23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

139.80 करोड़ की लागत से बनेगा झारखंड रक्षा शक्ति विवि

रांची : राज्य सरकार 139.80 करोड़ रुपये की लागत से झारखंड रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय का निर्माण करेगी. खूंटी में प्रस्तावित नॉलेज सिटी में विश्वविद्यालय के निर्माण के लिए पहले चरण में 40 एकड़ जमीन दी गयी है. खूंटी के इदरी गांव में विश्वविद्यालय निर्माण को लेकर प्रारंभिक तैयारियां शुरू कर दी गयीं हैं. वर्तमान में […]

रांची : राज्य सरकार 139.80 करोड़ रुपये की लागत से झारखंड रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय का निर्माण करेगी. खूंटी में प्रस्तावित नॉलेज सिटी में विश्वविद्यालय के निर्माण के लिए पहले चरण में 40 एकड़ जमीन दी गयी है. खूंटी के इदरी गांव में विश्वविद्यालय निर्माण को लेकर प्रारंभिक तैयारियां शुरू कर दी गयीं हैं. वर्तमान में रांची के श्रीकृष्ण लोक प्रशासन संस्थान के बगल में विश्वविद्यालय की कक्षाएं अस्थायी तौर पर संचालित की जा रही हैं.
उच्च और तकनीकी शिक्षा विभाग की तरफ से विश्वविद्यालय को लेकर सलाहकार की नियुक्ति का काम शुरू कर दिया गया है. जानकारी के अनुसार खूंटी के इदरी और बिरहू गांव में 111.28 एकड़ जमीन का अधिग्रहण नॉलेज सिटी के लिए किया गया है. इसमें से ही विश्वविद्यालय को जमीन आवंटित की गयी है. 40 एकड़ की भूमि में प्रशासनिक भवन, प्रशासनिक कॉम्प्लेक्स, कुलपति समेत अन्य कर्मचारियों अधिकारियों के आवास, लड़के व लड़कियों का छात्रावास और अन्य बुनियादी सुविधाएं विकसित की जायेंगी.
सरकार की तरफ से 28 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से प्रशासनिक भवन और कक्षाएं बनायी जायेंगी. विश्वविद्यालय के प्रशासनिक ब्लॉक में 30 हजार वर्ग फीट में 30 अत्याधुनिक लेक्चर रूम बनाये जायेंगे. लेक्चर रूम में 60-60 विद्यार्थियों के बैठने और अध्ययन करने की सुविधा रहेगी. इसके अतिरिक्त प्रैक्टिस हॉल, तैयारी कक्ष, म्यूजियम, लड़कों व लड़कियों के लिए कॉमन रूम तथा स्टाफ रूम बनाया जायेगा. इसी कॉम्प्लेक्स में सभी सुविधाओं से लैश 700 की क्षमता वाला परीक्षा कक्ष भी बनाया जायेगा.

परिसर के अंदर एक उच्च स्तरीय कॉलोनी विकसित की जायेगी. इसमें कुलपति, प्रति कुलपति, कुलसचिव, वित्तीय अधिकारी, संकाय अध्यक्ष, निदेशक और अन्य अधिकारियों के आवास भी बनाये जायेंगे. कैंपस में स्टेडियम, मल्टीप्लेक्स और अन्य कॉमन सुविधाएं भी विकसित की जायेंगी. कैंपस पूरी तरह वाइ-फाइ सुविधा से लैस रहेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें