1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. us president joe biden to travel in worlds safest car called the beast know special features here lesser known facts about us presidential car the beast rjv

US President बनते ही Joe Biden को मिली The Beast, किसी टैंक से कम नहीं यह Limousine Car

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Joe Biden US President The Beast Car
Joe Biden US President The Beast Car
fb

Joe Biden, US President, The Beast Car: जो बाइडेन (Joe Biden) अमेरिका के नये राष्ट्रपति बन चुके हैं. 20 जनवरी को उन्होंने 46वें अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में शपथ ले ली. सबसे ताकतवर पद को संभालने के लिए वे व्हाइट हाउस (White House) में प्रवेश करेंगे और शानदार कार की सवारी करेंगे. यहां हम बाइडेन की शाही लग्जरी कार 'द बीस्ट' (The Beast) के बारे में बात कर रहे हैं.

द बीस्ट आर्मर्ड लिमोजीन कार है, जो खासतौर पर अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए है. अमेरिकी राष्ट्रपति दुनिया में जहां भी जाते हैं, यह कार उनके साथ चलती है. साल 2018 में 'द बीस्ट' को प्रेसिडेंशियल सीक्रेट सर्विस के बेड़े में शामिल किया गया था. अमेरिकी राष्ट्रपति के आधिकारिक दौरों के लिए विशेष तौर पर डिजाइन की गई कार 'द बीस्ट' का मेक कैडिलैक (Cadillac) है.

The Beast किसी टैंक से कम नहीं

अमेरिकी राष्ट्रपति की इस खास कार की देखरेख अमेरिका की खुफिया विभाग, युनाइटेड स्टेट्स सीक्रेट सर्विस करती है. इस कार को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए 'एयरफोर्स वन' का इस्तेमाल किया जाता है. यह कार किसी टैंक से कम नहीं है. इस कार का निर्माण जनरल मोटर्स करती है. द बीस्ट में 8,000 सीसी का इंजन लगा हुआ है जो 800 बीएचपी की पावर देता है. प्रेसीडेंट के लिए यह कार एक मिलिट्री ग्रेड कवच है, जो बाहर से हो रहे हर तरह के हमले से उनकी रक्षा करती है. बीस्ट में मौजूद स्टेनलेस स्टील प्लेट्स बम ब्लास्ट भी सह सकती है. द बीस्ट डीजल इंजन पर चलती है.

8 इंच मोटे हैं The Beast के दरवाजे

'द बीस्ट' कार के बख्तरबंद दरवाजे 8 इंच मोटे हैं. दरवाजे बंद होते ही यह 100 फीसदी सील हो जाती है. इसकी खिड़कियां बुलेटप्रूफ हैं, जिसमें पॉली कार्बोनेट और कांच की 5 परतों का इस्तेमाल किया गया है ताकि लैंडमाइन या बम धमाके से प्रेसीडेंट की सुरक्षा कर सके. ये प्लेट्स किसी भी धमाके को झेलने में सक्षम है. द बीस्ट की बॉडी को बनाने में स्टील, टाइटेनियम, एल्यूमिनियम और सेरेमिक का इस्तेमाल होता है. बम ब्लास्ट हो या फिर आग की लपटें, यह कार हर आपात स्थिति में अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा करने में सक्षम है.

The Beast में ब्लड बैंक भी मौजूद

'द बीस्ट' किसी भी मुश्किल समय में ऑक्सीजन की सप्लाई कर सकती है. कार के बूट स्पेस में ऑक्सीजन सप्लाई के साथ फायर फाइटिंग सिस्टम और स्मोक स्क्रीन डिस्पेंसर दिये गए हैं. कार में राष्ट्रपति के पास पैनिक बटन का एक्सेस है, जो उन्हें ऑक्सीजन के साथ केबिन प्रद्रान करता है. कार में राष्ट्रपति के ब्लड ग्रुप से मेल खाता हुआ ब्लड बैंक होता है. कार के ड्राइवर का संपर्क सीधे ट्रैकिंग सेंटर से होता है. बीस्ट के पास एक सैटेलाइट फोन है, जिसमें उपराष्ट्रपति और पेंटागन के लिए सीधी हॉटलाइन है. बता दें कि इस कार ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की आधिकारिक लिमोजिन कैडिलैक वन की जगह ली थी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें