23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

टीचिंग को टेक्नोलॉजी से ऐसे करें अपडेट

शिक्षण को हमेशा से ही प्रतिष्ठित कैरियर ऑप्शन के रूप में देखा गया है. कुछ लोग इस प्रोफेशन को इसलिए चुनते हैं क्योंकि वे समाज के प्रति सार्थक योगदान देना चाहते हैं. वहीं कुछ लोग ज्ञान का विस्तार करने के मकसद से इस पेशे को अपनाते हैं. आधुनिकता के प्रभाव से सीखने-सिखाने का एक प्रोफेशन […]

शिक्षण को हमेशा से ही प्रतिष्ठित कैरियर ऑप्शन के रूप में देखा गया है. कुछ लोग इस प्रोफेशन को इसलिए चुनते हैं क्योंकि वे समाज के प्रति सार्थक योगदान देना चाहते हैं. वहीं कुछ लोग ज्ञान का विस्तार करने के मकसद से इस पेशे को अपनाते हैं.
आधुनिकता के प्रभाव से सीखने-सिखाने का एक प्रोफेशन भी अछूता नहीं रहा है. ऑनलाइन लर्निंग के दौर में टीचिंग का तरीका बदल गया है. ऐसे में यदि आप नयी तकनीकों से अपडेट नहीं होंगे, तो आपके कैरियर में ठहराव आ सकता है. यदि आप अपने टीचिंग प्रोफेशन को नये स्किल्स के साथ अपडेट कर देंगे, तो आपके लिए वक्त के साथ होनेवाले परिवर्तनों तालमेल बिठा पाना और छात्रों को खुद से जोड़े रखना आसान हो जायेगा.
ऑनलाइन टूल्स का करें प्रयोग
ऑनलाइन लर्निंग की दुनिया में शिक्षक छात्रों को पढ़ाने के लिए कई ऑनलाइन एवं डिजिटल टेक्नोलॉजी की मदद लेते हैं. खासतौर से बड़ी कक्षाओं में टीचिंग करना एक चुनौती भार काम है, लेकिन तकनीक की मदद से तथ्यों और संदर्भो का विश्लेषण करना आसान हो जाता है.
ऑनलाइन वीडियो और ऑडियो को बेहतर बनाने और छात्रों को आकर्षित करने के कई टूल्स आप खुद ऑनलाइन सीख सकते हैं. इसके लिए किसी टॉपिक पर अपनी जानकारी को लगातार अपडेट कर सकते है.
टेक सेवी बनने की दिशा मेंबढ़ाएं कदम
तकनीकी ज्ञान हासिल करने की कोई सीमा नहीं होती, इसमें कोई भी परफेक्ट नहीं होता. लेकिन ऑनलाइन टीचर के लिए आवश्यक है कि वह टेक्नोलॉजी के साथ खुद को अपडेट रखे. इसके लिए खुद आप भी ऑनलाइन लर्निंग की मदद ले सकते हैं. आप वीडियो और ग्राफिक्स कही मदद से ऑनलाइन लर्निंग के क्षेत्र में होनेवाले परिवर्तनों से खुद को अपडेट रख सकते हैं. इसके अलावा अलग-अलग क्षेत्रों में इस्तेमाल की जानेवाली तकनीकों की भी जानकारी आप ऑनलाइन वीडियो या प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं.
बनें कम्युनिकेशन के एक्सपर्ट
ऑनलाइन प्लेटफार्म पर लिखना और राइटिंग स्किल के आधार पर पहचान बनाना कठिन होता है. इसके लिए कुछ खास स्किल की जरूरत होती है, जैसे क्रिएटिव राइटिंग के लिए शब्दों और वाक्यों का चयन, फोटो एडिटिंग और वेब पेज लेआउट आदि. इन सभी टूल्स को आप ऑनलाइन सीख सकते हैं. इसके अलावा विदेशी भाषाओं जैसे फ्रेंच, जर्मन, स्पेनिश, इटैलियन, जापानी आदि सीख कर विभिन्न भाषाओं के छात्रों को खुद से जोड़ने की पहल कर सकते हैं.
समझें अपने छात्रों की जरूरत
एक ऑनलाइन शिक्षक होने के नाते आपके लिए आवश्यक है कि आप अपने छात्रों की जरूरत, उनकी जिज्ञासा को बखूबी समझें. ऑनलाइन लर्निंग के दौरान उन्हें आपनी बातों को प्रेजेंटेशन एवं उदाहरण के साथ समझाएं ताकि छात्रों के मन में किसे तरह की कंफ्यूजन न रहे. कोई भी बात छात्रों को सीधी और साधारण भाषा में समझाएं. साथ ही इस बात पर भी ध्यान दें कि ऑनलाइन शिक्षण के दौरान छात्रों को बोरियत न महसूस हो. इसके लिए आप वन-टू-वन इंटरेक्शन क्लासेस भी ऑर्गनाइज कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें