Advertisement

Pakistan

  • Mar 21 2017 8:56AM

पाकिस्तान ने भारत से मांगा कश्मीर की पनबिजली परियोजनाओं का ब्योरा, कहा - कहीं सिंधू जल संधि का उल्लंघन तो नहीं!

पाकिस्तान ने भारत से मांगा कश्मीर की पनबिजली परियोजनाओं का ब्योरा, कहा - कहीं सिंधू जल संधि का उल्लंघन तो नहीं!

इस्लामाबाद : पाकिस्तान ने भारत से कश्मीर में बनायी जा रही पनबिजली परियोजनाओं का ब्योरा साझा करने की मांग करते हुए कहा है कि कहीं ऐसा तो नहीं है कि कश्मीर में इन परियोजनाओं के निर्माण में सिंधू जल संधि का उल्लंघन तो नहीं किया जा रहा है? उसने कहा है कि भारत कश्मीर में बनायी जा रही अपनी पनबिजली परियोजनाओं का ब्योरा उसके साथ साझा करे और पाकिस्तानी विशेषज्ञों को यह सुनिश्चित करने के लिए वहां जाने दे कि इस प्रक्रिया में सिंधु जल समझौते का उल्लंघन नहीं किया जा रहा है.

पाकिस्तान ने यह मांग सिंधू जल आयोग के साथ आयोजित दो दिवसीय बैठक के पहले दिन सोमवार को यहां रखी. उरी हमले के बाद दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रिश्तों में तनाव की वजह से यह बैठक करीब दो साल बाद हो रही है. जल आयोग की बैठक के दौरान भारत और पाकिस्तान के अधिकारियों ने सिंधू घाटी से जुड़ी समस्याओं पर भी चर्चा की.

दस सदस्यों वाले भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व सिंधू जल आयुक्त पीके सक्सेना कर रहे हैं, तो पाकिस्तानी ओर से सिंधू जल आयुक्त मिर्जा आसिफ सईद अगुआई कर रहे हैं. दोनों पक्षों ने बंद कमरे में बातचीत की जा रही है. बैठक के दौरान पाकिस्तान ने उसकी ओर बहने वाली नदी पर भारत द्वारा तीन पनबिजली परियोजना बनाने को लेकर चिंता जतायी है.


Advertisement

Comments

Advertisement