26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राज्य की महिलाएं, बच्चे कुपोषण के शिकार : किंडो

रांची: झारखंड बाल श्रम आयोग की अध्यक्ष शांति किंडो ने कहा कि राज्य की महिलाएं और बच्चे कुपोषण के शिकार हैं. उन्होंने कहा है कि गरीबी और भूख की वजह से महिलाओं और सुदूरवर्ती इलाकों में रहनेवाले बच्चे कुपोषित हो रहे हैं. खास कर आदिवासी और दलित महिलाओं में पोषण की स्थिति ठीक नहीं है. […]

रांची: झारखंड बाल श्रम आयोग की अध्यक्ष शांति किंडो ने कहा कि राज्य की महिलाएं और बच्चे कुपोषण के शिकार हैं. उन्होंने कहा है कि गरीबी और भूख की वजह से महिलाओं और सुदूरवर्ती इलाकों में रहनेवाले बच्चे कुपोषित हो रहे हैं. खास कर आदिवासी और दलित महिलाओं में पोषण की स्थिति ठीक नहीं है.

श्रीमती किंडो बुधवार को न्यूट्रिशन स्टेट्स रिपोर्ट जारी करने के बाद यह बातें कही. उन्होंने कहा कि आदिवासी और दलित महिलाओं को पोषाहार के अधिकार के खिलाफ आवाज उठाना चाहिए. नेशनल कैंपेन ऑन न्यूट्रीशन एंड डिग्निटी नामक संस्था की ओर से जारी रिपोर्ट में राज्य की स्थिति बतायी गयी है. कार्यक्रम में महिला आयोग की अध्यक्ष महुआ माजी ने कहा कि महिलाओं को सशक्त और शिक्षित करने से ही यह समस्या दूर हो सकती है.

उन्होंने कहा कि नैकडोर संस्था के आंकड़े चौंकानेवाले हैं, जिस पर सरकार को गौर करना चाहिए. कार्यक्रम को संबोधित करते हुुए संस्था के कार्यपालक निदेशक राजेश उपाध्याय ने कहा कि राष्ट्रीय आधार पर चले अभियान में दलितों में नाटे होने की शिकायत 54.5 फीसदी लोगों में मिली. आदिवासियों में नाटेपन की शिकायत 53.7 प्रतिशत मिली है. अनुसूचित जनजाति श्रेणी में 79.5 फीसदी बच्चियों में खून की कमी पायी गयी.

रिपोर्ट में कहा गया है कि झारखंड की स्थिति चौंकाने वाली है. इंडिया स्टेट हंगर इंडेक्स 2009 में झारखंड सिर्फ मध्यप्रदेश से ऊपर है. राज्य की 43 फीसदी महिलाएं बॉडी मास इंडेक्स की सामान्य मानक से नीचे आती हैं. कार्यक्रम में श्वेता गुरिया और अन्य ने भी अपने विचार रखे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें