पाया है. आज उन्हें पूरा देश याद कर रहा है. पायलट से प्रधानमंत्री बने राजीव गांधी के बारे में आप भी नयी-नयी बातें जानना चाहेंगे. तो आइए […]

आज पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की जयंती है. वर्ष 1984 में वह देश के सबसे युवा प्रधानमंत्री बने थे. उनका यह रिकॉर्ड आज तक कोई तोड़ नहीं पाया है. आज उन्हें पूरा देश याद कर रहा है. पायलट से प्रधानमंत्री बने राजीव गांधी के बारे में आप भी नयी-नयी बातें जानना चाहेंगे. तो आइए इस मौके पर हम आपको बताते हैं एक ऐसी बात, जो कम ही लोग जानते होंगे.

इंदिरा गांधी ने करायी दोनों की दोस्ती
राजीव गांधी और बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन की दोस्ती के बारे में तो आपने भी काफी कुछ सुन रखा होगा. राजीव ने पहली बार अमिताभ को अपनी मां इंदिरा गांधी के गोद में देखा था. मां इंदिरा ने दोनों बच्चों की दोस्ती करायी, जो आगे चलकर मिसाल बनी. हम आपको इन दोनों की दोस्ती का एक ऐसा किस्सा बताने जा रहे हैं जो आपने शायद ही कभी सुनी होगी.

सबसे बड़ी मुश्किल…
बात दरअसल उस समय की है, जब चार साल तक चले प्रेम प्रसंग के बाद राजीव गांधी ने सोनिया गांधी से शादी करने का फैसला लिया था. राजीव ने मां इंदिरा गांधी को भी इस शादी के लिए मना लिया था. शादी के लिए 1968 में सोनिया गांधी पहली बार भारत आयी थीं. उनके साथ परिवार के बाकी सदस्य इटली से नहीं पहुंचे थे. चूंकि भारतमेंप्रचलित रिवाज के अनुसार, शादी में कन्यादान की रस्म दुल्हन के पिता को निभानी होती है, ऐसे में इंदिरा गांधी के सामने सबसे बड़ी मुश्किल यह थी कि राजीवऔर सोनिया की शादी कैसे संपन्न करायी जाये.

अमिताभ का सुझाव
अपनी शादी में आ रही इस अड़चन से राजीव गांधी काफी परेशान थे. इस समस्या को लेकर अपने जिगरीयार अमिताभ बच्चन के घर पहुंचे. अमिताभ ने दोस्त राजीव की इस समस्या के बारे में मां तेजी बच्चन और बाबूजी हरिवंश राय बच्चन को बताया.इसके साथ ही अमिताभ ने सुझाव दिया कि क्यों न सोनिया गांधी की शादी इसी घर में करायी जाये? अमिताभ का यह सुझाव सबकाे पसंद आया.

बच्चन का घर, सोनिया का मायका
सोनिया गांधी जब दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर 13 जनवरी 1968 को आयीं, तो राजीव गांधी के साथ अमिताभ बच्चन भी उन्हें रिसीव करने पहुंचे थे. भारतीय परंपरा के अनुसार सोनिया गांधी शादी के बिना राजीव के घर जा नहीं सकती थीं, इसलिए वह अमिताभ के घर पर ही ठहरीं. सोनिया 45 दिनों तक अमिताभ बच्चन के घर पर रहीं. बाद में अमिताभ बच्चन के घर में ही राजीव गांधी बारात लेकर पहुंचे. अमिताभ के बाबूजी हरिवंश राय बच्चन और उनकी मां तेजी ने सोनिया का कन्यादान किया था. अमिताभ की मां तेजी बच्चन ने सोनिया को शादी के समय साड़ी पहनना सिखाया था. उन्होंने ही सोनिया का मेकअप किया और मेहंदी भी लगायी थी.

देखें शादी का वीडियो
हम यहां राजीव और सोनिया की शादी का एक वीडियो भी दे रहे हैं. इसमें 23 साल में दूल्हा बने राजीव बंद गले की पोशाकमेंनजर आ रहे हैं और उन्होंने सिर पर साफा बांध रखा था. 21 साल की दुल्हन सोनिया ने इस मौके पर साड़ी पहन रखी थी. दोनों ने इस अवसर वेडिंग केक भी काटा था. इस म्यूट वीडियो में आप राजीव और सोनिया को एक-दूसरे को माला पहनाते और शादी के दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करते देख सकते हैं.

यहां देखें वीडियो-

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें