1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. hero motocorp price hike news bikes and scooters will become expensive from july 1 maruti has already announced to increase the price of cars rjv

Hero Motocorp के बाइक और स्कूटर 1 जुलाई से हो जाएंगे महंगे, Maruti पहले ही कर चुकी है कारों की कीमत बढ़ाने का ऐलान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Hero motocorp price hike news
Hero motocorp price hike news
hero motocorp

Hero MotoCorp 2-Wheelers, Maruti Suzuki Car Price Hike: दोपहिया कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने जुलाई से अपने वाहनों के दाम 3,000 रुपये तक बढ़ाने की घोषणा की है. कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, कच्चे माल के ऊंचे दाम की वजह से उसे यह कदम उठाना पड़ रहा है.

कंपनी ने बताया है कि एक जुलाई से उसकी मोटरसाइकिलों और स्कूटरों के एक्स-शोरूम दाम बढ़ जाएंगे. यह मूल्यवृद्धि 3,000 रुपये तक होगी. कंपनी ने कहा कि मूल्यवृद्धि मॉडल तथा बाजार के आधार पर होगी. कंपनी ने कहा है कि जिंस कीमतों में बढ़ोतरी के प्रभाव को आंशिक रूप से कम करने के लिए उसे यह कदम उठाना पड़ रहा है.

गौरतलब है कि हीरो मोटोकॉर्प ने गत 24 मई को ही अपने कारखानों में उत्पादन शुरू किया है. कंपनी के गुरुग्राम, धारुहेरा और हरिद्वारा में प्लांट हैं. हीरो मोटोकॉर्प देश में दोपहिया वाहनों की दिग्गज कंपनी है. कंपनी ने 31 मार्च को खत्म तिमाही में अपने मुनाफे में 44 फीसदी की बढ़त हासिल करने में सफलता हासिल की है. इसका शुद्ध मुनाफा 885.28 करोड़ रुपये रहा है.

मारुति की कार भी होगी महंगी

मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने भी कहा है कि कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते वह चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर अवधि) में अपनी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी करेगी. एमएसआई ने शेयर बाजार को बताया, पिछले एक साल में विभिन्न कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण कंपनी के वाहनों की लागत पर असर पड़ रहा है. ऐसे में कंपनी के लिए कीमतों में बढ़ोतरी के जरिये इस अतिरिक्त लागत खर्च का कुछ प्रभाव ग्राहकों पर डालना जरूरी हो गया है.

बताते चलें कि कच्चे माल की बढ़ती लागत की वजह से हाल में कई कार कंपनियों ने भी दाम बढ़ाने का ऐलान किया है. कोरोना संकट की वजह से ऑटो कंपनियों की हालत वैसे ही खराब रही है, अब कच्चे माल की बढ़ती कीमतों की वजह से उन पर काफी बोझ पड़ रहा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें