26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सर! माफ कर दीजिए, आगे से ऐसी गलती नहीं करूंगा

ड्रंक एंड ड्राइव अभियान शराब पीकर बस चलाते पकड़ा गया चालक लिखित में मांगी माफी रांची : ड्रंक एंड ड्राइव अभियान के तहत बुधवार को ट्रैफिक एसपी संजय रंजन सिंह की अगुआई में खेलगांव में वाहनों की जांच की गयी. जांच के दौरान एक चालक शराब पीकर बस (जेएच 22बी-9331) चलाते हुए पकड़ा गया. चालक […]

ड्रंक एंड ड्राइव अभियान
शराब पीकर बस चलाते पकड़ा गया चालक लिखित में मांगी माफी
रांची : ड्रंक एंड ड्राइव अभियान के तहत बुधवार को ट्रैफिक एसपी संजय रंजन सिंह की अगुआई में खेलगांव में वाहनों की जांच की गयी. जांच के दौरान एक चालक शराब पीकर बस (जेएच 22बी-9331) चलाते हुए पकड़ा गया. चालक ने माफी मांगते हुए छोड़ने के लिए मिन्नतें की, लेकिन बात नहीं बनी. बाद में डीटीओ नागेंद्र पासवान ने उससे लिखित रूप से माफी मांगने को कहा. उसने अधिकारियों को लिखे पत्र में कहा कि हमें माफ कर दीजिए, आगे से ऐसी गलती नहीं करूंगा. ऐसा करने पर मैं कानूनी कार्रवाई का हकदार बनूंगा. लिखित माफीनामा सौंपने के बाद उसे जुर्माना वसूल कर छोड़ दिया गया.
जांच अभियान के दौरान एक बस के कैरियर पर सामान लदा मिला. उससे पांच हजार रुपये जुर्माना वसूला गया. जांच अभियान के दौरान लगभग 30 से अधिक बसों की जांच की गयी. जांच में वाहनों का फिटनेस, स्पीड गवर्नर, टैक्स, परमिट व इंश्योरेंस के कागजात की जांच की गयी. डीटीओ नागेंद्र पासवान ने बताया कि लगभग 50 हजार रुपये जुर्माना वसूला गया. अभियान में खेलगांव थाना प्रभारी अवधेश कुमार समेत कई अधिकारी शामिल थे.
रोड सेफ्टी का गंभीरता से पालन करें इंजीनियर
रांची : पथ निर्माण सचिव ने इंजीनियरों को रोड सेफ्टी का पालन गंभीरता से करने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा है कि प्रमंडलीय अधिकारी इस पर गंभीर नहीं हैं. ट्रैफिक सुधार के लिए जो काम होने थे, वह ठीक से नहीं हो पाया है. ऐसे में इंजीनियरों को इस दिशा में काम करने की जरूरत है. सचिव ने लिखा है कि 2016 में दुर्घटनाअों की संख्या बढ़ी है.
ऐसे में राज्य के सारे ब्लैक स्पॉट पर काम करके सड़क को दुर्घटना मुक्त बनाने की जरूरत है. इस मामले में मुख्य सचिव ने भी आवश्यक निर्देश दिया है. उन्होंने कहा है कि रोड सेफ्टी के हर पहलूअों पर गौर कर कार्रवाई की जाये. इसके तहत ब्लैक स्पॉट की स्थिति तो सुधारनी ही है. रोड को गड्ढा रहित करना है. तीखी मोड़ को दुरुस्त करना है.
ढलान पर दुर्घटना न हो, इसके लिए भी सारे उपाय करने को कहे गये हैं. सड़क किनारे से पेड़-झाड़ी हटाने को कहा गया है. जगह-जगह पर साइन बोर्ड लगाने व रेडियम के इस्तेमाल का भी निर्देश दिया गया है. मुख्य सचिव ने सभी उपायुक्तों व पुलिस अधीक्षकों को भी इसके लिए कार्रवाई करने को कहा है. स्पीड नियंत्रण के सारे उपाय करने का निर्देश दिया है. खास कर भारी वाहनों पर नजर रखने को कहा गया है.
दुर्घटनाओं का ब्योरा तैयार कर रही पुलिस
सरकार के निर्देश पर पुलिस एक जनवरी 2016 से 31 मार्च 2017 तक हुई सड़क दुर्घटनाओं का ब्योरा तैयार कर रही है. सरकार ने दुर्घटनाओं के कारण का पता कर इसके रोकथाम के उपाय करने को कहा है. उन इलाके को चिह्नित करना है, जहां अधिकांश दुर्घटनाएं होती हैं. इसकी जिम्मेवारी रांची जिले के सभी थाना प्रभारियों को सौंपी गयी है. पुलिस दुर्घटना का कारण, दुर्घटना में मौत की वजह, वाहन का प्रकार, दुर्घटना में मृत व्यक्ति की उम्र, दुर्घटना की जगह सहित अन्य बिंदुओं का अध्ययन कर रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें