26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कभी-कभी मोबाइल छोड़ भी देना चाहिए

दक्षा वैदकर आज हम में से कोई भी बिना मोबाइल फोन के अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकता. मोबाइल सिर्फ गैजेट न बन कर हमारी लाइफ का पार्ट बन चुका है.ऐसे में एक पल के लिए भी उसे दूर करना बेहद मुश्किल भरा काम होता है. लेकिन हमेशा साथ रहनेवाले इस गैजेट को कभी-कभार […]

दक्षा वैदकर

आज हम में से कोई भी बिना मोबाइल फोन के अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकता. मोबाइल सिर्फ गैजेट न बन कर हमारी लाइफ का पार्ट बन चुका है.ऐसे में एक पल के लिए भी उसे दूर करना बेहद मुश्किल भरा काम होता है. लेकिन हमेशा साथ रहनेवाले इस गैजेट को कभी-कभार अगर अपनेआप से अलग रख देंगे, तो कोई ज्यादा नुकसान नहीं होगा.

घर पर फोन छोड़ने का सबसे अच्छा कारण है कि यह सभ्य व्यवहार के लिए बहुत जरूरी है. आप सोचेंगे कि मोबाइल और सभ्य व्यवहार का आपस में क्या संबंध है, पर सच कहें तो मोबाइल और तमीज का गहरा संबंध है.

आपने बहुत से ऐसे लोग देखे होंगे, जो किसी सोशल गैदरिंग में लोगों से मिलने की बजाय मोबाइल में व्यस्त रहते हैं. इससे सामनेवाला बेइज्जत जैसा महसूस करता है. मोबाइल के साथ सबसे बड़ी समस्या यह भी है कि यह एक 24 घंटे की सेवा है.

अगर आप ऐसे शख्स हैं, जिसके लिए काम बहुत जरूरी है, तो फिर आपके मोबाइल को 24 घंटे बजने से कोई नहीं रोक पायेगा. ऐसे में आपकी फैमिली लाइफ बुरी तरह से प्रभावित होगी. इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप अपने मोबाइल को कुछ देर के लिए दूर रखें, तभी बेहतर होगा.

एक बात और याद रखें, अगर आप पार्क में टहलने जा रहे हैं या किसी प्रोग्राम में जा रहे हैं, तो मोबाइल स्विच ऑफ कर लें. इनसे आप रिलेक्स हो कर टहल सकेंगे, कार्यक्रम सुन सकेंगे. मोबाइल की लत छुड़ाने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप थोड़ी-थोड़ी देर के लिए मोबाइल के बिना ही इधर-उधर जाया करें.

इस तरह आप बार-बार फेसबुक चेक करने, वॉट्सएप्प देखने जैसी आदतों से पीछा छुड़ाते जायेंगे. वरना यह बेचैनी आपको हमेशा लगी रहेगी कि किसी ने कोई मैसेज तो नहीं किया? मोबाइल बेवजह बार-बार चेक करना भी एक बीमारी है.

इससे बचने की कोशिश करें. रात को सोने से पहले मोबाइल साइलेंट कर दूर रखें या स्विच ऑफ कर लें. आप गौर करेंगे कि आपको नींद बहुत अच्छी आयेगी. आंखों की समस्या भी दूर हो जायेगी.

बात पते की..

– अगर आप ऐसी किसी जगह जा रहे हैं, जहां बहुत भीड़ होगी, तो बेहतर है कि आप अपना महंगा फोन घर पर ही छोड़ दें. वह चोरी भी नहीं होगा.

– कोशिश करें कि काम के दौरान मोबाइल साइलेंट मोड पर रखें, इससे काम में डिस्टर्ब भी नहीं होगा और आप रिलैक्स फील कर सकेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें