37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ट्यूनीशिया में पत्रकार के आत्मदाह के बाद विरोध प्रदर्शन शुरू

ट्यूनिस : ट्यूनीशिया में आर्थिक समस्याओं के विरोध में पत्रकार द्वारा आत्मदाह किये जाने के बाद मंगलवार को मध्य अफ्रीकी देश में प्रदर्शन शुरू हो गये. इससे पुलिस के साथ झड़प की घटनाएं और राष्ट्रव्यापी चिंता बढ़ गयी है. पत्रकार अब्देरज्जाक जोरगुई ने खुद को आग लगाने से पहले विद्रोह का आह्वान करते हुए एक […]

ट्यूनिस : ट्यूनीशिया में आर्थिक समस्याओं के विरोध में पत्रकार द्वारा आत्मदाह किये जाने के बाद मंगलवार को मध्य अफ्रीकी देश में प्रदर्शन शुरू हो गये. इससे पुलिस के साथ झड़प की घटनाएं और राष्ट्रव्यापी चिंता बढ़ गयी है.

पत्रकार अब्देरज्जाक जोरगुई ने खुद को आग लगाने से पहले विद्रोह का आह्वान करते हुए एक ऑनलाइन वीडियो जारी किया. जोरगुई ने इस वीडियो में बेरोजगारी और 2011 में ट्यूनीशिया की अरब स्प्रिंग के वायदों के पूरा नहीं होने पर निराशा जाहिर की.

जोरगुई की सोमवार को अस्पताल ले जाते समय मौत हो गयी थी. उनकी मौत के बाद सोमवार रात कैसरीन शहर में प्रदर्शन शुरू हो गया, जिसने बाद में हिंसक रूप ले लिया. इस दौरान पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े. प्रदर्शनकारियों ने भी पुलिस पर पथराव किया.

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता सोफियाने जाग ने मंगलवार को कहा कि प्रदर्शन के दौरान छह पुलिसकर्मी घायल हो गये और कई लोगों को गिरफ्तार किया गया. मंगलवार की रात कैसरीन में फिर से प्रदर्शन शुरू हो गया. अन्य हिस्सों से भी ऐसी खबरें मिली हैं.

ट्यूनीशिया में इसी तरह दिसंबर, 2010 में एक फल विक्रेता ने बेरोजगारी और भ्रष्टाचार के मुद्दे पर आत्मदाह कर लिया था, जिसके चलते देश की सत्ता पर लंबे समय से काबिज तानाशाह राष्ट्रपति को हटना पड़ा था और देश में लोकतंत्र की शुरुआत हुई. इस घटना से समूचे अरब जगत में इसी तरह का आंदोलन हुआ था जिसे ‘अरब स्प्रिंग’ या अरब क्रांति के नाम से जाना गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें