26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पेट्रोल फेंकने की दे रहे हैं धमकी

पटना : मूल्यांकन का बहिष्कार कर रहे शिक्षक अभी तक धमकी और गाली गलौज ही कर रहे थे. लेकिन अब मूल्यांकन का बहिष्कार कर रहे शिक्षक पेट्रोल फेंकने की धमकी दे रहे हैं. मंगलवार को दो शिक्षिकाएं एक मिलर स्कूल की संस्कृत की शिक्षिका किरण झा और दूसरी आर्य कन्या उत्क्रमित विद्यालय, नया टोला की […]

पटना : मूल्यांकन का बहिष्कार कर रहे शिक्षक अभी तक धमकी और गाली गलौज ही कर रहे थे. लेकिन अब मूल्यांकन का बहिष्कार कर रहे शिक्षक पेट्रोल फेंकने की धमकी दे रहे हैं. मंगलवार को दो शिक्षिकाएं एक मिलर स्कूल की संस्कृत की शिक्षिका किरण झा और दूसरी आर्य कन्या उत्क्रमित विद्यालय, नया टोला की शिक्षिका रेखा कुमारी पर पेट्रोल फेेंकने की धमकी दी गयी. शिक्षिका रेखा कुमारी डर गयीं और वापस घर चली गयीं. वहीं शिक्षिका किरण कुमारी हिम्मत करके जवाब देते हुए केंद्र के अंदर चली गयीं. दोनों शिक्षिकाएं राजकीय बालक उच्च विद्यालय, शास्त्री नगर में मूल्यांकन करने जा रही थीं. सुबह 11 बजे घटी इस घटना की जानकारी स्कूल के प्राचार्य अभय कुमार झा द्वारा शास्त्री नगर थाने को दी गयी.
सुरक्षा की व्यवस्था नहीं होने से डरे हैं केंद्राधीक्षक : शास्त्री नगर एरिया में तीन स्कूल राजकीय बालिका उच्च विद्यालय, राजकीय बालक उच्च विद्यालय और केवी सहाय उच्च माध्यमिक विद्यालय में मूल्यांकन कार्य चल रहा है. इन मूल्यांकन केंद्रों के आसपास के सड़कों पर बहिष्कार करनेवाले शिक्षक हमेशा घूमते रहते हैं. जैसे ही कोई शिक्षक मूल्यांकन के लिए उधर से गुजरते हैं, तो उन्हें धमकी देकर वापस भेज दिया जाता है.
आने और जाने के लिए शिक्षकों काे मिले सुरक्षा : इन स्कूलों के प्राचार्य ने पटना पुलिस से सुरक्षा की गुहार लगायी है. स्कूल की तरफ से शास्त्री नगर थाना को लिखित आवेदन भी दिया गया है. सुबह नौ से 12 और शाम चार से पांच बजे तक पुलिस की पेट्राेलिंग की मांग स्कूलों द्वारा की गयी है. केवी सहाय उच्च माध्यमिक विद्यालय की प्राचार्य शोभा कुमारी तिवारी ने बताया कि मूल्यांकन कार्य दहशत में हो रहा है.
क्या कहा शिक्षिकाओं ने
मुझे शास्त्रीनगर बालक हाइ स्कूल में मूल्यांकन के लिए जाना था. जैसे की स्कूल के पास पहुंची कुछ शिक्षकों ने घेर लिया और कहा वापस हो जाइए, नहीं तो पेट्रोल डाल देंगे. मैं काफी डर गयी और वापस चली आयी.
रेखा कुमारी, शिक्षिका
मुझे भी पेट्रोल फेंक देने की धमकी मिली. इससे पहले 8 अप्रैल काे भी मूल्यांकन करने आयी थी, तो पत्थर फेेंकने की धमकी शिक्षकों ने दी थी. फिर भी मैं मूल्यांकन करने गयी. आज भी मैंने मूल्यांकन किया है. शिक्षकों ने मुझे टारगेट कर लिया है.
किरण झा, शिक्षिका
पटना : इंटर-मैट्रिक के मूल्यांकन केंद्रों पर धारा 144 लागू कर दी गयी है. केंद्र के एक किलोमीटर तक कोई भी समूह में नहीं रह सकता है. मूल्यांकन का बहिष्कार कर रहे शिक्षक केंद्र से दूर बैनर लगा कर बैठे है. कुछ नुकसान न हो जाये, इसके लिए शिक्षक या तो समय से पहले केंद्र पर पहुंच रहे हैं या स्कूल के दूसरे गेट की मदद ले रहे हैं. मैट्रिक का मूल्यांकन दो अप्रैल से ही शुरू हुआ था. केवी सहाय उच्च विद्यालय में भी था. मजिस्ट्रेट के नहीं आने के बाद खुद प्राचार्य ने अपने संरक्षण में आठ दिनों के बाद सोमवार को उत्तर पुस्तिकाओं का बंडल खुलवाया. कई मूल्यांकन केंद्रों पर कई विषयों का मूल्यांकन समाप्त भी हो चुके हैं. बीएन कॉलेजिएट उच्च विद्यालय से मिली जानकारी के अनुसार राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान आदि का मूल्यांकन समाप्त हो चुका है.
मूल्यांकन से बाहर रहनेवाले शिक्षकों का रुका वेतन
इंटर-मैट्रिक के मूल्यांकन से बाहर रहनेवाले शिक्षकों का वेतन रोक दिया गया है. इसकी सूचना तमाम जिला शिक्षा पदाधिकारी को मंगलवार को भेज दी गयी है. जिला शिक्षा कार्यालय से इसकी जानकारी तमाम प्राचार्यों को भेजी गयी है. इंटर का मूल्यांकन 15 मार्च से और मैट्रिक का दो अप्रैल से शुरू हुआ. इस दौरान जिन शिक्षकों का नाम मूल्यांकन केंद्रों पर भेजा गया और इसके बाद भी शिक्षक अभी तक ज्वाइन नहीं किये हैं. ऐसे सभी शिक्षकों का वेतन रोक दिया गया है. इसके अलावे इन शिक्षकों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई भी की जायेगी.
डीजल व काली स्याही शिक्षक नहीं फेंक रहे : संघ
मूल्यांकन केंद्रों पर डीजल, पेट्रोल और काली स्याही फेेंकने की धमकी शिक्षक नहीं दे रहे हैं. शिक्षकों पर आरोप लगा कर उनके उपर प्राथमिकी की जा रही है. जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग के पदाधिकारी जबरदस्ती शिक्षकों को मूल्यांकन से हटा रहे हैं. ये बातें बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष केदार नाथ पांडेय व संघ के महासचिव शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने संयुक्त रूप से कहीं. उन्होंने कहा कि हर दिन हर जिलों से शिक्षकों पर प्राथमिकी की जा रही है. इसका संघ विरोध करता है. नवनियुक्त माध्यमिक शिक्षक संघ बिहार ने सरकार से जल्द-से-जल्द शिक्षकों के आंदोलन को समाप्त करने की मांग की है. संघ के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ गणेश शंकर पांडेय और राज्य सचिव संतोष कुमार ने कहा कि मूल्यांकन में देरी होगी, तो रिजल्ट समय पर नहीं मिल पायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें