26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारत ने किया अग्नि-3 का सफल परीक्षण

बालेश्वर (ओड़िशा) :भारत ने गुरुवार को जमीन से जमीन पर मार करने वाला मध्यम दूरी के बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-3 का सफल परीक्षण अब्दुल कलाम द्वीप से किया. यह मिसाइल परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है और 3500 किलोमीटर तक किसी भी लक्ष्य को भेद सकता है. 17 मीटर लंबा, दो मीटर चौड़ा और 50 […]

बालेश्वर (ओड़िशा) :भारत ने गुरुवार को जमीन से जमीन पर मार करने वाला मध्यम दूरी के बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-3 का सफल परीक्षण अब्दुल कलाम द्वीप से किया. यह मिसाइल परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है और 3500 किलोमीटर तक किसी भी लक्ष्य को भेद सकता है. 17 मीटर लंबा, दो मीटर चौड़ा और 50 टन का यह मिसाइल डेढ़ टन विस्फोटक ढोने की क्षमता रखता है.

इस मिसाइल को देश में किसी भी स्थान से हवा में उड़ाया जा सकता है. यह मिसाइल दो चरण वाली ठोस प्राणोदक प्रणाली से लैस है. प्रक्षेपण के आंकड़ों का विश्लेषण करने के लिए इसके मार्ग की निगरानी टेली मेट्री स्टेशनों, इलेक्ट्रो ऑप्टिकल प्रणाली और तट के निकट लगे आधुनिक रडारों तथा इंपैक्ट प्वाइंट के निकट लगे नौ सैनिक जहाजों से किया गया.

यह मिसाइल हाइब्रिड नेविगेशन गाइडेंस एंड कंट्रोल प्रणाली के साथ एडवांस ऑन बोर्ड कंप्यूटर से लैस है. इसका पहला परीक्षण नौ जुलाई 2006 को किया गया था. परीक्षण के मौके पर रक्षा मंत्रालय से जुड़े आइटीआर और डीआरडीओ के वरिष्ठ अधिकारी व वैज्ञानिक उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें