32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Scroll Free Contest: आपका स्मार्टफोन जिता सकता है 72 लाख रुपये

हम में से अधिकांश लोग ऐसे हैं, जिन्हें स्मार्टफोन की लत ऐसी लग चुकी है कि उन्हें थोड़ी भी देर के लिए फोन से अलग होने पर बेचैनी महसूस होने लगेगी. ऐसे में जरा कल्पना कीजिए, क्या आप अपने स्मार्टफोन के बिना एक दिन रह सकते हैं? फोन के बिना रहने की यह अगर एक […]

हम में से अधिकांश लोग ऐसे हैं, जिन्हें स्मार्टफोन की लत ऐसी लग चुकी है कि उन्हें थोड़ी भी देर के लिए फोन से अलग होने पर बेचैनी महसूस होने लगेगी. ऐसे में जरा कल्पना कीजिए, क्या आप अपने स्मार्टफोन के बिना एक दिन रह सकते हैं? फोन के बिना रहने की यह अगर एक महीना, छह महीने या एक साल हो तो? हमारे लिए तो ऐसा सोचना भी मुश्किल है.

ऐसा इसलिए है क्योंकि हम धीरे-धीरे अनजाने में ही स्मार्टफोन के आदी होते जा रहे हैं. ऐसे में एक कंपनी ने स्मार्टफोन की लत को छुड़ाने का एक बढ़िया तरीका निकाला है. दरअसल, कोकाकोला ग्रुप की एक कंपनी विटामिनवॉटर ने एक साल तक फोन से दूर रहनेवाले को 1 लाख डॉलर यानी लगभग 72 लाख रुपये ईनाम देने का ऐलान किया है. ईनाम की राशि जानकर हो सकता है कि आपके मन में यह ख्याल आये कि एक बार ट्राय किया जाये.

8 जनवरी 2019 तक ली जा सकती है एंट्री
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह कंपनी स्क्रॉल फ्री कॉन्टेस्ट चला रही है, जिसका मकसद लोगोंमें स्मार्टफोन की लत छुड़ाना है. यह प्राइज पाने के लिए आपको एक-दो दिन नहीं, बल्कि पूरे एक साल बिना स्मार्टफोन के रहना होगा. इस प्रोग्राम के लिए एंट्री ली जा रही है, जो 8 जनवरी 2019 तक चलेगी. एंट्री पाने के लिए क्रिएटिव ट्वीट या इंस्टाग्राम पोस्ट करना होगा. शॉर्टलिस्ट होने के बाद एक साल तक बिना स्मार्टफोन के रहना होगा. अगर आप 6 महीने भी अपने स्मार्टफोन के बिना बिता सकते हैं, तो कंपनी इसके लिए आपको 10 हजार डॉलर यानी लगभग 7.2 लाख रुपये दे सकती है.

स्क्रॉल फ्री कॉन्टेस्ट : स्मार्टफोन से दूरी, फोन से नहीं
ऐसा नहीं है कि आप किसी को कॉल नहीं कर पायेंगे या कम्यूनिकेशन खत्म होगा. इस कॉन्टेस्ट में हिस्सा लेने वाले लोगों को 1996 केदौर का फोन दिया जाएगा, जो फीचर फोन होगा जिसमें न तो आप वीडियोज या गाने सुन पाएंगे, न ही इंटरनेट चलेगा. इससे सिर्फ कॉलकिया सकेगा. हालांकि इस कॉन्टेस्ट में कैंडिडेट्स को डेस्कटॉप कंप्यूटर या लैपटॉप यूज करनेकी छूट दी गयी है. यही नहीं, अगर चाहें तो गूगल होम और एलेक्सा डिवाइस भी यूज कर सकते हैं. लेकिन मोबाइल और टैबलेट से दूर रहना है.

ऐसे करें पार्टिसिपेट
आप #nophoneforayear और #contest का इस्तेमाल करते हुए Twitter या Instagram के जरिये इस कॉन्टेस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आपके आवेदन से Vitaminwater को पता चल जाएगा कि कॉन्टेस्ट में आपकी दिलचस्पी है. इसके अलावा, आपको कंपनी को यह भी बताना होगा कि आप आखिर स्मार्टफोन क्यों छोड़ना चाहते हैं और आप अपने खाली समय का किस तरह बितायेंगे.

स्मार्टफोन यूज न करने का कॉन्ट्रैक्ट
आप 8 जनवरी 2019 तक आवेदन कर सकते हैं. चुने गये प्रतिभागियों से उनके सोशल मीडिया अकाउंट्स के जरिये संपर्क किया जाएगा. इसके अलावा, आपको एक कॉन्ट्रैक्ट साइन करना होगा, जिसमें इस बात का उल्लेख होगा कि आप अगले एक साल तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करेंगे. एंट्रीजको तीन प्वॉइंट्सपर जज किये जाएगा. इनमें क्रिएटिविटी, ऑरिजनैलिटी और ह्यूमर शामिल है. जिस कंटेस्टेंट ने हाई स्कोर किया, वह जीतेगा.

लाई डिटेक्टर टेस्ट से होगी सच की पड़ताल
अब आपके मन में सवाल यह उठ रहा होगा कि किसी कंटेस्टेंट ने एक साल तक फोन यूज नहीं किया है, ये बात कंपनी को कैसे पता चलेगी? यह पता लगाने के लिए कि आपने एक साल तक स्मार्टफोन को छुआ या उसका इस्तेमाल किया है, कंपनी लाई डिटेक्टर टेस्ट करेगी जो कंटेस्ट केअंत में होगा. अगर लाइ डिटेक्टर टेस्ट पास कर गये, तो आपको प्राइज मिलेगा वरना गुडलक फॉर नेक्स्ट…

बीमारियाें को न्योता दे रहा स्मार्टफोन
स्मार्टफोन की इस लत के शिकार देश-दुनिया के ज्यादातर लोगहो चुके हैं. आजकल के बच्चे, किशोर, युवा, वयस्क और बुजुर्ग हर वर्ग के लोग स्मार्टफोन के आदी होते जा रहे हैं. इस लत के सबसे ज्यादा शिकार 15 साल से लेकर 30 साल तक वाले लोग हुए हैं. इस उम्र के लोग सबसे ज्यादा स्मार्टफोन यूज करते हैं. इनमें से 15-20 साल तक केकिशोर अच्छी-बुरी चीजों में फर्क नहीं कर पाते और स्मार्टफोन में बिना किसी रुकावट के उसे देखते-समझते रहते हैं. इसका उनपर बुरा मानसिक प्रभाव पड़ता है. इसके अलावा, स्मार्टफोन का ज्यादा उपयोग कई तरह की बीमारियाें को न्योता दे रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें