1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. holi 2021 tips to keep smartphone safe during holi rjv

Holi 2021: अपने स्मार्टफोन को होली में ऐसे बनायें Holi-Proof

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
holi 2021 safe smartphone tips
holi 2021 safe smartphone tips
fb

Holi 2021: होली के हुड़दंग में अगर आपके स्मार्टफोन में थोड़ा-सा भी पानी घुस गया, तो यह आपके लिए परेशानी बढ़ानेवाला हो सकता है. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि आप होली खेलने के दौरान अपने फोन को पानी और रंग से कैसे बचा सकते हैं.

सबसे पहले तो यह जान लें कि आजकल के अधिकांश हाई-एंड स्मार्टफोन्स वाटरप्रूफ होते हैं. दरअसल, इन दिनों कई हैंडसेट्स IP67 या IP68 सर्टिफिकेशन के साथ आते हैं, जिन पर पानी का किसी भी तरह से कोई असर नहीं पड़ता है.

IP67और IP68 सर्टिफिकेशन के बारे में बात करें, तो अगर आपका मोबाइल IP67 रेटिंग से लैस तो वह स्मार्टफोन पानी के अंदर एक मीटर गहराई तक 30 मिनट तक आराम से रह सकता है. इसी तरह, अगर स्मार्टफोन IP68 रेटिंग से लैस है तो वह स्मार्टफोन पानी के अंदर लगभग 1.5 मीटर गहराई तक 30 मिनट तक बिना खराब हुए रह सकता है.

ऐसे में अगर आपको होली से पहले अपने हैंडसेट को लेकर चिंता हो रही है, तो अपने स्मार्टफोन के फीचर्स चेक कर लें, अगर वह IP67 या IP68 रेटिंग से लैस है तो आप उसकी चिंता छोड़ दें और बिंदास होकर होली खेलें. आपके फोन को कुछ नहीं होगा. अगर नहीं, तो आगे बताये गए उपायों पर अमल कर सकते हैं.

बैलून से करें रबर कोटिंग

फोन को बैलून से रबर कोटिंग का यह तरीका सबसे किफायती और कारगर है. इससे फोन का ईयरफोन स्लॉट और यूएसबी सहित सभी स्लॉट पूरी तरह से कवर हो जाते हैं और पानी या धूल जाने का कोई रास्ता नहीं बचता. इससे फोन बहुत हद तक सुरक्षित हो जाता है.

वाटरप्रूफ कवर

कई हाई-एंड हैंडसेट्स के लिए वाटरप्रूफ कवर उपलब्ध हैं. ये कवर आपके फोन को बहुत हद तक सुरक्षित रखने में कारगर हैं. एेपल आईफोन, सैमसंग गैलेक्सी, सोनी एक्सपीरिया और एचटीसी के महंगे फोन के लिए इस तरह के कवर लिये जा सकते हैं.

ब्लूटूथ या ईयरफोन से काम लें

होली में रंग, पानी से भरा गुब्बारा या पिचकारी से गीला रंग, कुछ भी आपके ऊपर फेंका जा सकता है. ऐसे में ब्लूटूथ या ईयरफोन का उपयोग करना ज्यादा सेफ है क्योंकि ज्यादातर ब्लूटूथ हेडसेट कुछ हद तक वाटरप्रूफ होते हैं. होली में अगर थोड़ा-बहुत पानी या रंग इस पर पड़ जाये, तो कुछ फर्क नहीं पड़ता. आपका फोन भी सुरक्षित रहेगा.

स्क्रीन गार्ड

हालांकि आज ज्यादातर फोन की स्क्रीन स्क्रैचप्रूफ होती है, लेकिन फिर भी होली में रंग और गुलाल से इन पर दाग पड़ सकते हैं. ऐसे में आप कम कीमत वाला सस्ता स्क्रीनगार्ड ही कुछ दिन के लिए लगा लें, तो बेहतर होगा.

जिप पाउच या वाटरप्रूफ बैग

सस्ता सा जिप पाउच आपके मंहगे फोन को बचा सकता है. प्लास्टिक का यह पाउच वाटरप्रूफ होता है और बहुत कम कीमत में बाजार में उपलब्ध है. आप कितने भी गीले क्यों न हो जायें, यह आपके फोन को सुरक्षित रखने में सफल होगा. इस तरह वाटरप्रूफ बैग भी उपलब्ध हैं, जो फोन की सुरक्षा कर सकते हैं.

इतना सब करने पर भी अगर आपका फोन भीग जाता है, तो सबसे पहले उसकी बैटरी, सिम और मेमोरी कार्ड निकाल दें और एक कटोरी में कच्चा चावल लेकर उसमें फोन को रख दें और रात भर के लिए छोड़ दें. बीच-बीच में फोन की पोजीशन भी बदलते रहें. ऐसा करने से आपके फोन के अंदर घुसा सारा पानी चावल सोख लेगा.

ध्यान रहे कि जब भी फोन में पानी चला जाए, तो पानी सुखाएं बिना उसे ऑन करने की गलती न करें वरना शॉर्ट सर्किट का खतरा हो सकता है. गीले फोन को हेयर ड्रायर से सुखाने की गलती कभी न करें. सूखने के लिए फोन को कुछ देर के लिए धूप में रख सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि कुछ ही देर के लिए.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें