27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अवैध नियुक्तियों का रहा ‘आलम’

झारखंड में न लोकलाज है, न कानून का शासन. विधानसभा में हुई गलत नियुक्तियों की जांच कराने, उसे सुधारने और राज्य के युवाओं को उनका हक देने के बजाय, फिर से वही प्रकरण दोहरा दिया गया. इन युवाओं की नौकरियों को एक बार फिर राज्य के नेताओं ने अपने सगे-संबंधियों के बीच बांट दिये. प्रभात […]

झारखंड में न लोकलाज है, न कानून का शासन. विधानसभा में हुई गलत नियुक्तियों की जांच कराने, उसे सुधारने और राज्य के युवाओं को उनका हक देने के बजाय, फिर से वही प्रकरण दोहरा दिया गया. इन युवाओं की नौकरियों को एक बार फिर राज्य के नेताओं ने अपने सगे-संबंधियों के बीच बांट दिये. प्रभात खबर चाहता हैकि ऐसे मुद्दे राजनीति के एजेंडे बने, इसलिए हम विधानसभा में नियुक्तियों में हुई गड़बड़ी को पुन: छाप रहे हैं.
आनंद मोहन
रांची :आलमगीर आलम करीब तीन वर्षो तक झारखंड विधानसभा के अध्यक्ष रहे. उनके कार्यकाल (20 अगस्त 2006 से 26 दिसंबर 2009) में विधानसभा में 324 लोगों की नियुक्तियां हुईं. नये-नये पद सृजित किये गये. उर्दू शाखा में कर्मियों की संख्या बढ़ायी गयी. इन नियुक्तियों पर भी विवाद हुए. 150 सहायकों के पद नेताओं और विधायकों के करीबियों के बीच बांट दिये गये. फिलहाल इनमें कई प्रशाखा पदाधिकारी के पद पर काम कर रहे हैं.
रिश्वत की बात भी सामने आयी : नियुक्ति में पैसों के लेन-देन की बात भी सामने आयी थी. विधानसभा के कर्मी ही इस विवाद के घेरे में थे.
तत्कालीन भाजपा विधायक सरयू राय ने इससे संबंधित सीडी विधानसभा को उपलब्ध करायी. सीडी की जांच के लिए तत्कालीन विधायक राधाकृष्ण किशोर के संयोजन में विधानसभा की विशेष कमेटी बनी थी. गहराई से जांच करने की बात कही गयी, पर मामला दबा दिया गया.
साक्षात्कार में अनियमितता : आलमगीर आलम के कार्यकाल में हुई नियुक्ति प्रक्रिया पर राज्यपाल ने भी सवाल उठाये. साक्षात्कार में अनियमितता बरतने की बात सामने आयी. सैकड़ों सफल अभ्यर्थियों के साक्षात्कार के लिए सिर्फ दो सदस्यीय बोर्ड गठित किये जाने को लेकर विवाद हुआ. पूर्व स्पीकर एमपी सिंह ने जिनके खिलाफ प्रतिकूल टिप्पणी की थी, उन्हें ही साक्षात्कार बोर्ड का अध्यक्ष व सदस्य बना दिया गया था. कौशल किशोर प्रसाद और सोनेत सोरेन बोर्ड में शामिल किये गये थे. एक दिन में 200 से 600 लोगों का साक्षात्कार लिया गया.
क्या-क्या हुआ खेल
सहायक के 150 पद नेताओं के सगे-संबंधियों में बांट दिये गये
नियुक्ति में पैसे के लेन-देन की सीडी भी सामने आयी, पर नहीं हुई आगे की जांच
पूर्व स्पीकर ने जिनके खिलाफ टिप्पणी की, उन्हें इंटरव्यू बोर्ड में शामिल किया
टंकक शाखा के लोगों ने लिये इंटरव्यू, बोर्ड के सदस्यों ने किये हस्ताक्षर
बोर्ड के सदस्य रहे व्यस्त, तो टंकक ने लिया इंटरव्यू
राज्यपाल के पत्र से कई गंभीर अनियमितता सामने आयी थी. 29 जनवरी 2007 से शुरू इंटरव्यू में साक्षात्कार बोर्ड के अध्यक्ष कौशल किशोर प्रसाद और सोनेत सोरेन के विधानसभा सत्र व स्थापना कार्यो में व्यस्त रहने के कारण, उनकी जगह टाइपिंग शाखा के तारकेश्वर झा और महेश नारायण सिंह बोर्ड में शामिल हो गये. टंकक ने इंटरव्यू लिये और बोर्ड के सदस्यों ने हस्ताक्षर कर दिये. राज्यपाल की इस आपत्ति पर अब तक जांच नहीं हो सकी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें