1. home Hindi News
  2. world
  3. 50 people afely evacuated including 11 children from azovstal steel plant in mariupol vwt

मारियूपोल के स्टील प्लांट से सुरक्षित निकाले गए 11 बच्चे समेत 50 लोग, सुरंग में छुपे 2000 यूक्रेनी सैनिक

रूस के हालिया आकलन के मुताबिक, अजोवस्तल स्टील प्लांट की सुरंगों में यूक्रेन के लगभग 2000 सैनिक मौजूद हैं और वे बार-बार समर्पण से इनकार कर रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
गमगीन यूक्रेनी नागरिक
गमगीन यूक्रेनी नागरिक
फोटो : ट्विटर

जापोरिज्जिया : रूस-यूक्रेन के बीच दो महीने से अधिक दिनों से जारी युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है. रूस यूक्रेन के कई शहरों पर अपना कब्जा जमा चुका है और कई शहरों पर कब्जा जमाने की फिराक में जुटा है. इस समय उसके निशाने पर मारियूपोल है. रूसी सैनिक यहां के अजोवस्तल स्टील प्लांट और बंदरगाह को पूरी तरह से घेरे बैठे हैं. स्टील प्लांट के सुरंग में सैकड़ों लोग अपनी जान बचाने के लिए छुपे हैं. खबर है कि मारियूपोल में रूसी सैनिकों द्वारा घेरे गए स्टील प्लांट के सुरंग से 11 बच्चे समेत करीब 50 आम नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है. हालांकि, खबर यह भी है कि स्टील प्लांट के विशाल कैंपस में छिपे राष्ट्रपति जेलेंस्की के लड‍़ाके मारियूपोल के रणनीतिक बंदरगाह को रूसी कब्जे से बचाने के लिए डटे हुए हैं.

आज भी जारी रहेगा बचाव कार्य

रूस के सरकारी एजेंसी रूसी अंतरविभागीय मानवीय प्रतिक्रिया केंद्र ने एक बयान जारी कर कहा कि अजोवस्तल स्टील प्लांट से बचाए गए 50 लोगों में 11 बच्चे शामिल हैं. केंद्र ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र और रेड क्रॉस की अंतरराष्ट्रीय समिति के प्रतिनिधियों को इन्हें सौंपा गया है. यूक्रेन की उपप्रधान मंत्री इरिना वीरेशचुक ने पुष्टि की कि 50 महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग विशाल कैंपस को छोड़ने में कामयाब रहे. उन्होंने रूसी एजेंसी ने कहा कि बचाव प्रयास शनिवार को भी जारी रहेगा.

मारियूपोल के युद्ध को जल्द खत्म करना चाहते हैं पुतिन

रूसी हमले से बर्बाद हुए शहर के आखिरी यूक्रेनी गढ़ में लड़ाई रूस के लिए हताशा उत्पन्न कर रही है. अटकलें हैं कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन मारियुपोल की लड़ाई को जल्द खत्म करना चाहते हैं, ताकि वह सोमवार को मनाए जाने वाले विजय दिवस के अवसर पर रूसी लोगों के सामने जीत का तोहफा प्रस्तुत कर सकें. रूस के हालिया आकलन के मुताबिक, अजोवस्तल स्टील प्लांट की सुरंगों में यूक्रेन के लगभग 2000 सैनिक मौजूद हैं और वे बार-बार समर्पण से इनकार कर रहे हैं. हाल के दिनों में लड़ाई के भीषण होने से उनकी सुरक्षा को लेकर चिंता उत्पन्न हो रही है.

सुरक्षा परिषद ने शांति के लिए गुतारेस के प्रयासों का किया समर्थन

इस बीच, स्थायी सदस्य रूस समेत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने शुक्रवार को अध्यक्षीय बयान को अंगीकार किया, जिसमें यूक्रेन में शांति और सुरक्षा को कायम रखने के संदर्भ में गहरी चिंता व्यक्त की गई है. रूसी हमले के दो महीने बाद यह युद्ध पर पहला सर्वसम्मत बयान है. फिलहाल अमेरिका की मासिक अध्यक्षता में 15 राष्ट्रों वाली संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सर्वसम्मति से संक्षिप्त अध्यक्षीय बयान पारित किया. बयान में परिषद ने यूक्रेन में शांति और सुरक्षा कायम रखने के संदर्भ में गहरी चिंता व्यक्त की. शक्तिशाली सुरक्षा परिषद ने एक शांतिपूर्ण समाधान की तलाश में महासचिव एंटोनियो गुतारेस के प्रयासों के लिए पुरजोर समर्थन व्यक्त किया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें