1. home Hindi News
  2. world
  3. 500 million doses of covid vaccine will be available worldwide by march ksl

मार्च तक कोविड वैक्सीन की 50 करोड़ खुराक दुनिया भर में होगी उपलब्ध

विश्व स्वास्थ्य संगठन को उम्मीद है कि 2021 की पहली तिमाही तक दुनिया भर में कोविड-19 के वैक्सीन की 50 करोड़ खुराक उपलब्ध हो जायेगी. विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने जिनेवा में कही.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
सोशल मीडिया

नयी दिल्ली : विश्व स्वास्थ्य संगठन को उम्मीद है कि 2021 की पहली तिमाही तक दुनिया भर में कोविड-19 के वैक्सीन की 50 करोड़ खुराक उपलब्ध हो जायेगी. विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने जिनेवा में कही.

वहीं, सौम्या स्वामीनाथन ने प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि साल 2021 के अंत तक वैक्सीन की करीब दो अरब खुराक उपलब्‍ध कराने की योजना है. साथ ही कहा कि कार्यक्रम से जुड़े देशों की बीस प्रतिशत आबादी के लिए इतना वैक्सीन पर्याप्त होगा.

मालूम हो कि दुनिया के 189 देश विश्व स्वास्थ्य संगठन के कोवैक्‍स कार्यक्रम से जुड़े हैं. कोवैक्‍स वैक्सीन कार्यक्रम की पहली प्राथमिकता स्वास्थ्य सेवा से जुड़े कार्यकर्ताओं और 65 साल से अधिक आयु के लोगों समेत 20 फीसदी आबादी को वैक्सीन उपलब्ध कराना है.

गौरतलब हो कि इससे पहले कोविड-19 से निबटने को लेकर उठाये जा रहे उपायों और निजात पाने के तरीकों को लेकर संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा का दो दिन का विशेष अधिवेशन आयोजित किया गया था.

इसमें कहा गया था कि कोविड-19 से बचाव के लिए वर्तमान में कई वैक्‍सीन परीक्षण के अंतिम दौर में हैं. संक्रमितों के स्‍वस्‍थ होने के प्रयासों में दुनिया भर में अरबों डॉलर खर्च किये जा रहे हैं. अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय के पास सहयोग का यह अनोखा अवसर है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें