26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : आज धनतेरस पर होगी बाजार में 1245 करोड़ रुपये की बरसात

खरीदारी का शुभ मुहूर्त – सुबह से शाम बजे तक सुबोध कुमार नन्दन पटना : मंगलवार को धनतेरस के मौके पर राज्य में 1245 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार होगा. पिछले साल की तुलना में इस साल बाजार में 15 से 20% का इजाफा देखा जा रहा है. पिछले साल धनतेरस पर राज्य में […]

खरीदारी का शुभ मुहूर्त – सुबह से शाम बजे तक

सुबोध कुमार नन्दन

पटना : मंगलवार को धनतेरस के मौके पर राज्य में 1245 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार होगा. पिछले साल की तुलना में इस साल बाजार में 15 से 20% का इजाफा देखा जा रहा है. पिछले साल धनतेरस पर राज्य में करीब 1040 करोड़ रुपये और पटना में करीब 500 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ था. इस बार पटना में 675 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार होने की उम्मीद है.

इस बार धनतेरस पर कार और बाइक का 300 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार होने की उम्मीद है. वहीं सर्राफा का कारोबार 400 करोड़ और इलेक्ट्रॉनिक्स का हिस्सा 340 करोड़ रुपये होने का अनुमान है.

रियल एस्टेट इस बार उतना उत्साहित नहीं दिख रहा है, फिर भी 40 से 45 करोड़ रुपये का कारोबार होने की उम्मीद लगाये बैठे हैं. धनतेरस पर बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है, लेकिन कीमत बढ़ने से कारोबार महज 80 करोड़ रुपये होने की उम्मीद है.

जीएसटी से चमका बाइक बाजार

जीएसटी के बाद बाइक के दाम में कमी अाने का असर बाइक बाजार में दिख रहा है. एक अनुमान के अनुसार आठ हजार से अधिक बाइकें घरों तक धनतेरस पर पहुंचेंगी. टीवीएस के क्षेत्रीय मैनेजर ने बताया कि बाजार को देखते हुए लग रहा है कि आठ हजार बाइकों का आंकड़ा पार कर जायेगा. लगभग 50 करोड़ रुपये का कारोबार होगा. हीरो के अधिकृत डीलर पाटलिपुत्र ऑटोमोबाइल के प्रबंधक अजय प्रधान ने बताया कि आज तक 600 से अधिक बाइकों और स्कूटरों की बुकिंग हो चुकी है और धनतेरस के दिन सौ और बाइकों की बुकिंग होगी.

ऑफर व फाइनेंस की सुविधा से बिक्री बढ़ी

इलेक्ट्राॅनिक्स बाजार में ऑफर और फाइनेंस की सुविधा उपलब्ध होने के कारण शोरूम में लोगों की भीड़ उमड़ रही है. इस बार बाजार में प्रीमियम व बड़े आकार की वाशिंग मशीन, फ्रीज, एलइडी टीवी की मांग सबसे अधिक है.

आदित्य विजन के महाप्रबंधक अनुज कुमार सिंह ने बताया कि इलेक्ट्राॅनिक्स सेक्टर में 350 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार होने की उम्मीद है. बाजार जानकारों के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में 10 से 15% ग्रोथ देखी जा रही है. इसमें 150 करोड़ रुपये का कारोबार पटना में होने की उम्मीद है.

धनतेरस पर करीब 3500 कारें बिकने की आशा है. 3200 बुक हो चुकी हैं. किरण महिंद्रा के निदेशक नीतीश कुमार ने बताया, इस बार ऑटोमोबाइल क्षेत्र में 15 से 20% ग्रोथ देखी जा रही है. 300 करोड़ तक कारोबार की उम्मीद है.

बर्तन के दाम बढ़ने का असर: धनतेरस पर सबसे अधिक बिक्री बर्तन की होती है. जानकारों के अनुसार इस बार 80 करोड़ के कारोबार की उम्मीद है. इसमें पटना का हिस्सा 30 करोड़ का होगा. इसमें होम एप्लाइसेज शामिल है. बर्तनों के दाम में वृद्धि का असर बाजार में देखा जा रहा है. ग्रोथ अच्छी नहीं है.

रियल एस्टेट में सुस्ती:

रियल एस्टेट के लिए धनतेरस खास नहीं दिख रहा है. फिर भी 40 से 50 करोड़ का कारोबार होने का अनुमान है. पिछले साल रियल एस्टेट ने लगभग 35 करोड़ रुपये का कारोबार किया था. बिल्डर एसोसिएशन ऑफ इंडिया के पूर्व अध्यक्ष एनके ठाकुर ने बताया कि पुराने समस्या के निष्पादन के कारण लगभग 1400 प्रोजेक्ट का काम बंद है. अगर प्रोजेक्ट में काम चल रहा होता तो 45 करोड़ रुपये का कारोबार आसानी से पार कर जाता. कारोबार मंदा होने की अन्य वजह जीएसटी भी है.

सर्राफा बाजार में रौनक लौटी

केंद्र सरकार द्वारा हाल में 50 हजार रुपये के ऊपर गहने खरीदने पर केवाइसी की अनिवार्यता खत्म किये जाने से सर्राफा बाजार में रौनक लौट आयी है.

इस बार धनतेरस पर 400 करोड़ रुपये का कारोबार होने का अनुमान है. पाटलिपुत्र सर्राफा संघ के अध्यक्ष विनोद कुमार के अनुसार पटना में 200 करोड़ रुपये का कारोबार होने की उम्मीद है. फ्रेजर रोड स्थित तनिष्क शोरूम के निदेशक अनिल अग्रवाल ने बताया कि बाजार में 20 से 25% की ग्रोथ देखी जा रही है. इसके मद्देनजर सर्राफा बाजार 200 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर सकता है.

मोबाइल बाजार खिले

कई विदेशी कंपनियों के आने से स्मार्ट फोन बाजार का दायरा बढ़ा है. अभी 15 से 30 हजार रुपये के स्मार्ट फोन की मांग अधिक है. धनतेरस पर 40 करोड़ का कारोबार होने की उम्मीद है. ऑल इंडिया मोबाइल डीलर एसोसिएशन के वरीय सदस्य सुजीत कुमार के अनुसार, बाजार में 5 से 10% की ग्रोथ देखी जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें