25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बीसीसीएल: चुनौतियां हैं, लेकिन कोई काम असंभव नहीं

धनबाद: बीसीसीएल में चुनौतियां हैं, लेकिन कोई काम असंभव नहीं होता. बस जरूरत है तो अपने कर्तव्यों व दायित्वों का निर्वाह पूरी ईमानदारी व निष्ठा से करने की. उक्त बातें बीसीसीएल के सीएमडी अजय कुमार सिंह ने कही. वह सोमवार को कोयला नगर स्थित सामुदायिक केंद्र में कोल माइंस ऑफिसर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया बीसीसीएल शाखा […]

धनबाद: बीसीसीएल में चुनौतियां हैं, लेकिन कोई काम असंभव नहीं होता. बस जरूरत है तो अपने कर्तव्यों व दायित्वों का निर्वाह पूरी ईमानदारी व निष्ठा से करने की. उक्त बातें बीसीसीएल के सीएमडी अजय कुमार सिंह ने कही. वह सोमवार को कोयला नगर स्थित सामुदायिक केंद्र में कोल माइंस ऑफिसर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया बीसीसीएल शाखा की ओर से आयोजित सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि कंपनी को आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनाने व उन्नति के पथ पर लाने के लिए सभी को संकल्प के साथ काम करना है, तभी कंपनी विकास के पथ पर अग्रसर हो सकेगी.
दूसरों से डरने के बजाय खुद से डरें : सीएमडी ने कहा कि दूसरों से डरने के बजाय खुद से डरें कि जो काम मैं कर रहा हूं, वह सही है या नहीं. अपने आप को ऑनर समझ कर काम करें. खुद को काम करने वाला व जांच करने वाला समझ काम करेंगे तो किसी भी प्रकार की गलती नहीं होगी.
समन्वय से ही लक्ष्य की प्राप्ति : सीएमडी ने कहा कि कंपनी किसी भी लक्ष्य को प्राप्त कर सकती है. जरूरत है एक बेहतर नेतृत्व के साथ अधिकारी व कर्मचारियों को आपस में समन्वय व सहयोग से काम करने की. ऐसा करने पर हर लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है.
42 लाख टन कोयला का स्टॉक : सीएमडी ने कहा कि कंपनी के पास 42 लाख टन का कोयला स्टॉक है, जिसे डिस्पैच कर कंपनी को प्रॉफिट मेकिंग बनाया जायेगा. वर्तमान समय में कंपनी की बहुत सी माइंस पानी में डूबी हुई है, जबकि कई मशीन आइडल पड़े हैं. जिसे दुरुस्त कर उत्पादन में और वृद्धि करने की जरूरत है.
श्रमिक हितों का भी रखें ख्याल :
सीएमडी ने सभी अधिकारियों को उत्पादन, उत्पादकता के साथ-साथ श्रमिक हितों का विशेष ध्यान रखने पर जोर दिया. उन्होंने सभी एरिया के महाप्रबंधकों को श्रमिक कॉलोनियों का निरीक्षण कर वहां की समस्या दूर करने के निर्देश दिये.
ये थे उपस्थित : मौके पर सीएमओएअाइ के अध्यक्ष अनिरूद्ध पांडेय, महासचिव भवानी बंद्योपाध्याय, डॉ डीके सिंह, चंद्र शेखर सिंह, अखिलेश कुमार सिंह, पीके सिंह, किशोर यादव, तुषार सिंह के अलावा सभी एरिया के महाप्रबंधक व मुख्यालय के महाप्रबंधक व विभागाध्यक्ष के साथ-साथ सभी एरिया के सीएमओएआइ के अध्यक्ष व सचिव उपस्थित थे.
नुकसान में बीसीसीएल, अधिकारी सरप्लस : डीएम
बीसीसीएल के निदेशक (वित्त/कार्मिक) केएस राजशेखर ने कहा कि वर्तमान समय में कंपनी का उत्पादन 18 फीसदी व डिस्पैच पांच फीसदी नकारात्मक है. जबकि विभागीय उत्पादन व ओबी 30 फीसदी नकारात्मक है. इतना ही नहीं कंपनी का प्रॉफिट भी नकारात्मक है. जबकि अधिकारी सरप्लस हैं. एेसे में हम सबों को अपनी-अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए काम करना होगा, ताकि कंपनी की वित्तीय स्थिति को बेहतर किया जा सके.
एक दिन में डिस्पैच का रिकार्ड बना
बीसीसीएल ने सोमवार को रिकॉर्ड 22 रैक यानी करीब एक लाख पांच हजार टन कोयला डिस्पैच किया है, जो चालू वित्तीय वर्ष का एक दिन का सर्वाधिक है. जबकि वर्तमान समय में प्रतिदिन करीब 15-17 रैक यानी करीब 70-80 हजार टन कोयला ही डिस्पैच हो रहा था. बताते हैं कि सबसे अधिक डिस्पैच कुसुंडा से पांच रैक, बस्ताकोला से चार रैक, लोदना, सीवी, ब्लॉक टू व बरोरा से तीन-तीन रैक डिस्पैच हुआ है. जबकि गोविंदपुर, कतरास व सिजुआ का डिस्पैच शून्य रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें