Advertisement

cricket

  • Mar 20 2017 7:59AM

IND vs AUS Ranchi test : भारत-आस्ट्रेलिया टेस्ट ड्रा, IND 603/9 decl AUS 451, 204/6

IND vs AUS Ranchi test : भारत-आस्ट्रेलिया टेस्ट ड्रा, IND 603/9 decl AUS 451, 204/6

रांची : आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के जुझारुपन के आगे भारतीय गेंदबाज कोई कमाल नहीं कर सके और स्टीव स्मिथ की टीम ने यहां तीसरा क्रिकेट टेस्ट ड्रा कराके श्रृंखला में दिलचस्पी बरकरार रखी है. भारत के नौ विकेट पर 603 रन के जवाब में आस्ट्रेलिया ने दो विकेट पर 23 रन से आगे खेलना शुरू किया. दूसरी पारी में उसने छह विकेट पर 204 रन बना लिये थे जब दोनों कप्तान ड्रा पर राजी हो गए.

आस्ट्रेलिया के लिए पीटर हैंडस्कांब और शॉन मार्श ने निर्णायक भूमिका निभाई. हैंडस्कांब 72 रन खेलकर नाबाद रहे जबकि मार्श ने 53 रन बनाये. दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 124 रन जोड़कर आस्ट्रेलिया को हार के खतरे से बचाया. इससे पहले कप्तान स्टीव स्मिथ ( 21 ) और मैट रेनशॉ ( 15 ) सस्ते में आउट हो गए थे. भारत के लिए एक बार फिर रविंद्र जडेजा ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 54 रन देकर चार विकेट लिये. दूसरी ओर आस्ट्रेलिया के लिए मोर्चा संभालने वाले हैंडस्कांब ने 200 गेंद खेलकर अपना विकेट नहीं गंवाया.

लंच से पहले भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा खतरनाक दिख रहे थे लेकिन आस्ट्रेलिया ने आखिरी दो सत्र में धैर्य के साथ खेलकर हालात संभाल लिये. अब श्रृंखला 1 . 1 से बराबरी पर है और चौथा टेस्ट 25 मार्च से धर्मशाला में खेला जायेगा जो पहली बार किसी टेस्ट की मेजबानी करेगा. लेकिन शॉन मार्श और पीटर हैंडस्कांब ने 86 रन की साझेदारी करके तीसरे क्रिकेट टेस्ट का रुख ड्रा की ओर कर दिया चूंकि आस्ट्रेलिया ने आज आखिरी दिन चाय तक चार विकेट पर 149 रन बना लिये और वह मेजबान टीम से सिर्फ तीन रन पीछे है.

आस्ट्रेलिया ने दूसरे सत्र में एक भी विकेट नहीं गंवाया जबकि सुबह के सत्र में दो विकेट गिरे. मार्श और हैंडस्कांब ने संभलकर खेलते हुए भारत की जीत की उम्मीदों पर लगभग पानी फेर दिया. हैंडस्कांब ने 115 गेंद में 44 रन बनाये जबकि मार्श ने 127 गेंद में 38 रन जोडे. लंच से पहले आस्ट्रेलिया ने दो विकेट जल्दी गंवा दिये जब वह भारत के पहली पारी के स्कोर से 69 रन पीछे था. रविंद्र जडेजा ने स्टीव स्मिथ का कीमती विकेट लिया लेकिन इसके आगे कोई कमाल नहीं कर सके. तेज गेंदबाजों को नाकाम होते देख विराट कोहली ने लंच के बाद 11वें ओवर में जडेजा को फिर गेंद सौंपी. भारत ने 50वें से 53वें ओवर के बीच लगातार मैडन डाले लेकिन आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज इससे बेपरवाह दिखे चूंकि उनका लक्ष्य विकेट बचाना था.

भारत ने 47वें ओवर में हैंडस्कांब के खिलाफ रिव्यू का इस्तेमाल किया जब ऐसा लगा कि करुण नायर ने शार्ट लेग पर उनका कैच लपक लिया है हालांकि अंपायर ने बल्लेबाज के पक्ष में फैसला दिया. सुबह डेढ घंटे तक स्मिथ और सलामी बल्लेबाज मेट रेनशॉ ने धीमा खेला. भारत ने इसके बाद दो लगातार झटके दिये. जडेजा ने स्मिथ ( 21 ) को पवेलियन भेजा और ईशांत शर्मा ने 29वें ओवर में सफलता दिलाई.पहली पारी में नाबाद 178 रन बनाने वाले स्मिथ ने आस्ट्रेलिया को 451 रन के स्कोर पर पहुंचाया था. वह जडेजा की गेंद को भांप नहीं सके और अपना विकेट गंवा बैठे. वहीं शर्मा ने रेनशॉ को पिछले ओवर में पवेलियन लौटाया.

साइट स्क्रीन के ईद गिर्द कुछ गतिविधियां देख रेनशॉ ने बल्लेबाजी क्रीज छोड़ दी जिससे खफा ईशांत ने फालो थ्रू में गेंद उनकी ओर फेंक दी. गेंद उनसे दूर गिरी लेकिन इसके बाद दोनों के बीच छींटाकशी देखी गयी. स्टीव स्मिथ भी बीच में कूद पड़े जिसे देखकर अंपायर ने भारतीय कप्तान विराट कोहली से हालात को काबू करने की जिम्मेदारी सौंपी.

शर्मा ने इसके बाद रेनशॉ को बाउंसर डाले जिससे वह दबाव में दिखे. उन्होंने फुल लैंग्थ गेंद पर बल्लेबाज को पगबाधा आउट किया. 

Advertisement

Comments

Advertisement