35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची में रेलवे का जाेनल अॉफिस खाेलें

रांची: रांची में गुरुवार को 3425 करोड़ की रेल परियोजनाओं का उदघाटन व शिलान्यास किया गया. नयी दिल्ली से रेल मंत्री सुरेश प्रभु वीडियो कांफ्रेंसिंग से आैर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने हटिया रेलवे स्टेशन में खुद उपस्थित होकर उदघाटन-शिलान्यास किया. कार्यक्रम में सीएम रघुवर दास ने कहा कि केंद्र सरकार के सहयोग से झारखंड में […]

रांची: रांची में गुरुवार को 3425 करोड़ की रेल परियोजनाओं का उदघाटन व शिलान्यास किया गया. नयी दिल्ली से रेल मंत्री सुरेश प्रभु वीडियो कांफ्रेंसिंग से आैर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने हटिया रेलवे स्टेशन में खुद उपस्थित होकर उदघाटन-शिलान्यास किया.
कार्यक्रम में सीएम रघुवर दास ने कहा कि केंद्र सरकार के सहयोग से झारखंड में विकास के कई कार्य किये जा रहे हैं. रेल के मामले में झारखंड काफी पीछे था, लेकिन केंद्र में पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार आने के बाद से झारखंड में रेल परियोजनाओं के काम में तेजी आयी है. इसी का एक उदाहरण आज देखने को मिल रहा है. झारखंड में रेल परियोजनाओं के विकास के लिए 3425 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया जा रहा है.
मुख्यमंत्री श्री दास ने रेल मंत्री से रांची में रेलवे का जोनल कार्यालय खोलने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि इसके खुलने से झारखंड के रेल परियोजनाओं के कार्यों में तेजी आयेगी. इसके लिए झारखंड के सभी सांसदों को रेल मंत्री के साथ लगातार वार्ता करनी चाहिए. उन्होंने रेलवे बोर्ड से आग्रह किया कि जमशेदपुर में प्रस्तावित रेल ओवरब्रिज के निर्माण पर शीघ्र निर्णय लें. उन्होंने टाटा-यशवंतपुर को सप्ताह में तीन दिन करने, टाटा-दानापुर एक्सप्रेस का स्टॉपेज आदित्यपुर में करने तथा रांची-जयनगर ट्रेन फिर से आरंभ करने की मांग की. श्री दास ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्ता संभालने के साथ ही कनेक्टिविटी पर काफी जोर दिया है. चाहे लोग जनता के साथ संवाद हो, एयर कनेक्टिविटी हो, रोड कनेक्टिविटी हो, इलेक्ट्रिक कनेक्टिविटी हो या रेल कनेक्टिविटी. इसी का नतीजा है कि देश में आधारभूत संरचना को मजबूत करने की दिशा में काफी काम हुआ है.
राज्य से मिल कर काम कर रहे हैं
रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि देश को विकसित बनाने में झारखंड का एक महत्वपूर्ण स्थान है. उन्होंने कहा कि यहां की राज्य सरकार रेल के साथ मिल कर चल रही है, जिस कारण यहां की अधिक अधिक परियोजनाओं को चलाया जायेगा, जिससे रेल व राज्य का विकास होगा. उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं के पूरा होने से यहां के लोगों को फायदा होगा. इस अवसर पर रेल मंत्रालय, नयी दिल्ली में रेल मंत्री के साथ नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा अौर रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष भी उपस्थित थे. श्री सिन्हा ने भी अपनी बातें रखी.
उठायी कई मांगें
इधर, हटिया स्टेशन में उपस्थित केंद्रीय मंत्री सुदर्शन भगत ने भी कहा कि रेलवे का जोनल अॉफिस खुले. इसके अलावा आइआरसीटीसी का क्षेत्रीय कार्यालय भी खाेला जाये. सांसद रामटहल चौधरी ने श्री भगत की मांगों का समर्थन किया. साथ ही रांची-जयनगर ट्रेन का परिचालन जल्द से जल्द शुरू करने का आग्रह किया. कहा कि इसके लिए संसद में भी आवाज उठायी है. कार्यक्रम में सांसद सह प्रदेश भाजपा अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा, सांसद विद्युत वरण महतो अौर हटिया विधायक नवीन जायसवाल ने भी अपनी बातें रखी. इससे पूर्व एजीएम ए दत्ता ने अतिथियों का स्वागत किया. संचालन नीरज कुमार व धन्यवाद ज्ञापन डीआरएम विजय कुमार गुप्ता ने किया. मौके पर रेलवे के सीपीटीएम सौमित्र मजमूदार, पीआरअो संजय घोष, एडीआरएम विजय कुमार व अन्य अधिकारी उपस्थित थे.
पतरातू में चंद्रप्रकाश, तो गढ़वा में थे चंद्रवंशी
पतरातू रेलवे स्टेशन पर आयोजित समारोह में जल संसाधन, पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री चंद्र प्रकाश चौधरी, विधायक जय प्रकाश पटेल एवं धनबाद मंडल के मंडल रेल प्रबंधक एमके अखौरी सहित अन्य उपस्थित थे. गढ़वा रोड स्टेशन पर आयोजित समारोह में स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, सांसद विष्णु दयाल राम एवं धनबाद मंडल के अपर मंडल रेल प्रबंधक डीके सिन्हा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे.
इन परियोजनाओं का शिलान्यास व उदघाटन
  • हटिया-बंडामुंडा दोहरीकरण परियोजना (159 किमी) का कार्यारंभ
  • चक्रधरपुर-गोइलकेरा तीसरी लाइन परियोजना (34 किमी) का कार्यारंभ
  • अादित्यपुर-खड़गपुर तीसरी लाइन परियोजना (132 किमी ) का शिलान्यास
  • गम्हरिया-आदित्यपुर तीसरी लाइन (6.5 किमी ) को लोकार्पण
  • रांची रोड-पतरातू रेलखंड के दोहरीकरण का कार्यारंभ
  • गढ़वा रोड पर रेल ओवर ब्रिज के निर्माण का शिलान्यास कार्यारंभ

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें