27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अब स्कूली शिक्षा के लिए लोन

भागलपुर: बच्चों की भी ख्वाहिश होती है कि शहर के अच्छे निजी स्कूल में उनकी पढ़ाई हो. खासकर आठवीं से 12वीं तक पढ़ाई का आधार माना जाता है. लेकिन आर्थिक कमी के कारण सभी बच्चों को बेहतर शिक्षा नसीब नहीं हो पाती. अब ऐसा नहीं होगा. मेधा के आड़े आर्थिक तंगी नहीं आयेगी. बच्चों को […]

भागलपुर: बच्चों की भी ख्वाहिश होती है कि शहर के अच्छे निजी स्कूल में उनकी पढ़ाई हो. खासकर आठवीं से 12वीं तक पढ़ाई का आधार माना जाता है. लेकिन आर्थिक कमी के कारण सभी बच्चों को बेहतर शिक्षा नसीब नहीं हो पाती. अब ऐसा नहीं होगा. मेधा के आड़े आर्थिक तंगी नहीं आयेगी. बच्चों को बेहतर शिक्षा दीजिये, खर्च बैंक उठायेगा.

अभिभावक एक साल बाद भी इस कर्ज को चुका पायेंगे, वह भी इएमआइ सुविधा के साथ. जी हां! अब स्कूली शिक्षा के लिए भी एजुकेशन लोन मिलेगा. अब तक इंजीनियरिंग, मेडिकल, एमबीए व उच्च शिक्षा के अन्य कोर्स(यानी कि 12वीं से ऊपर की कक्षा) के लिए बैंक लोन देती थी, जबकि अब नर्सरी से 12वीं कक्षा की पढ़ाई के लिए भी बैंक लोन मिलेगा. इलाहाबाद बैंक व सेंट्रल बैंक इस दिशा में पहल करने जा रहा है. इसके अंतर्गत 30 हजार से चार लाख तक का लोन मिल पायेगा. अगले माह से ही इसके शुरू किये जाने की संभावना है.

गारंटी की जरूरत नहीं
मेधावी बच्चों की शिक्षा सुलभ कराने के उद्देश्य से शुरू की गयी इस स्कीम के तहत अच्छे अंक लाने वाले बच्चों को लोन आसानी से मिलेगा. बैंक के आधिकारिक सूत्रों की मानें तो चार लाख तक के लोन के लिए बैंक गारंटी की आवश्यकता नहीं होगी. अभिभावकों को आमदनी के दस्तावेज जमा करने की भी जरूरत नहीं होगी और ना ही बैंक खाते की अनिवार्यता होगी.
इएमआइ की सुविधा
लोन लेने के एक साल बाद इसे चुकता करना होगा. राहत की बात यह है कि अभिभावक इसे 12 इएमआइ में भी चुका पायेंगे. लोन पर ब्याज की दर 12 से 14 प्रतिशत के बीच होगी. लड़कियों के लिए एक-आध प्रतिशत ब्याज में छूट दी जायेगी. लोन की राशि स्कूल फीस, किताब-कॉपी, आदि के लिए प्रयोग की जा सकेगी.
लोन चुकता करने तक यह बैंक की संपत्ति होगी.
स्कूली शिक्षा के लिए बैंक की ओर से एजुकेशन लोन की पहल की गयी है. ‘ज्ञान वाटिका’ नाम से स्कीम आने वाली है. अगले कुछ दिनों में विस्तार से जानकारी दी जायेगी. लागू होने पर नजदीकी शाखा में आवेदन किया जा सकेगा.
संजय लाठ, जोनल ऑफिस, इलाहाबाद बैंक
उच्च शिक्षा के लिए एजुकेशन लोन की सुविधा पहले से ही थी. इसे स्कूली शिक्षा में भी विस्तारित किया जाना है. लेकिन इसकी अधिकतम राशि सीमा 40 हजार रुपये ही है. इसके अलावे इंजीनियरिंग, मेडिकल आदि की कोचिंग के लिए भी लोन की सुविधा है.
किशोर साह, डीजीएम, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें