25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भ्रष्टाचार निरोधक संस्था के समक्ष पेश नहीं हुए शरीफ, मांगा गया बैंक खातों का ब्योरा

लाहौर : पाकिस्तान के अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनके दो बेटे शुक्रवार को देश की शीर्ष भ्रष्टाचार निरोधक संस्था के समक्ष पेश नहीं हुए. यह संस्था उनसे पनामा पेपर्स द्वारा खुलासा किये गये धन शोधन और भ्रष्टाचार आरोपों पर पूछताछ करना चाहती थी. इस बीच राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) ने स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान […]

लाहौर : पाकिस्तान के अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनके दो बेटे शुक्रवार को देश की शीर्ष भ्रष्टाचार निरोधक संस्था के समक्ष पेश नहीं हुए. यह संस्था उनसे पनामा पेपर्स द्वारा खुलासा किये गये धन शोधन और भ्रष्टाचार आरोपों पर पूछताछ करना चाहती थी. इस बीच राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) ने स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान से नवाज शरीफ और उनके परिवार के बैंक खातों का ब्योरा मांगा है. उच्चतम न्यायालय की पांच सदस्यीय पीठ ने 28 जुलाई को शरीफ को यूएई में उनके बेटे की फर्म में ‘वर्क परमिट’ रखने के कारण पद पर बने रहने के लिए अयोग्य घोषित किया था.

अदालत ने संयुक्त जांच दल की रिपोर्ट के आलोक में राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) को शरीफ, उनकी संतानों, दामाद सफदर और शरीफ के रिश्तेदार केंद्रीय वित्त मंत्री इशाक डार के खिलाफ धन शोधन और भ्रष्टाचार के अन्य आरोपों की जांच का आदेश भी दिया था. उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद एनएबी ने पनामा पेपर्स लीक द्वारा पिछले साल खुलासा की गयी उनकी विदेशी संपत्तियों पर लाहौर स्थित अपने कार्यालय में पूछताछ के लिए शरीफ और उनके बेटों हुसैन और हसन को सम्मन भेजे थे. एनएबी के एक अधिकारी ने कहा कि दस सदस्यीय एनएबी टीम शरीफ परिवार के सदस्यों के बयान दर्ज करने के लिए रावलपिंडी से लाहौर पहुंचे, लेकिन वे स्थानीय समयानुसार अपराह्न तीन बजे कार्यालय बंद होने से पहले नहीं आये. अधिकारी ने कहा, ‘शरीफ और उनके बेटों को लाहौर कार्यालय में यहां जांच में शामिल होना था, लेकिन हमें शरीफ के कार्यालय द्वारा बताया गया कि वह नहीं आ रहे हैं. हमेंकोई कारण नहीं बताया गया है.’ उन्होंने कहा कि एनएबी दो हफ्तों में उन्हें दूसरा समन जारी करेगा. शरीफ परिवार के करीबी एक नेता ने समन प्राप्त होने से इंकार किया.

सीनेटर परवेज राशिद ने कहा, ‘नवाज शरीफ और उनके बेटों को एनएबी की तरफ से कोई समन नहीं मिला. शरीफ समन मिलने के बाद ही एनएबी के सामने पेश होने या नहीं होने के बारे में फैसला करेंगे.’ लेकिन, सत्तारूढ़ पीएमएल एन पार्टी के एक अन्य नेता ने कहा कि शरीफ ने जांच में शामिल नहीं होने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि शरीफ उन्हें अयोग्य ठहरानेवाले अदालत के फैसले के खिलाफ उनकी पुनर्विचार याचिका पर उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद ही जांच में शामिल होंगे. तीन बार के प्रधानमंत्री ने किसी भी गड़बड़ी से इंकार किया है. शीर्ष अदालत न्यायाधीशों के छुट्टी से लौटने के बाद अगले महीने की शुरुआत में शरीफ की पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई कर सकती है.

अदालत में दायर तीन अर्जियों में से एक में शरीफ ने ‘जब तक समीक्षा याचिका पर फैसला नहीं आ जाता तब तक आदेश को आगे लागू करने ‘पर रोक लगाने की मांग की है. शरीफ ने यह कहते हुए अपने और अपने परिवार के सदस्यों के खिलाफ एनएबी की जांच पर गंभीर चिंता जतायी है कि ‘मनचाहे नतीजे’ पाने के लिए उनके और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ एनएबी की जांच की उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश द्वारा निगरानी करना अभूतपूर्व है.

पीएमएल-एन के नेता ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘शरीफ को उनकी पार्टी के कुछ लोगों ने सलाह दी है कि वह एनएबी की जांच का बहिष्कार करें, क्योंकि अगर उसने पहले ही उनसे पूछताछ करने का निर्णय कर लिया है तो उन्हें कोई राहत नहीं मिलेगी.’ बहरहाल, एनएबी ने कहा कि अगर शरीफ और उनके बेटे पहले समन के बाद जांच में शामिल नहीं होंगे, तो वह दूसरा समन जारी करेगा. अगर दूसरे समन का भी पालन नहीं किया गया, तो तीसरा और अंतिम समन अगले महीने जारी किया जायेगा. शरीफ, उनके दो बेटे हुसैन और हसन, बेटी मरयम, दामाद सफदर और रिश्तेदार इशाक डार और तारिक शफी अल-अजिजिया स्टील मिल्स, हिल मेटल एस्टेब्लिशमेंट और हुदाबिया पेपर्स मिल्स को लेकर कई मामलों का सामना कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें