32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

साथ जी न सके तो साथ कह दिया अलविदा

बराकर: बराकर फांड़ी अंतर्गत मनबेड़िया एवं रामनगर पुल के निकटवर्त्ती मानव पुकुरजोड़िया के निकट शीशम के पेड़ पर फांसी लगाकर प्रेमी युगल ने सामूहिक आत्महत्या कर ली. सोमवार की सुबह स्थानीय निवासियों ने दोनों शवों को देखा तथा पुलिस को सूचना दी. बराकर पुलिस ने दोनों शवों को कब्जे में लेकर आसनसोल जिला अस्पताल अंत्यपरीक्षण […]

बराकर: बराकर फांड़ी अंतर्गत मनबेड़िया एवं रामनगर पुल के निकटवर्त्ती मानव पुकुरजोड़िया के निकट शीशम के पेड़ पर फांसी लगाकर प्रेमी युगल ने सामूहिक आत्महत्या कर ली. सोमवार की सुबह स्थानीय निवासियों ने दोनों शवों को देखा तथा पुलिस को सूचना दी. बराकर पुलिस ने दोनों शवों को कब्जे में लेकर आसनसोल जिला अस्पताल अंत्यपरीक्षण के लिए भेज दिया. आसनसोल महकमा क्षेत्र में अपने किस्म की यह पहली घटना है और टीन एज लव के इस परिणाम ने पूरे क्षेत्र को झकझोर कर रख दिया है.

पुलिस के अनुसार वार्ड नंबर 35 अंतर्गत रामनगर स्थित उत्तर बाउरी पाड़ा निवासी विप्लब बाउरी (20) तथा नयनतारा बाउरी (18) एक दूसरे से काफी समय से प्रेम करते थे. विपल्व के माता-पिता ने उसका विवाह कुमारधुबी (झारखंड) में तय कर रखा था. पर विपल्व वहां शादी नहीं करना चाहता था. उसने अपनी प्रेमिका नयनतारा के साथ ही पूरा जीवन बिताने का फैसला ले रखा था.

विप्लव रामनगर कोलियरी में एक प्राइवेट कंपनी में काम करता था. नयनतारा के पिता का निधन हो चुका है. दोनों ने अपने परिजनों को अपने प्रेम की जानकारी दी थी, लेकिन परिजन संभवत: इसके लिए तैयार नहीं थे. हताशा में दोनों ने एक साथ न जीने की सूरत में एक साथ मरने का निर्णय लिया.

नयनतारा रविवार की शाम को यह कह कर घर से निकली कि वह सिलाई सीखने प्रशिक्षण केंद्र जा रही है. उधर विप्लव भी आवश्यक कार्य के नाम से घर से बाहर निकला. रात में दोनों अपने- अपने घर नहीं लौटे. सोमवार की सुबह जब स्थानीय निवासी शौच के लिए घनी झाड़ियों की ओर गये तो शीशम के पेड़ से दोनों के शवों को लटकते देखा. दोनों ने एपने हाथ एक दुसरे से बांध रखे थे. नयनतारा की मांग में सिंदूर भरा हुआ था तथा पेड़ के नीचे सिंदूर का एक डिब्बा पड़ा हुआ था. ग्रामीणों का मानना है कि मरने से पहले संभवत: दोनों ने ईश्वर को साक्षी मान कर शादी कर ली होगी. रात भर उन्होंने समाज की चुनौतियों के बारे में चर्चा की होगी तथा जीवन की चुनौतियों का सामना करने के बजाय एक साथ दुनिया छोड़ने का निर्णय ले लिया होगा.

पुलिस अधिकारी इसे टीन एज में भावावेश में लिया गया निर्णय मान रहे हैं. कुछ ग्रामीणों का दावा है कि जिस तरह दोनों के हाथ एक साथ बंधे हुये हैं, हो सकता है कि उनकी हत्या की गयी हो. लेकिन घटनास्थल से किसी तरह के साक्ष्य नहीं मिले हैं. हत्या कर लटकाने या लटका कर हत्या करने के समय पेड़ के नीचे प्रतिवाद के साक्ष्य जरूर मिलते.

इस संबंध में दोनों के परिजन मुंह खोलने के लिए तैयार नहीं है. उनका कहना है कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं थी. उन्होंने सपने में भी नहीं सोचा था कि दोनों इस तरह का निर्णय ले लेंगे. उनकी तो दुनिया ही उजड़ गयी है. ग्रामीण भी इस मामले में कुछ नहीं बोलना चाहते. उनका कहना है कि दोनों के प्रेम की कहानी बहुत कम ग्रामीणों को पता था. दोनों ने अपने मित्रों या सहेलियों से इस बात का कोई संकेत नहीं दिया था कि इस तरह की घटना हो सकती है.

स्थानीय वार्ड पार्षद कपिल मंडल ने इस घटना पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि इस प्रकार की घटना से समाज में बुरा असर पड़ता है. इस तरह के निर्णय लेने से युवा पीढ़ी को बचना चाहिए. इस रास्ते के अलावा भी कई विकल्प हो सकते थे. दो जाने इस तरह चली गयी. पुलिस का कहना है कि अंत्यपरीक्षण रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ सटीक रुप से कहा जा सकता है. प्रथम दृष्टया यह मामला आत्महत्या का ही लगता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें