1. home Home
  2. tech and auto
  3. pm modi new 12 crore car mercedes maybach s 650 guard all abouts rjv

PM Modi की नयी कार 12 करोड़ की Mercedes Maybach S650 Guard की ये खूबियां जानते हैं आप?

PM Modi के गाड़ियों के बेड़े में New Car शामिल हुई है. नाम है- Mercedes Maybach S650 Guard. 12 करोड़ की यह कार गोली और धमाके झेलने में सक्षम है. और क्या हैं खूबियां, आइए जानें-

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Modi New Car Mercedes Maybach S650 Guard
PM Modi New Car Mercedes Maybach S650 Guard
fb

PM Modi New Car Mercedes Maybach S650 Guard Price Specs: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गाड़ियों के बेड़े में नयी कार शामिल हुई है. नाम है- मर्सिडीज मेबैच एस 650 गार्ड. 12 करोड़ की यह कार गोली और धमाके झेलने में सक्षम है. और क्या हैं खूबियां, आइए जानें-

मर्सिडीज की इस गाड़ी में छह लीटर का ट्विन टर्बो वी12 इंजन दिया गया है, जो 516 बीएचपी और 900 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. इस गाड़ी की टॉप स्पीड 160 किमी प्रति घंटा है. आर्मर्ड बॉडी (बख्तरबंद लिमोसिन कस्टम) वाली इस कार को 2010 एक्सप्लोजन प्रूफ व्हीकल (ईआरवी) रेटिंग मिल चुकी है. खास बात यह है कि दो मीटर की दूरी से 15 किलोग्राम के टीएनटी विस्फोट की स्थिति में भी इसमें बैठने वाले सुरक्षित रहेंगे.

अपाचे हेलीकॉप्टर्स वाले मैटेरियल से बना फ्यूल टैंक

गाड़ी में लग्जरी इंटीरियर के साथ सीट मसाजर भी है. वहीं, पीछे की सीट्स को लेगरूम बढ़ाने के लिए और पीछे करने की भी सुविधा मिलती है. खिड़की के इंटीरियर पर पॉलीकॉर्बोनेट से कोटिंग दी गई है, जबकि गैस हमले के स्थिति में इसके केबिन में अलग से एयर सप्लाई की सुविधा है. बताया जाता है कि गाड़ी का फ्यूल टैंक उसी मैटेरियल से बना है, जो बोइंग अपने एएच-64 अपाचे हेलीकॉप्टर्स में इस्तेमाल करता है.

VR10 लेवल प्रोटेक्शन

Mercedes ने इसी के साथ Maybach S650 को Guard VR10 लेवल प्रोटेक्शन और लेटेस्ट फेसलिफ्टेड मॉडल के रूप में पेश किया है, जो किसी भी दूसरी सेफ कार की तुलना में ज्यादा सुरक्षित है. पिछले साल कंपनी ने भारत में Mercedes-Maybach S600 Guard को 10.5 करोड़ रुपये की कीमत और S650 को 12 करोड़ रुपये की कीमत के साथ लॉन्च किया था.

PM Modi इन गाड़ियों का पहले कर चुके हैं इस्तेमाल

PM Modi के काफिले में Mercedes-Maybach S600 Guard के अलावा भी काफी लग्जरी कार्स शामिल हैं. प्रधानमंत्री मोदी इससे पहले जिन कारों का इस्तेमाल कर चुके हैं, उनमें बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज हाई सिक्योरिटी एडिशन (BMW 7 Series High-Security Edition), रेंज रोवर एचएसई (Range Rover HSE), बुलेटप्रूफ महिंद्रा स्कॉर्पियो (Mahindra Scorpio), टोयोटा लैंड क्रूजर (Toyota Land Cruiser) और टाटा सफारी (Tata Safari) शामिल हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें