25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जानें क्‍यों….अब बिहार बोर्ड तैयार करेगा शिक्षकों की डायरेक्टरी

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने आगामी सत्र 2018 की इंटर परीक्षा का शेड्यूल जारी करने के साथ अब शिक्षकों की डायरेक्टरी भी तैयार करने जा रही है, ताकि परीक्षाओं के दौरान प्रश्नपत्रों को सेट करने से लेकर उत्तर पुस्तिकाआें के मूल्यांकन कार्य में शिक्षकों की बुलाया जा सके. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की […]

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने आगामी सत्र 2018 की इंटर परीक्षा का शेड्यूल जारी करने के साथ अब शिक्षकों की डायरेक्टरी भी तैयार करने जा रही है, ताकि परीक्षाओं के दौरान प्रश्नपत्रों को सेट करने से लेकर उत्तर पुस्तिकाआें के मूल्यांकन कार्य में शिक्षकों की बुलाया जा सके.
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से सभी प्रकार के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों की सूची मंगाये जाने के लिए अलग से फॉर्मेट तैयार किया है. ताकि स्कूल फॉर्मेट के आधार पर शिक्षकों की सूची बोर्ड को उपलब्ध करा सकें.
दो नवंबर तक जिला कार्यालय में भेजी जानी है सूची : सभी स्कूलों के प्राचार्यों को बोर्ड द्वारा जारी फॉर्मेट को भर कर जिला शिक्षा कार्यालय में दो नवंबर तक भेज देना है. फॉर्मेट पर स्कूल के प्राचार्य को फुल हस्ताक्षर करना है. ताकि उस सूची में किसी प्रकार की त्रुटी पाये जाने पर प्राचार्य की जवाबदेही तय की जा सके. बोर्ड द्वारा जारी फॉर्मेट समिति की वेबसाइट www.biharboard.ac.i- पर भी अपलोड किया गया है.
स्कूलों द्वारा दी जायेंगी ये जानकारियां
स्कूल का कोड, स्कूल की कैटेगरी (राजकीय, राज्यकृत या अल्पसंख्यक आदि), स्कूल का पूरा नाम और पूरा पता, स्कूल का स्तर( सेकेंडरी या सीनियर सेकेंडरी), स्कूल के प्राचार्य या प्रभारी प्राचार्य के नाम, शिक्षक का नाम उनके ज्वाइनिंग की तिथि, शिक्षक का सब्जेक्ट, पद, जेंडर, रिटायरमेंट की तिथि, अनुभव, मोबाइल नंबर, ईमेल आइडी, बैंक खाता नंबर व आधार नंबर, शिक्षक का पूरा हस्ताक्षर व पासपोर्ट साइज फोटो के साथ प्रपत्र को भरा जाना है, ताकि बोर्ड के पास मौजूद डायरेक्टरी से विषयवार शिक्षकों की पूरी सूची उपलब्ध हो सके.
इन्हें भी देनी होगी सूची
बोर्ड ने इसके अलावा अंगीभूत, डिग्री, संबद्ध महाविद्यालयों एवं प्लस टू स्तरीय राजकीय, राजकीयकृत विद्यालयों व समिति से प्रस्वीकृत प्लस टू विद्यालयों से भी शिक्षकों की सूची दो नवंबर तक भेजने को कहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें