1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. mi store contributes 15 percent to the company s indian business says xiaomi rjv

Xiaomi ने भारत में खोला 3000वां Mi Store, भारत-चीन टेंशन के बीच इंडिया हेड ने कही यह बात...

By Agency
Updated Date
xiaomi mi store news
xiaomi mi store news
mi

Xiaomi, Mi Store: मोबाइल हैंडसैट बनाने वाली चीन की कंपनी शाओमी भारत में अपने 'मी स्टोर' की संख्या बढ़ाना जारी रखेगी. कंपनी ने को कहा कि यह उसके भारतीय कारोबार में करीब 15 प्रतिशत का योगदान देता है.

शाओमी ने वर्ष 2014 में भारतीय बाजार में प्रवेश किया. पहले कंपनी सिर्फ ऑनलाइन फोन की बिक्री करती थी. बाद में कंपनी ने 2017 में अपनी विशेष खुदरा दुकानों 'मी स्टोर' की शुरुआत की.

मी स्टोर के अलावा कंपनी 75 ये अधिक 'मी होम्स', 45 से अधिक 'मी स्टूडियोज' और फ्रेंचाइजी के तहत 8,000 से अधिक 'मी प्रीफर्ड पार्टनर्स' स्टोर की श्रृंखला का भी परिचालन करती है. शाओमी के भारतीय कारोबार के प्रबंध निदेशक मनु जैन ने कहा, मी स्टोर वर्तमान में देश के छोटे से छोटे शहरों में मौजूद है.

कंपनी के पास कश्मीर और अंडमान एवं निकोबार में भी 'मी स्टोर' हैं. इनमें से कई स्टोर आम लोगों ने खोले हैं जिन्हें खुदरा क्षेत्र या स्मार्टफोन उद्योग का कोई अनुभव नहीं था. ये ऐसे लोग थे जो उद्यमी और कारोबार के मालिक बनना चाहते थे. उन्होंने कहा कि कंपनी ने उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में अपना 3,000वां 'मी स्टोर' खोला है.

कंपनी के लगभग सभी मी स्टोर लाभ में हैं और आर्थिक दृष्टि से व्यवहारिक बने हुए हैं. जैन ने कहा कि वर्तमान में कंपनी के भारतीय कारोबार की आधी कमाई खुदरा दुकानों से आती है. इसका भी 30 प्रतिशत अकेला मी स्टोर से आता है. मी स्टोर हमारा सबसे तेजी से बढ़ता खुदरा माध्यम है और हम 500 से 3,000 स्टोर की संख्या तक आ गये हैं.

कंपनी के कुल कारोबार में इसकी हिस्सेदारी पांच से 15 प्रतिशत हो गयी है. शाओमी देश-विशेष के हिसाब से अपनी कमाई के आंकड़े जारी नहीं करती. लेकिन कंपनी पंजीयक को जमा करायी सूची के मुताबिक 2018-19 में उसकी कुल आय 54 प्रतिशत बढ़कर 35,426.92 करोड़ रुपये रही जो 2017-18 में 23,0621.11 करोड़ रुपये थी. मी स्टोर के नेटवर्क ने देश में कुल 6,000 से अधिक रोजगार सृजित किये हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें