1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. instagram is bringing new features now users will have more options to block and delete

इंस्टाग्राम ला रहा नये फीचर्स, अब यूजर्स के पास होंगे ब्लॉक और डिलीट करने के ज्यादा ऑप्शंस

By दिल्ली ब्यूरो
Updated Date
instagram new and upcoming features
instagram new and upcoming features
instagram

Instagram New Features: फेसबुक का फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम एक पॉजिटिव प्लैटफॉर्म है. यह कहना गलत नहीं होगा कि ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम में इंस्टाग्राम सबसे ज्यादा फीलगुड और खुशनुमा ऐप है. लेकिन हाल के समय में इंस्टाग्राम की इस खूबसूरती पर ट्रोलिंग और ऑनलाइन बदमाशियों का ग्रहण लगने लगा है.

कंपनी अब इंस्टाग्राम के फील गुड स्वभाव को बचाये रखने के लिए इसमें नये फीचर्स जोड़ रही है. इनमें से कुछ फीचर्स को लॉन्च किया जा चुका है, जबकि कुछ की अभी टेस्टिंग चल रही है. इन फीचर्स के जुड़ जाने के बाद इंस्टाग्राम यूजर किसी पोस्ट पर होनेवाले कमेंट्स आदि पर पहले की तुलना में ज्यादा नियंत्रण रख पायेगा.

अब किया जा सकेगा लोगों को ब्लॉक: इंस्टाग्राम पर हजारों या लाखों की संख्या में फॉलोइंग रखनेवाले यूजर्स को फॉलोअर्स के व्यवहार पर नियंत्रण रखने का विकल्प नहीं होता है. जिससे कई बार उनके भद्दी टिप्पणियों और ट्रोलिंग का शिकार होने का खतरा होता है. इस समस्या का हल करने के लिए कंपनी अब यूजर को एक साथ कई लोगों को ब्लॉक करने का विकल्प दे रही है.

25 कमेंट्स को एक बार में किया जा सकेगा डिलीट: अब यूजर अनजाने फॉलोअर्स की भद्दी और अमर्यादित टिप्पणियों को तुरंत एक साथ डिलीट कर पायेंगे. यूजर को एक साथ 25 कमेंट्स को डिलीट करने का विकल्प दिया जा रहा है. कंपनी का कहना है कि इससे सिर्फ बड़ी फॉलोइंग वाले लोगों को ही फायदा नहीं होगा, बल्कि नये टूल्स का विकास ऑनलाइन बदमाशियों से लड़ने के लिए भी किया गया है, जिसका शिकार कोई भी साधारण यूजर हो सकता है. कंपनी का कहना है कि इन फीचर्स को पिछले कुछ समय से टेस्ट किया जा रहा है और इससे बड़ी फॉलोइंग रखनेवालों को ‘पॉजिटिव माहौल’ बनाये रखने में मदद मिली है.

टैग और मेंशन करने पर भी यूजर का होगा नियंत्रण: किसी यूजर को कौन टैग कर सकता है या उसे मेंशन कर सकता है, इस पर नियंत्रण रखने का विकल्प भी अब कंपनी अपने यूजर्स देने जा रही है. अब यूजर यह तय कर सकता है कि क्या उन्हें हर कोई कमेंट, कैप्शन या स्टोरी में टैग कर सकता है या सिर्फ वे टैग कर सकते हैं, जिन्हें वह फॉलो करता है या कोई भी नहीं कर सकता है. यह टूल प्राइवेसी सेटिंग पेज पर उपलब्ध होगा.

किसी कमेंट को टॉप पर पिन कर सकेंगे यूजर्स: कंपनी एक नये फीचर पर काम कर रही है, जिससे यूजर कमेंट्स को किसी पोस्ट के टॉप पर पिन कर सकेगा. कंपनी अब यूसर्ज को यू-ट्यूब की ही तरह मल्टिपल कमेंट्स को पिन करने की क्षमता देने जा रही है. इससे यूजर्स को पॉजिटिव माहौल बनाने में मदद मिलेगी.

ऑनलाइन बदमाशियों और प्रताड़ना पर सख्ती : कंपनी ने बताया कि 2019 की आखिरी तिमाही और 2020 की पहली तिमाही में कंपनी ने 15 लाख कंटेंट को ऑनलाइन बदमाशी और प्रताड़ना के कारण हटाया. इनमें से ज्यादातर कंटेंट यूजर्स के द्वारा रिपोर्ट किये गये थे. बता दें कि इंस्टाग्राम ऑनलाइन बदमाशी को रोकने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है. कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से कंटेंट पर निगरानी रख रही है कि कहीं वे आपत्तिजनक तो नहीं हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें