10 एप जो समझते हैं बच्चों की भावनाएं

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
कई बार बच्चों के बीच भी अवसाद और बेचैनी घर कर जाती है, और धीरे-धीरे उनके रोजमर्रा के कार्यों से आगे बढ़कर उनके व्यक्तित्व को अपना शिकार बनाती हैं. आज तकनीक लगभग सभी क्षेत्रों में बेहतर स्वरूप में प्रयोग हो रही है और आज हमारे बीच एप मौजूद हैं जो बच्चों की समस्याओं को दूर करने में पैरेंट्स की मदद कर रहे हैं. ऐसे ही एप की जानकारी प्रस्तुत है आज के इन्फो टेक में..
दुनिया भर के लाखों लोग अपने मानसिक स्वास्थ्य के िलए मन की सम्पूर्णता के सकारात्मक प्रभावों को प्रमाणित कर सकते हैं. तनाव मुक्त रहना, बेहतर एकाग्रता और एकजुटता, भावनाओं को नियंत्रित करने व करुणा और सहानुभूति अनुभव करने की क्षमता, हम अपने बच्चों के लिए चाहते हैं. अब यह पहले से कहीं अधिक आसान है, डिजिटल साधनों की फेहरिस्त हमारे बीच अब मौजूद है. ऐसे ही कुछ एप आपके बच्चे को शांत बनाने, दिमागी सुदृढ़ता और भावनात्मक परिपक्वता प्रदान करने में सक्षम हैं.
सिसमी
सिसमी प्राथमिक स्कूली बच्चों के लिए सचेतन की प्रकिया की शुरुआत के लिए अच्छा है. यह छोटे प्यारे खिलौने जैसे राक्षसों की मदद से, बच्चों को संभावित निराशाजनक या परेशानी की स्थितियों से निपटने में मदद करने के लिए श्वास शांत बनाये रखने की तकनीक सिखाता है.
यह जूते पहनाना, माता-पिता को अलविदा कहना, ब्लॉक टावर को ठीक करना, पंक्ति में प्रतीक्षा करना और अंधेरे में सोना आदि भी सिखाता है. आपके बच्चे के संघर्ष विशेष के आधार पर प्रत्येक परिदृश्य का पुनः निरीक्षण किया जा सकता है, और यह माता-पिता को युक्तियों और रणनीतियों की जानकारी देता है. ऐप में स्पेनिश भाषा की सेटिंग भी है.
कैल्म किड्स
कैल्म, जिसे एप्पल एप ऑफ द ईयर 2017 और गूगल प्ले एडिटर्स च्वाइस 2018 दिया गया था, और वयस्कों के लिए सचेतन पैदा करनेवाला और कल्याणकारी ऐप्स में से एक है, में बच्चों के लिए एक अच्छा अनुभाग भी है, जिसका नाम कैल्म किड्स है. यह सभी उम्र के बच्चों के लिए चेतना के अभ्यास, विश्राम की गतिविधियों और नींद लानेवाली कहानियां प्रदान करता है, जिसे हर हफ्ते अपडेट किया जा सकता है. एप या डेस्कटॉप संस्करण में 7 दिन का निःशुल्क परीक्षण दिया गया है, जिसके बाद इसका सालाना खर्च 59.99 डॉलर है.
ड्रीमीकिड
ड्रीमीकिड का टारगेट 8 साल या उससे अधिक उम्र के बच्चों हैं. इसके कार्यक्रम उन बच्चों के लिए सबसे उपयुक्त हैं, जो आत्मविश्वास, चिंता या सोने के समय बेचैनी, असहजता महसूस करते हैं और संघर्ष करते हैं.
इसकी रणनीतियों में इंद्रधनुषी बॉडी-स्कैन,स्कूली शिक्षा निपुणता और आत्मविश्वास की पूर्ति शामिल है. आपके बच्चे को सही समय पर और ठीक से सोने में मदद करने के लिए आरामदायक, वातावरण के अनुकूल बैकग्राउंड म्यूजिक भी देता है़
हेडस्पेस
बच्चों के लिए, हेडस्पेस पांच थीम के इर्द-गिर्द संरचित है. ये हैं-शांति, फोकस, दयालुता, नींद और जागना. प्रत्येक में श्वास अभ्यास, विजुअलाइजेशन (देखने की क्षमता) और एकाग्रता-आधारित ध्यान के आधार पर तीन आयु समूहों (5 और उससे नीचे, 6-8 और 9-12वर्ष) के लिए कार्यक्रम उपलब्ध होते हैं.
हेडस्पेस के सह-संस्थापक एंडी पुडिकॉम्बे की आवाज के साथ क्विर्की कार्टून बच्चों को सहभगिता में, व्यस्त रखने में मदद करता है और मार्गदर्शन भी करता है. इसका सदस्यता शुल्क 12.99 डॉलर मासिक या 94.99 डॉलर सालाना है.
कैल्म काउंटर
स्टॉप, ब्रीद एंड थिंक किड्स
स्टॉप, ब्रीद एंड थिंक किड्स, चेतना विशेषज्ञ सुसान कैसर ग्रीनलैंड के सहयोग से विकसित किया गया है, और 5-10 साल के लिए सबसे उपयुक्त है.
यह एप बच्चों को अपनी भावनाओं को पहचानने और समझने के लिए गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला के माध्यम से, जिनमें अनुकूल इच्छाओं की मांग से लेकर कूदते मेढक भी शामिल हैं, मदद करता है. एप प्रत्येक गतिविधि के साथ बतौर इनाम स्टिकर भी देता है. एप में एक नि:शुल्क लेवल दिया गया है, और 9.99 डॉलर/महीने या 58.99 डॉलर/सालाना की दर से प्रीमियम सदस्यता का विकल्प मौजूद है.
स्माइलिंग माइंड
स्माइलिंग माइंड सभी उम्र के बच्चों के लिए बनाये गये कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाला एप है. लेकिन इसमें ऐसे कई विकल्प हैं, जिनका उपयोग करने में छोटे बच्चों को कुछ मदद की आवश्यकता हो सकती है.
वास्तव में, छोटे बच्चों के लिए उपलब्ध कई गतिविधियां सीधे माता-पिता से मुखातिब होती हैं और उन्हें भी शामिल करती हैं, जैसे गले लगाना आदि गतिविधियां हैं, जिसके लिए माता-पिता की भागीदारी की आवश्यकता होती है. साथ ही, सांस के ध्यान (मेडिटेशन) और संवेदी अभ्यास, संगीत सुनना और जब बच्चे ध्यान करते तो उन्हें ट्रैक करना भी इस एप में उपलब्ध होता है. गैर-लाभकारी संस्था द्वारा निर्मित यह एप निःशुल्क है.
कैल्म चाइल्ड
बाल मनोवैज्ञानिक डॉ यूजेनिया स्टीनगोल्ड द्वारा निर्मित कैल्म चाइल्ड में मध्यस्थता के लिए भावनात्मक रूपक तैयार करती कहानियां शामिल होती हैं. प्रत्येक कहानी एक विशेष भय, चिंता या भावना, क्रोध, ईर्ष्या, चिढ़ या कुछ बुरा होने के भय आदि को उल्लेखित करती है.
सहभागिता में बेहतरी और सशक्तिकरण में सुधार के लिए यह ऐप एक बच्चे द्वारा पढ़ा जाता है. जैसे ही आपका बच्चा कहानी सुनता है, कहानी के हिस्से के रूप में अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित रखना भी सीखते हैं. वैसे तो यह एप मुफ्त है, लेकिन कहानियां 0.99 डॉलर/ कहानी की दर से उपलब्ध हैं.
माइंडफुल पावर्स
माइंडफुल पावर्स ग्रेड-स्कूली विद्यार्थियों को चेतना के विकास के लिए तैयार इंटरलिंकिंग कहानियों की एक श्रृंखला का माध्यम प्रस्तुत करने के लिए डिजाइन किया गया है. फ्लिबर्टिगिबेट नामक एक प्यारा समुद्री जीव, बच्चों को ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है और उन्हें अपने विचारों को शांत करने और सांस लेने के अभ्यास करवाकर अपने कार्यों में अधिक सावधान रहने के लिए प्रोत्साहित करता है. इस ऐप की बाल-सुलभ गुणवत्ता इसे बाल उपयोगकर्ताओं के लिए विशेष रूप से आकर्षक बनाती है. यह ऐप और इसके पहले तीन लेसन बिना शुल्क के उपलब्ध हैं.
जोन्स ऑफ रेगुलेशन
मॉम्स च्वाॅइस अवॉर्ड का विजेता, जोन्स ऑफ रेगुलेशन प्राथमिक और माध्यमिक आयु के बच्चों के लिए तैयार किया गया एप है. यह व्यावहारिक दृष्टिकोण के आधार पर भावनाओं के प्रबंधन की रणनीतियों को सिखाता है और चौरंगे क्षेत्रों का उपयोग करता है. इसके अंतर्गत, प्रत्येक रंग एक अलग भावना का प्रतिनिधित्व करता है. इसमें प्रदत्त गतिविधियां, छात्रों को मदद करती हैं, जिससे वह यह पहचान कर सकें कि कब और क्यों वे अलग-अलग क्षेत्रों में हैं और इसके साथ वे यह भी तय कर सकें कि सही क्षेत्र में वापस कैसे जायें.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें