35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कंपनियों के परिणाम उत्साहजनक, सेंसेक्स 244 अंक मजबूत

मुंबई : बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्सबुधवार को 244 अंक से अधिक मजबूत होकर 31,955 पर बंद हुआ. कंपनियों के वित्तीय परिणाम अबतक बेहतर रहने के बीच धातु, स्वास्थ्य और रोजमर्रा के उपयोग का सामान बनानेवाली कंपनियों के शेयरों में लिवाली बढ़ने से यह तेजी आयी. सकारात्मक वैश्विक संकेत के बीच विदेशी कोषों की ओर […]

मुंबई : बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्सबुधवार को 244 अंक से अधिक मजबूत होकर 31,955 पर बंद हुआ. कंपनियों के वित्तीय परिणाम अबतक बेहतर रहने के बीच धातु, स्वास्थ्य और रोजमर्रा के उपयोग का सामान बनानेवाली कंपनियों के शेयरों में लिवाली बढ़ने से यह तेजी आयी. सकारात्मक वैश्विक संकेत के बीच विदेशी कोषों की ओर से निवेश प्रवाह बने रहने से भी बाजार को बल मिला. तेल, साबुन जैसे उत्पाद बनानेवाली हिंदुस्तान यूनिलीवर के मंगलवारको शाम आये नतीजे के साथ एशिया के अन्य बाजारों में मजबूत रुख से घरेलू बाजार में तेजी आयी. अमेरिकी बाजार में मंगलवार की तेजी के बाद एशिया के अन्य बाजारों में मजबूती आयी.

तीस शेयरोंवाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में मजबूती के साथ खुला और 31,978.89 तक पहुंच गया. अंत में यह 244.36 अंक या 0.77 प्रतिशत की तेजी के साथ 31,955.35 अंक पर बंद हुआ. सेंसेक्स मंगलवारको 363.79 अंक टूटा था. इसी प्रकार, नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 72.45 अंक या 0.74 प्रतिशत की मजबूती के साथ 9,899.60 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह 9,905.05 अंक तक चला गया था. सर्वाधिक तेजी भारती एयरटेल में आयी. कंपनी का शेयर 3.21 प्रतिशत, जबकि डाॅ रेड्डीज 2.01 प्रतिशत मजबूत हुए.

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘अमेरिकी एफडीए से कई कंपनियों को मिली मंजूरी से औषधि कंपनियों का प्रदर्शन अच्छा रहा. ट्रंप की ओबामाकेयर को निरस्त करने में विफल रहने तथा रुपये में मजबूती परिदृश्य को बनाये रखेगा.’ कोल इंडिया, टीसीएस, सन फार्मा तथा कोटक बैंक के शेयरों में 2.66 प्रतिशत तक की तेजी से भी बाजार को मजबूती मिली.’ सार्वजनिक क्षेत्र की एचपीसीएल, इंडियन आॅयल काॅरपोरेशन, बीपीसीएल तथा ओएनजीसी में तेजी रही. इसका कारण विलय को लेकर जारी चर्चा है.

हिंदुस्तान यूनिलीवर का शेयर मुनाफावसूली से प्रभावित हुआ और गिरावट के साथ बंद हुआ. आइटीसी की अगुवाई में सिगरेट कंपनियों के शेयर पटरी पर आये. मंगलवार को इन कंपनियों के शेयरों में गिरावट दर्ज की गयी थी. एशिया के अधिकतर बाजारों में तेजी रही. निवेशकों की नजर जापान तथा यूरोपीय संघ के केंद्रीय बैंकों की होनेवाली बैठकों पर है. इसके अलावा शुरुआती कारोबार में यूरोप के प्रमुख बाजारों में तेजी दर्ज की गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें