35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नीतीश का देश के विकास को लेकर बड़ा बयान, दूर होगी यह बात- तब होगा देश का विकास

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि क्षेत्रीय असमानता दूर होने से ही देश का विकास होगा. सभी राज्यों की अलग-अलग खासियत व समस्या है. बिहार पिछड़ेपन का शिकार है. दो अंकों में विकास दर होने के बावजूद यहां प्रति व्यक्ति आय कम है. इसलिए सभी क्षेत्रों के विकास के लिए अलग-अलग राज्यों के […]

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि क्षेत्रीय असमानता दूर होने से ही देश का विकास होगा. सभी राज्यों की अलग-अलग खासियत व समस्या है. बिहार पिछड़ेपन का शिकार है. दो अंकों में विकास दर होने के बावजूद यहां प्रति व्यक्ति आय कम है. इसलिए सभी क्षेत्रों के विकास के लिए अलग-अलग राज्यों के साथ विमर्श करने की जरूरत है. मुख्यमंत्री मंगलवार को बिहार राज्य पथ विकास निगम के आठवें स्थापना दिवस समारोह काे संबोधित कर रहे थे. इस मौके पर उन्होंने निगम के नये सभागार का उद्घाटन करने के साथ ही स्मारिका का विमोचन और निगम में काम बेहतर काम करनेवाले पदाधिकारियों व कर्मियों को पुरस्कृत भी किया. नीतीश कुमार ने कहा कि विकास के लिए सड़क निर्माण जरूरी है.
गुणवत्तापूर्ण सड़क निर्माण के साथ सड़क सुरक्षा पर भी ध्यान देना चाहिए. सड़क निर्माण से न केवल यातायात सुविधा, बल्कि पर्यटकों की संख्या और व्यापार भी बढ़ा है. शराबबंदी से सड़क दुर्घटनाओं में कमी हुई है. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के किसी भी कोने से पांच घंटे में पटना पहुंचने को लेकर सड़क का निर्माण जरूरी है. स्टेट हाइवे व जिला सड़क के विस्तार के साथ ग्रामीण सड़क को भी पक्की सड़क से जोड़ा जा रहा है. मुख्यमंत्री ग्रामीण टोला संपर्क योजना से यह निर्माण हो रहा है. गांधी सेतु का जीर्णोद्धार होना है. उन्होंने कहा कि बेली रोड में एम्स-दीघा एलिवेटेड रोड के फ्लाइओवर के ऊपर फ्लाइओवर का निर्माण यूनिक स्ट्रक्चर होगा. जमीन की जिस तरह से कीमत बढ़ रही है. ऐसे में अब फ्लाइओवर का निर्माण जरूरी है. इस तरह लोहिया पथ चक्र का निर्माण देश में पहला प्रयोग है.
उन्होंने कहा, पटना नये रूप में बस रहा है. 1985-1990 में जब मैं विधायक था, तब शाम होने के बाद कोई दानापुर नहीं जाता था. अभी बेली रोड में फ्लाइओवर के बनने से आना-जाना आसान हो गया, जबकि शुरुआत में लोगों ने काफी विरोध किया था.
पर्यटकों की बढ़ी संख्या
मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़क का विस्तार होने से पर्यटकों की संख्या बढ़ी है. पर्यटक यहां शराब पीने के लिए नहीं, ऐतिहासिक व धार्मिक स्थल देखने के लिए अाते हैं. गया मोक्ष व बोधगया ज्ञान की भूमि है. गया आनेवाले बुद्धिस्ट वहां से राजगीर, नालंदा, बिहारशरीफ होते हुए वैशाली जाते हैं. इन क्षेत्रों में सड़क का विस्तार हो रहा है. 2015 से 2016 में घरेलू पर्यटकों की संख्या 58% व विदेशी पर्यटकों की संख्या 9% बढ़ी है. रोड नेटवर्क बढ़ने पर पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव युवा नेता हैं. दिलचस्पी से काम कर रहे हैं. उन्होंने निगम के पदाधिकारियों व कर्मियों को बधाई दी.
सभी को देखनी चाहिए गांधी से जुड़ी फिल्में
समारोह में एक घंटा देर से आने का कारण बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं गांधी पैनोरमा फिल्म महोत्सव में श्याम बेनेगल की फिल्म ‘द मेकिंग ऑफ गांधी’ देख रहा था. ऐसी फिल्में निगम के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को देखनी चाहिए. किस तरह गांधी जी ने दक्षिण अफ्रीका व भारत में अंगरेजों के खिलाफ संघर्ष किया, उससे सीख लेनी चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें