35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गंदगी दिखाने पर मोदी ने टीवी चैनलों को दी बधाई

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिवाली समारोहों के बाद सडकों पर फैली गंदगी दिखाने के लिए टीवी चैनलों को आज बधाई दी और कहा कि ऐसी तस्वीरें दिखाने से आम लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरुकता पैदा होगी. प्रधानमंत्री ने दो अक्तूबर को स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की थी. उन्होंने उन लोगों को […]

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिवाली समारोहों के बाद सडकों पर फैली गंदगी दिखाने के लिए टीवी चैनलों को आज बधाई दी और कहा कि ऐसी तस्वीरें दिखाने से आम लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरुकता पैदा होगी.

प्रधानमंत्री ने दो अक्तूबर को स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की थी. उन्होंने उन लोगों को बधाई दी जिन्होने दिवाली में पटाखे चलाए जाने के बाद स्वच्छता अभियान में भाग लिया.
मोदी ने माइक्रो..ब्लागिंग वेबसाइट पर लिखा, ‘‘ मैंने देखा कि कई टीवी चैनल पटाखों के बाद की गंदगी को दिखा रहे थे. मैं उन्हें स्वच्छता के महत्व को लेकर जागरुकता फैलाने के लिए बधाई देता हूं.’’ इसके पहले समाचार चैनलों ने दिवाली के बाद सडकों पर फैली गंदगी की तस्वीरों का प्रसारण किया था.
मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘ कई मित्रों ने मुझे बताया कि काफी लोगों ने उन क्षेत्रों की सफाई की जहां उन्होंने दिवाली पर पटाखे चलाए. मैं उन्हें इस प्रयास के लिए बधाई देता हूं.’’
‘स्वच्छ भारत’ जनांदोलन बनना चाहिए
लोगों से अपने पास-पडोस को स्वच्छ रखने में खुद ही योगदान करने की अपील करते हुए केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने आज कहा कि केंद्र का स्वच्छ भारत अभियान जनांदोलन बनना चाहिए.
नायडू ने कहा, ‘‘महात्मा गांधी ने एक प्रेरक कथन कहा था कि स्वच्छता में ही ईश्वर का निवास होता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में स्वच्छता में कमी के चलते औसतन प्रति व्यक्ति 6500 रुपए का नुकसान हहोता है. ’’ वह हुदहुद प्रभावित बंदरगाह शहर विशाखापत्तनम में ‘स्वच्छ भारत’ के तहत रामकृष्ण तट पर एक स्वच्छता कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद संवाददाताओं से बातचीत कर रहे हैं.
नायडू ने कहा, ‘‘लोगों को स्वेच्छा से इस आंदोलन से जुडना चाहिए एवं अपने घर, पास-पडोस, विद्यालय, कार्यालय, मंदिर आदि को स्वच्छ एवं हरित रखना चाहिए. इससे लोगों को खुशहाली एवं स्वास्थ्य मिलेगा. ’’उनके अनुसार ‘स्वच्छ भारत’ एक राजनीतिक कार्यक्रम नहीं है , इस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें