18.1 C
Ranchi
Tuesday, March 19, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सोनपुर मेले में महिला एवं बाल विकास निगम का पवेलियन बना आकर्षण, फिल्मों से महिलाओं को किया जा रहा जागरूक

सोनपुर मेले में सामाजिक विषयों पर जैसे बाल विवाह, दहेज़ प्रथा, 181 महिला हिंसा जैसे मुद्दों पर बनी छोटी छोटी फिल्मों के माध्यम से जन जागरूकता फैलाई जा रही है. मेले में फिल्म के अलावा निगम से जुड़ी महिला उद्यमियों का भी स्टॉल लगाया गया है.

सोनपुर मेले में इस बार महिला एवं बाल विकास निगम बिहार की ओर से महिलाओं और किशोरियों के लिए विशेष फिल्म स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गयी है. महिला फिल्म महोत्सव के नाम से आयोजित इस पहल के अंतर्गत महिलाओं और किशोरियों के लिए प्रतिदिन 2 फिल्म शो का आयोजन किया जा रहा है. एक माह तक चलने वाले दोनों शो में महिलाओं से जुड़े हुए विषयों पर फिल्मों का प्रदर्शन किया जाता है.

प्रतिदिन 2 फिल्म शो का आयोजन किया जा रहा

महिला फिल्म महोत्सव में पहला शो 12:30 से है तो वहीं दूसरा स्लॉट 4:00 बजे से शुरू होता है. इस फिल्म स्क्रीनिंग की खास बात यह है कि इसमें जो भी फिल्में दिखायी जाती हैं वह महिलाओं के मुद्दों पर आधारित होती है या उनमें महिला चरित्र केंद्रीय भूमिका में होती हैं .

फिल्मों के माध्यम से जन जागरूकता फैलाई जा रही

हिंदी फीचर फिल्मों के अलावा इस महोत्सव के दौरान किशोरियों के मुद्दे से जुड़े हुए छोटी-छोटी डॉक्यूमेंट्री फिल्मों और निगम की ओर से बनाये गये अलग-अलग सामाजिक विषयों पर जैसे बाल विवाह, दहेज़ प्रथा, 181 महिला हिंसा जैसे मुद्दों पर बनी छोटी छोटी फिल्मों के माध्यम से भी जन जागरूकता फैलाई जा रही है. मेले में फिल्म के अलावा निगम से जुड़ी महिला उद्यमियों का भी स्टॉल लगाया गया है.

Also Read: थिएटर की महफिल से सजा है सोनपुर मेला, यहां दिल में दर्द और चेहरे पर मुस्कान लिए नाचती हैं लड़कियां

इन फिल्मों को किया जा रहा प्रदर्शित

  • कैटेगरी- हिंदी फीचर फिल्म

सांड की आंख, मणिकर्निका, मैरी कोम, पिंक और राजी

  • कैटेगरी- डॉक्यूमेंट्री फिल्म

द स्टीकी विकेट, कॉन्ट हाइड मी और बीयोंड द वेल

  • कैटेगरी- पब्लिक सर्विस एनाउंसमेंट्स

वीडियो मैसेज में इंडियन वीमेंस क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर, पूर्व कप्तान मिताली राज द्वारा परिवार का महत्व, फेवर फिल्म आर्टिस्ट सौरभ शुक्ला की फिल्म जेंडर इक्वालिटी का महत्व और अनुप सोनी का वीडियो शामिल है.

  • कैटेगरी- महिला एवं बाल विकास निगम की ओर से बनायी गयी फिल्में

पालनाघर, खोटा सिक्का, बाल विवाह, दहेज प्रथा

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें