1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. youtube new tax rules important news for people making money from youtube google to collect tax on your earnings new rule coming into effect from june 1 all you want to know rjv

YouTube से पैसे कमानेवालों के लिए जरूरी खबर - आपकी कमाई पर टैक्स वसूलेगा गूगल, 1 जून से लागू हो रहा नया नियम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
YouTube New Tax Rules
YouTube New Tax Rules
google

YouTube New Tax Rules: यूट्यूब पर वीडियो बनाकर अपलोड करना कई लोगों के लिए पैसे कमाने का साधन है. ऐसे लोगों को अब यूट्यूब के जरिये होनेवाली कमाई पर टैक्स देना होगा. दरअसल, यूट्यूब ने अमेरिका के बाहर के यूट्यूब क्रिएटर्स से अब टैक्स वसूलने का फैसला लिया है.

अगर आप भारत के यूट्यूबर हैं, तो आपको गूगल के स्वामित्व वाले इस वीडियो प्लैटफॉर्म के जरिये होनेवाली कमाई पर टैक्स देना पड़ेगा. इसमें राहत की बात यह है कि आपको सिर्फ उन्हीं व्यूज के टैक्स देने होंगे, जो आपको अमेरिकी व्यूअर्स से मिले हैं.

आसान भाषा में इसे समझने की कोशिश करें, तो अगर आप भारत के यूट्यूबर हैं और अमेरिका में कोई आपका वीडियो देख रहा है, तो इस व्यू से आपकी जो कमाई होगी, उसका टैक्स आपसे यूट्यूब लेगा. यूट्यूब की इस नयी टैक्स पॉलिसी की शुरुआत जून 2021 से लागू हो रही है और डेडलाइन 31 मई है.

YouTube अपने कंटेंट क्रिएटर्स को इसकी जानकारी पहले ही दे चुका है. कंपनी ने वीडियो क्रिएटर्स से ऐडसेंस (AdSense) अकाउंट में टैक्स इनफॉर्मेशन सबमिट करने को भी कहा है. अगर आप अपने टैक्स की जानकारी 31 मई 2021 तक नहीं देते हैं, तो कंपनी आपकी कुल कमाई में से 24 प्रतिशत तक रकम काट लेगी. यहां गौर करने की वाली बात यह है कि यूट्यूब ने अमेरिकी क्रिएटर्स पर यह टैक्स नहीं लगाया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें