26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चीनी मीडिया ने फिर दिखायी आंख, कहा – चीन पर लगाम कसने के बजाय आर्थिक विकास पर ज्यादा ध्यान दे भारत

बीजिंग : चीन के आधिकारिक मीडिया ने सोमवार को यह कहा है कि हिंद महासागर में चीन पर लगाम कसने के लिए विमानवाहक के निर्माण की प्रक्रिया को तेज करने से ज्यादा ध्यान भारत को अपने आर्थिक विकास पर देना चाहिए. सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में एक लेख में कहा गया कि विमान वाहक विकसित […]

बीजिंग : चीन के आधिकारिक मीडिया ने सोमवार को यह कहा है कि हिंद महासागर में चीन पर लगाम कसने के लिए विमानवाहक के निर्माण की प्रक्रिया को तेज करने से ज्यादा ध्यान भारत को अपने आर्थिक विकास पर देना चाहिए. सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में एक लेख में कहा गया कि विमान वाहक विकसित करने के लिए नयी दिल्ली कुछ ज्यादा ही बेसब्र हो रही है. यह देश औद्योगिकीकरण के अभी शुरुआती चरणों में ही है और ऐसे में विमान वाहक बनाने की राह में कई तकनीकी अवरोध आयेंगे.

अखबार के लेख में कहा गया है कि बीते कुछ दशकों में विमान वाहकों के मामले में भारत और चीन की राह अलग रही है, लेकिन दोनों देशों को जो अलग-अलग परिणाम हासिल हुए हैं, वह आर्थिक विकास के अंतर्निहित महत्व की ओर इशारा करते हैं. ग्लोबल टाइम्स के लेख में आगे कहा गया कि हिंद महासागर में चीन के बढते प्रभुत्व के जवाब में विमान वाहकों के निर्माण की प्रक्रिया को तेज करने के लिए नयी दिल्ली को अपनी आतुरता कुछ कम करनी चाहिए और अपनी अर्थव्यवस्था पर कुछ ज्यादा ध्यान देना चाहिए.

चीन ने रविवार को अपनी नौसेना की स्थापना की 68वीं सालगिरह मनायी है. वह अपने बेड़े में तेजी से इजाफा कर रहा है. सोमवार की सुबह शंघाई से तीन चीनी पोत मैत्री दौरे पर एशिया, यूरोप और अफ्रीका के 20 से अधिक देशों की ओर रवाना किये गये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें