32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आठ गांव के विस्थापन का निर्णय

बेतला : पलामू टाइगर रिजर्व प्रोजेक्ट (पीटीआर) के तहत वन व वन्य प्राणियों के संरक्षण व संवर्द्धन के उद्देश्य से कोर एरिया के आठ गांवों को विस्थापित करने का निर्णय लिया गया है. इन गांवों के लोगों को एनएच-75 के किनारे बसाने का प्रस्ताव है. तय किया गया है कि पहले जो गांव विस्थापित होंगे, […]

बेतला : पलामू टाइगर रिजर्व प्रोजेक्ट (पीटीआर) के तहत वन व वन्य प्राणियों के संरक्षण व संवर्द्धन के उद्देश्य से कोर एरिया के आठ गांवों को विस्थापित करने का निर्णय लिया गया है. इन गांवों के लोगों को एनएच-75 के किनारे बसाने का प्रस्ताव है. तय किया गया है कि पहले जो गांव विस्थापित होंगे, वहां के ग्रामीणों को जागरूक कर बताया जायेगा.
उनकी इच्छा पर ही उन्हें नयी जगह पर पुनर्वास नीति के तहत बसाया जायेगा. उन्हें विशेष पैकेज भी दिया जायेगा. गुरुवार को लाwतेहार जिला के प्रभारी सह खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय की अध्यक्षता में पीटीआर के संबंध में हुई समन्वय बैठक में यह निर्णय लिया गया है. जिन गांवों को विस्थापित करने का प्रस्ताव है उनमें लातू, रमनदाग, हेनार, पंडरा, विजयपुर, गोफर आदि हैं. केड़ व गाड़ी गांव को भी विस्थापित करने का प्रस्ताव है, ताकि पीटीआर से अलग हो रहे बेतला को बचाया जा सके. यह भी निर्णय लिया गया कि पीटीआर के कोर व बफर एरिया के नाम को बदल कर नॉर्थ और साउथ पीटीआर का नाम दिया जायेगा. साथ ही यहां डीएफओ की जगह डिप्टी डायरेक्टर का पद सृजन करने का प्रस्ताव सीएम को देने का निर्णय लिया गया है.
पर्यटकों को और मिलेंगी सुविधाएं : बेतला में पर्यटन का विकास हो, इसके लिए भी कई कार्य करने का निर्णय लिया गया. पर्यटकों की संख्या में भी तेजी से इजाफा हुआ है. पूर्व से जो यहां संसाधन है, वह अब कम पड़ने लगे हैं. इसलिए जरूरत के हिसाब से सुविधा बढ़ाने का निर्णय लिया गया है. इसके तहत यह तय किया गया है कि बेतला में सैलानियों के पार्क भ्रमण के लिए पांच खुली जिप्सी व चार हाथी सवारी के लिए उपलब्ध कराये जायेंगे.
ये अधिकारी थे मौजूद : बैठक में वन विभाग के सचिव सुखदेव सिंह, विशेष सचिव एके रस्तोगी, पीसीसीए एलआर सिंह, प्रधान मुख्य वन संरक्षक आर आर हेंब्रम, पीटीआर के क्षेत्र निदेशक एमपी सिंह, लातेहार उपायुक्त प्रमोद कुमार गुप्ता, डीडीसी अनिल कुमार सिंह, एसडीओ वरुण रंजन, डीएफओ अनिल कुमार मिश्रा, महालिंगा सहित कई लोग मौजूद थे.
कोर एरिया में गांवों के विस्थापितों को एनएच-75 के किनारे बसाने का प्रस्ताव तैयार
ग्रामीणों की इच्छा पर ही नयी जगह पर बसाया जायेगा, उन्हें विशेष पैकेज भी दिया जायेगा
डीएफओ की जगह डिप्टी डायरेक्टर का पद सृजन करने का प्रस्ताव सीएम को देने का निर्णय

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें