26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

फोर्ब्स: सबसे ज्‍यादा कमाई करनेवाले अभिनेताओं की टॉप-10 लिस्‍ट में शामिल हुए शाहरुख-अक्षय

न्यूयार्क: फोर्ब्स पत्रिका ने 2016 की अपनी सूची में बॉलीवुड सितारे शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन, सलमान खान और अक्षय कुमार को दुनियां के सबसे अधिक पारिश्रमिक पाने वाले सितारों में शुमार किया है और इनका पारिश्रमिक हॉलीवुड के दिग्गज कलाकार रॉबर्ट डाउनी जूनियर और ब्रैड पिट के बराबर है. बहरहाल, पत्रिका की इस सूची में […]

न्यूयार्क: फोर्ब्स पत्रिका ने 2016 की अपनी सूची में बॉलीवुड सितारे शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन, सलमान खान और अक्षय कुमार को दुनियां के सबसे अधिक पारिश्रमिक पाने वाले सितारों में शुमार किया है और इनका पारिश्रमिक हॉलीवुड के दिग्गज कलाकार रॉबर्ट डाउनी जूनियर और ब्रैड पिट के बराबर है.

बहरहाल, पत्रिका की इस सूची में पहलवान से अभिनेता बने ड्वेन जॉनसन शीर्ष पर हैं. दूसरे स्थान पर चीन के जैकी चैन (6.1 करोड डॉलर) और तीसरे स्थान पर मैट डैमोन (5.5 करोड डॉलर) हैं. शीर्ष पांच सदाबहार कलाकारों में चौथे नंबर पर टॉम क्रूज (5.3 करोड डॉलर) और पांचवे स्थान पर जॉनी डेप (4.8 करोड डॉलर) का स्थान है.

पत्रिका के अनुसार ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ से लेकर ‘चक दे इंडिया’ जैसी फिल्में देने वाले शाहरुख ‘वल्र्ड्स हाइएस्ट पेड एक्टर्स 2016′ की 20 अभिनेताओं की सूची में आठवें स्थान पर हैं और 3.3 करोड डॉलर की कमाई के साथ ‘आयरन मैन’ के डाउनी जूनियर शाहरुख के साथ इसी स्थान पर काबिज हैं.

अक्षय 3.15 करोड़ डॉलर की कमाई के साथ हॉलीवुड की सबसे आकर्षक शख्सियत ब्रैड पिट के साथ 10वां स्थान साझा कर रहे हैं.

सूची के अनुसार 2.85 करोड डॉलर की कमाई के साथ ‘बजरंगी भाईजान’ सलमान खान ऑस्कर विजेता अभिनेता लियोनार्डो डिकैप्रियो से एक स्थान पहले यानी 14वें स्थान पर हैं, जबकि डिकैप्रियो 2.7 करोड डॉलर की कमाई के साथ 15वें स्थान पर हैं और 2.05 करोड डॉलर की कमाई के साथ ‘इंडिपेंडेंस डे’ के सितारे विल स्मिथ ने 17वां स्थान पाया है.

दो करोड डॉलर की कमाई के साथ अमिताभ बच्चन ने सूची में ऑस्कर विजेता मैथ्यू मैकोनहे (19) और ‘स्टार वार्स’ के दिग्गज कलाकार हैरिसन फोर्ड (20) से पहले यानी 18वां स्थान पाया है.

एक करोड़ डॉलर की कमाई के साथ 30 वर्षीय दीपिका पादुकोण दुनिया की शीर्ष 10 सर्वाधिक पारिश्रमिक पाने वाली अभिनेत्रियों में शामिल की गई थीं. सूची में दीपिका 10वें स्थान पर थीं. बहरहाल, इस सूची में शामिल की जाने वाली वह एकमात्र भारतीय अभिनेत्री और इकलौता नया नाम हैं.

भारतीय फिल्म उद्योग में पारिश्रमिक के मामले में लैंगिक असमानता को लेकर फोर्ब्स ने यह उल्लेख किया कि ‘हॉलीवुड में ऐसी असमानता कोई असामान्य बात नहीं है.’ फोर्ब्स ने कहा था कि कोई भारतीय अभिनेता एक फिल्म से करीब 50 लाख डॉलर की कमाई कर सकता है, लेकिन नामचीन भारतीय अभिनेत्रियां एक फिल्म से मुश्किल से करीब 10 लाख डॉलर ही कमा कर पाती हैं.

फिल्मों में किसी शीर्ष अभिनेत्री के मुकाबले कमाई के अलावा पुरुषों का कॅरियर भी महिलाओं के बनिस्बत अधिक लंबा होता है. फोर्ब्स ने कहा कि सर्वाधिक पारिश्रमिक पाने वाले अभिनेताओं में से 95 प्रतिशत 40 साल से उपर के हैं. जबकि फोर्ब्स की सूची में सबसे अधिक पारिश्रमिक पाने वाली अभिनेत्रियों में सभी 50 साल से कम उम्र की हैं, जबकि 45 प्रतिशत अभिनेता 50 साल से अधिक उम्र के हैं. सूची में शामिल फोर्ड और बच्चन लगभग 70 साल के हैं.

शाहरुख के बारे में फोर्ब्स ने कहा कि बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस पर उनकी बादशाहत लगातार बरकरार है. पत्रिका ने कहा, ‘‘कई दर्जन ब्रांड के प्रचार से भी उनकी कमाई होती है. इन ब्रांडों का नाम ज्यादातर अमेरिकीयों सुना भी नहीं होगा.’

फोर्ब्स के अनुसार अक्षय अपनी हिट फिल्मों के कारण कमाई के मामले में आगे हैं, इसके अलावा वह हॉलीवुड कलाकारों के मुकाबले कहीं अधिक उत्पादों का प्रचार करते हैं और इससे भी उनकी कमाई होती है.

पत्रिका ने ‘सुल्तान’ के सुपरस्टार को ‘बॉलीवुड का अग्रणी कलाकार’ बताया है, जो ‘बजरंगी भाईजान’ जैसी फिल्मों और कई उत्पादों के प्रचार के जरिए कमाई में आगे रहे. फोर्ब्स ने ‘हिट एंड रन’ मामले में सलमान को 2015 में सुनाई गई पांच साल की सजा का भी उल्लेख किया. इस सजा को बाद में रद्द कर दिया गया था.

फोर्ब्स ने अमिताभ बच्चन के बारे में कहा कि 73 वर्षीय अभिनेता ‘हमेशा की तरह व्यस्त’ हैं और वह अपने पांच दशक लंबे कॅरियर में 150 से अधिक फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं.

डाउनी जूनियर को पछाडकर ‘द रॉक’ के नाम से मशहूर अभिनेता जॉनसन सबसे अधिक पारिश्रमिक पाने वाले अभिनेता बन गए हैं और इस कडी में वह सालाना सर्वाधिक मेहनताना पाने वाले कलाकार बन गए.

फोर्ब्स के अनुसार, 2015 की कमाई की तुलना में इस साल दोगुनी लगभग 6.45 करोड डॉलर की कमाई के साथ जॉनसन सबसे अधिक कमाई करने वाले अभिनेता बन गए हैं.

अभिनेता से पहले पहलवान रह चुके जॉनसन की फिल्मों में ‘सेंट्रल इंटेलिजेंस’ और ‘फास्ट 8′ जैसी फिल्में शामिल हैं और उनकी फिल्म ‘बेवॉच’ जल्द प्रदर्शित होने वाली है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें