37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मतदाता सूची में योग्य व्यक्ति का नहीं छूटे नाम

महिलाओं का नाम मतदाता सूची में नाम जोड़ने का निर्देश अरवल ग्रामीण. समाहरणालय के सभा कक्ष में विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2018 से संबंधित समीक्षा बैठक मगध प्रमंडल आयुक्त सह प्रेक्षक जितेंद्र श्रीवास्तव की अध्यक्षता में की गयी. इस दौरान इन्होंने मतदाता सूची में लिंगानुपात बढ़ाने के कई प्रकार के आवश्यक निर्देश दिया. 2011 की जनगणना […]

महिलाओं का नाम मतदाता सूची में नाम जोड़ने का निर्देश
अरवल ग्रामीण. समाहरणालय के सभा कक्ष में विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2018 से संबंधित समीक्षा बैठक मगध प्रमंडल आयुक्त सह प्रेक्षक जितेंद्र श्रीवास्तव की अध्यक्षता में की गयी. इस दौरान इन्होंने मतदाता सूची में लिंगानुपात बढ़ाने के कई प्रकार के आवश्यक निर्देश दिया.
2011 की जनगणना के अनुसार 918 है लेकिन मतदाता सूची में लिंगानुपात मात्र 886 है. इन्होंने बाल विकास परियोजना पदाधिकारी सुपरवाइजर तथा विकास मित्रों को छूटे हुए महिलाओं का नाम मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया. वहीं, जिन मतदान केंद्रों पर लिंगानुपात अौसतन कम है. वहां के बीएलओ को महिला का नाम दर्ज करने के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता देने का निर्देश दिया. आंगनबाड़ी केंद्रों में मैपिंग पंजी के अनुसार महिलाओं का नाम प्रपत्र छह में भरकर जोड़ने का निर्देश दिया गया.
इसके लिए चयनित विद्यालयों में विशेष कैंप लगाने के लिए कहा गया. कैंप में 15 बीएलओ, 15 सेविकाएं तथा 15 विकास मित्रों की टीम बनाकर महिलाओं का नाम दर्ज करने के लिए कहा. महादलित टोले के भी महिलाओं का नाम दर्ज करने के लिए विकास मित्रों को सक्रिय करने का निर्देश दिया.
आयुक्त ने निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को भी बीएल, विकास मित्र, बूथ लेवल एजेंट के साथ बैठक करने का निर्देश दिया. बूथ लेवल एजेंट को फोटोयुक्त परिचय पत्र उपलब्ध कराने के लिए निबंधन पदाधिकारी को निर्देश दिया. इन्होंने निर्देश दिया कि मृत व्यक्ति का नाम मतदाता सूची से हर हाल में हटाएं व योग्य व्यक्ति का नाम अवश्य जोड़ें.
प्रत्येक प्रखंड के लिए मतदाता सूची में नाम दर्ज करने केे लिए दो-दो कंप्यूटर लगाने की बातें कहीं. उन्होंने बताया कि मतदाता सूची में नाम दर्ज करने के लिए व दावा आपत्ति दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 अक्तूबर तक है. 18 अक्तूबर को बीएलओ के द्वारा सभी मतदान केंद्रों पर मतदाता सूची को पढ़वाया जायेगा.
निर्वाचक सूची का अंतिम प्रकाशन 10 जनवरी, 2018 को होगा. बैठक में डीएम सतीश कुमार सिंह, एसडीओ यशपाल मीणा, डीडीसी विंदेश्वरी प्रसाद, संतोष कुमार, डीपीआरओ सत्येंद्र प्रसाद के अलावा राजनीतिक दल के जिलाध्यक्ष व प्रतिनिधि शामिल थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें