1. home Hindi News
  2. world
  3. virgin galactics richard branson on a space journey with indian origin sirisha bandla today watch live ksl

भारतीय मूल की सिरिशा बंदला के साथ अंतरिक्ष यात्रा पर आज निकले वर्जिन गैलेक्टिक के रिचर्ड ब्रैनसन, ..देखें लाइव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
10 दिनों की अंतरिक्ष यात्रा पर निकले वर्जिन गैलैक्टिक के रिचर्ड ब्रैनसन
10 दिनों की अंतरिक्ष यात्रा पर निकले वर्जिन गैलैक्टिक के रिचर्ड ब्रैनसन
सोशल मीडिया

नयी दिल्ली : अंतरिक्ष यात्रा के व्यावसायीकरण की दौड़ में 'वर्जिन गैलैक्टिक' नेतृत्व करता नजर आ रहा है. 'वर्जिन गैलैक्टिक' के रिचर्ड ब्रैनसन रविवार को अपने रॉकेट के जरिये 10 दिनों के अंतरिक्ष यात्रा पर निकल रहे हैं. ब्रिटेन के वर्जिन ग्रुप के संस्थापक ब्रैनसन के साथ पांच लोगों की टीम में भारतीय मूल की सिरीशा बंदला भी शामिल हैं.

मालूम हो कि 'ब्लू ऑरिजिन' के जेफ बेजोस ने 20 जुलाई को वेस्ट टेक्सास से अपने रॉकेट के जरिये अंतरिक्ष में जाने की घोषणा पिछले दिनों की थी. उनकी घोषणा के बाद रिचर्ड ब्रैनसन मात्र नौ दिन पहले अंतरिक्ष यात्रा पर निकल रहे हैं. ब्लू 'ऑरिजिन' जैसे बूस्टर रॉकेट के बजाय रिचर्ड ब्रैनसन 'वर्जिन गैलैक्टिक' के एक अलग प्रकार के यान का इस्तेमाल अंतरिक्ष में जाने के लिए कर रहे हैं.

मोजावे रेगिस्तार में स्पेसपोर्ट से रिचर्ड ब्रैनसन यूनिटी 22 से उड़ान भरी. यह विमान पृथ्वी की सतह से करीब 90 किलोमीटर ऊपर उन्हें ले जायेगी. टेक-ऑफ के करीब 40 मिनट बाद यूनिटी मदरशिप के बीच से गिर जायेगी और कुद मिनटों की भारहीनता के लिए ब्रैनसन और चालक दल को करीब 55 मील ऊंचे अंतरिक्ष के किनारे पर भेजने के बाद अपने रॉकेट इंजन को प्रज्वलित करेगी.

दोबारा विमान में लौटने पर एक सामान्य वाणिज्यिक हवाई जहाज की तरह स्पेसपोर्ट अमेरिका में लैंडिंग स्ट्रिप पर वापस आ जायेगा. मिशन की लाइव स्ट्रीम 'द लेट शो' फेम स्टीफन कोलबर्ट होस्ट कर रहे हैं. उड़ान से पहले रिचर्ड ब्रैनसन ने कहा है कि ''मेरा मिशन अंतरिक्ष यात्रा के सपने को वास्तविकता में बदलना है. मेरे पोते, आपके पोते और सभी के लिए.''

रिचर्ड ब्रैनसन के साथ भारतीय मूल की सिरिशा बंदला भी जा रही हैं. उनका जन्म भारत में हुआ है. अंतरिक्ष की सफर करनेवाली वह कल्पना चावला, सुनीता विलियम्स के बाद तीसरी भारतीय मूल की महिला होंगी. भारत के आंध्र प्रदेश की रहनेवाली 34 वर्षीय एयरोनॉटिकल इंजीनियर सिरिशा बंदला वर्जिन गैलेक्टिक कंपनी में शोध कार्य से जुड़ी अधिकारी हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें